5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षाओं में बेटियों ने मारी बाजी

शिक्षा मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने जारी किया परीक्षा परिणाम

5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षाओं में बेटियों ने मारी बाजी

उदयपुर। प्रदेश की 33 डाइट की ओर से कराई गई कक्षा पांचवीं और आठवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम बुधवार को शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने यहां आरएससीईआरटी कार्यालय में लेपटॉप पर क्लिक कर और मार्कशीट प्रिंट निकाल कर जारी करने के साथ ही परीक्षा में सफल हुए विद्यार्थियों को बधाई दी।

उदयपुर। प्रदेश की 33 डाइट की ओर से कराई गई कक्षा पांचवीं और आठवीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम बुधवार को शिक्षा मंत्री डॉ बीडी कल्ला ने यहां आरएससीईआरटी कार्यालय में लेपटॉप पर क्लिक कर और मार्कशीट प्रिंट निकाल कर जारी करने के साथ ही परीक्षा में सफल हुए विद्यार्थियों को बधाई दी।
डॉ कल्ला ने कहा कि दोनों परीक्षाओं में बेटियों ने बाजी मारी है। कक्षा 8 में कुल 12.63 लाख परीक्षार्थी बैठे थे, जिसमें 6.72 लाख छात्र और 5.91 लाख छात्राएं थी। कक्षा 8वीं का परीक्षा परिणाम स्कूल 95.59 प्रतिशत रहा, जिसमें बालिकाओं का परिणाम 96.30 प्रतिशत और छात्रों का परिणाम 94.97 प्रतिशत रहा। इसी प्रकार कक्षा 5वीं में 14.53 लाख बच्चे शामिल हुए थे, जिसमें 7.6 लाख छात्र और 6.8 लाख छात्राएं शामिल हुई। कक्षा 5 का परीक्षा परिणाम कुल 93.83 प्रतिशत रहा। इसमें छात्राओं का परिणाम 94.06 प्रतिशत और छात्रों का 93.62 प्रतिशत रहा। डॉ कल्ला ने कहा कि परिणाम को देख बच्चे हतोत्साहित न हों, इसे ध्यान में रखते हुए इस बार जिलेवार टॉप रहे विद्यार्थियों की मेरिट लिस्ट जारी नहीं की गई है। कक्षा 5वीं और 8वीं के परीक्षा परिणाम ग्रेड आधारित दिया हैं जिसमे ए, बी, सी और डी ग्रेड तय की है। इसमें ए और बी ग्रेड वाले विद्यार्थियों के अध्ययन में कमी का पता लगाकर उनके भविष्य में बेहतर परिणाम के लिए प्रयास किए जाएंगे। वहीं सी और डी ग्रेड वाले विद्यार्थियों के अध्ययन में रही कमियों को दूर करने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा उपचारात्मक प्रयास कर उनकी दक्षताएं बढ़ाई जाएगी। इसके अलावा यह भी पता लगाया जाएगा कि किन शिक्षकों के सी और डी ग्रेड वाले विद्यार्थी ज्यादा हैं। ऐसे शिक्षकों का भी मूल्यांकन किया जाएगा।


बीकानेर की राजनंदिनी को फोन पर दी बधाई
परिणाम जारी करने के दौरान शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने बीकानेर के नालंदा पब्लिक स्कूल की कक्षा पांचवीं की छात्रा राजनंदिनी बोहरा को मोबाइल पर बधाई देते हुए बताया कि उसे सभी विषयों में ए ग्रेड मिली है। राजनंदिनी ने थैंक्यू कहा। भविष्य में क्या बनने के बारे में पूछने पर राजनंदिनी ने उन्हें बताया कि वह डॉक्टर बनना चाहती हैं। डॉक्टर बनने पर उनका इलाज फ्री करने का पूछने पर राजनंदिनी ने कहा फ्री कर देंगी। तब डॉ कल्ला ने उसे कहा कि इलाज फ्री करेंगी तो घर कैसे चलाएगी। यह कहें कि वाजिब फीस लेकर उपचार करेंगी।


शिक्षकों को साधुवाद
कोरोनाकाल के दो वर्ष बाद हुई परीक्षाओं के सफल आयोजन के लिए डॉ कल्ला ने प्रदेश की सभी 33 डाइट के अधिकारी कर्मचारियों को साधुवाद देते हुए कहा कि सभी विद्यार्थी भविष्य में मन लगाकर पढ़ाई करने करें। जीवन में विद्या प्राप्ति से बड़ा कोई कार्य नहीं है। बीकानेर से ऑनलाइन जुड़े माध्यमिक एवं प्रारंभिक शिक्षा निदेशक गौरव अग्रवाल ने निम्न ग्रेड प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को सतत प्रयास करने की प्रेरणा देते हुए असफलता को सफलता की एक सीढ़ी के समान बताया।


फोल्डर का किया विमोचन
शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद् की गतिविधियों की जानकारी लेते हुए प्रदेश में नई शिक्षा की नीति के तहत आरएससीईआरटी द्वारा लागू किए मुद्दों पर चर्चा की और आगे के लिए मार्गदर्शन प्रदान किया। उन्होंने तकनीकी नवाचारों के साथ मूल्य परक और रोजगार परक शिक्षा पर जोर दिया। उन्होंने परिषद् द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन के संबंध में प्रकाशित एक फोल्डर का भी विमोचन किया। आरएससीईआरटी निदेशक प्रियंका जोधावत ने संस्थान की गतिविधियों से अवगत कराया। इस अवसर पर संस्थान के शिक्षा विभाग की संयुक्त निदेशक अंजलिका पलात, सीडीईओ पुष्पेंद्र शर्मा, डीईओ वीरेंद्र यादव, शिक्षाविद् शिवजी गौड़, एसोसिएट प्रोफेसर कमलेन्द्र सिंह राणावत आदि उपस्थित रहे।

 

 

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News