विश्व की पहली और सबसे वजनदार होगी कोटा की घंटी

चम्बल रिवर फ्रंट : 82 हजार किलो की घंटी हो रही स्थापित,8 किमी दूर तक सुनाई देगी गूंज

विश्व की पहली और सबसे वजनदार होगी कोटा की घंटी

चम्बल नदी पर बनाए जा रहे रिवर फ्रंट पर स्थापित की जा रही घंटी विश्व की पहली सबसे वजनदार घंटी होगी। इसका नाद 8 किलोमीटर तक गूंजेगा।

कोटा। चम्बल नदी पर बनाए जा रहे रिवर फ्रंट पर स्थापित की जा रही घंटी विश्व की पहली सबसे वजनदार घंटी होगी। इसका नाद 8 किलोमीटर तक गूंजेगा। घंटीे का निर्माण करने वाले कलाकारों के अनुसार  चीन में जो घंटी लगी है उसका वजन 101 टन व मास्को में लगी घंटी का वजन 200 टन है। जबकि कोटा में रिवर फ्रंट पर जो घंटी लगाई जा रही है। वह विश्व की सबसे बड़ी घंटी होगी। यह सिंगल कास्टिंग घंटी है। इसमें किसी तरह का कोई जोड़ नहीं है। जिससे इसके टूटने का खतरा भी नहीं होगा।  उन्होंने बताया कि घंटी स्थापित होने के बाद कई विश्व रिकॉर्ड बनाएगी। इसका नाम गिनीज बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल होगा।

82 हजार किलो वजन की बनेगी घंटी
कोटा बैराज से नयापुरा की रियासतकालीन पुलिया तक नदी के दोनों तरफ बनाए जा रहे रिवर फ्रंट का अधिकतर काम पूरा हो गया है। इसके साथ ही यहां पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए नए-नए आकर्षण स्थापित किए जा रहे हैं। उसी के तहत यहां 82 हजार किलो वजनी घंटी भी लगाई जाएगी। जिसे कोटा में ही तैयार करने का काम किया जा रहा है।  पूर्व में इसका वजन 57 हजार किलो तय किया गया था। लेकिन उसके बाद इसमें 25 हजार किलो की ’वैलरी(सपोर्ट) भी लगाया गया है। जिससे इसका वजन बढ़ गया है।  इस सपोर्ट के बिना घंटीे के टूटने का खतरा बन सकता था। इस घंटी  का निर्माण स्टील मैन आॅफ आयरन के नाम से विख्यात देवेन्द्र कुमार आर्य व कलाकृति का निर्माण राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित कलाकार हरिराम कुम्भकार कर रहे हैं।

 800 करोड़ की लागत से बन रहा रिवर फ्रंट
गौरतलब है कि करीब 800 करोड़ रुपए की लागत से रिवर फ्रंट का काम किया जा रहा है। इसके दोनों किनारों पर 19 घाट बनाए जा रहे हैं। जिनमें से एक तरफ 12 व दूसरी तरफ 7 घाट हैं। ये सभी घाट अपने आप में एक अलग पहचान बनाए हुए हैं।  न्यास अधिकारियों के अनुसार रिवर फ्रंट के इस पहले फेज का काम दीपावलीे तक पूरा करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

वोट बैंक के लिए आस्था को खारिज कर रहा है इंडिया गठबंधन : मोदी वोट बैंक के लिए आस्था को खारिज कर रहा है इंडिया गठबंधन : मोदी
समुद्र में पूजा करने योग्य कुछ है ही नहीं। हमारी हजारों वर्षों से चली आ रही आस्था और भक्ति को...
भजनलाल शर्मा ने मतदान केन्द्र पर डाला वोट, पोलिंग कांउटर पर कार्यकर्ताओं से की चर्चा
इजरायल ने ईरान पर किया मिसाइल हमला, शहरों में उड़ानें निलंबित 
रामगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर में सरेआम बनी 2 किमी सड़क, अधिकारियों को होश तक नहीं
मणिपुर में फायरिंग के कारण मतदान बाधित, ईवीएम की नष्ट
सुरक्षा व्यवस्था : 5 राज्यों की सीमाओं पर बनाई 225 चैक पोस्ट
भाजपा के बूथ पर प्रत्याशी के बैनर तक नहीं, मोदी के नाम पर मांग रहे वोट