चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने कैंसर जांच मोबाइल वैन का किया शुभारंभ, मौके पर ही की जा सकेंगी महत्वपूर्ण जांचें

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने कैंसर जांच मोबाइल वैन का किया शुभारंभ, मौके पर ही की जा सकेंगी महत्वपूर्ण जांचें

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कैंसर जांच मोबाइल वैन का शुभारंभ किया। स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट को उपलब्ध कराई गई प्रिवेंटिव ऑनकोलॉजी मोबाइल वैन द्वारा कैंसर से संबंधित महत्वपूर्ण जांचें मौके पर ही की जा सकेगी।

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने मंगलवार को अपने राजकीय आवास से कैंसर जांच मोबाइल वैन का शुभारंभ किया। स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट को उपलब्ध करवाई गई प्रिवेंटिव ऑनकोलॉजी मोबाइल वैन द्वारा कैंसर से संबंधित महत्वपूर्ण जांचें मौके पर ही की जा सकेंगी। लगभग 1.25 करोड़ लागत की यह वैन राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण लिमिटेड के सीएसआर फंड से प्राप्त हुई है। इस अवसर पर रघु शर्मा ने बताया कि इस वैन में मेमोग्राफी मशीन, डीआईजी एक्स-रे, कोलपोस्कॉपी, पीएपी स्मियर तथा सिर और गर्दन के परीक्षण के लिए वीडियो एन्डोस्कॉपी की सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने बताया कि राजस्थान में अब तक कोई प्रिवेंटिव ऑनकोलॉजी यूनिट नहीं थी। ऐसे में अब प्रिवेंटिव प्रोग्राम को बढ़ावा मिलने के साथ कैंसर के बारे जागरुकता पैदा करने और मरीजों को घर-घर तक जांच सुविधाएं मुहैया कराने में मदद मिलेगी। यह वैन टेली कंस्ल्टेशन की सुविधा भी उपलब्ध कराएगी। उन्होंने प्रदेश के सभी संभागों में ऐसी वैन उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।  

उन्होंने कहा कि देश में महिलाओं में स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर और पुरुषों में सिर एवं फेफड़ों के कैंसर आम हैं। अर्ली डिटेक्शन से 90 प्रतिशत से अधिक कैंसर रोगियों का पूर्ण उपचार संभव है। इस वैन में ऐसे लक्षणों की जांच कर तुरंत पता लगाने के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि इस मोबाइल कैंसर स्क्रीनिंग वैन के माध्यम से राज्य के दूरदराज क्षेत्रों और आर्थिक रूप के पिछड़े वर्ग को स्वास्थ्य सम्बन्धी सभी सुविधाएं पंहुचाई जा सकेंगी। साथ ही जनता के स्वास्थ्य पर रिसर्च डाटा उपलब्ध हो सकेगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

वैक्सीन साइड इफेक्ट्स की वास्तविकता से अवगत कराए केंद्र सरकार: गहलोत वैक्सीन साइड इफेक्ट्स की वास्तविकता से अवगत कराए केंद्र सरकार: गहलोत
कोविशिल्ड वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स को लेकर खबरों के बाद पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केंद्र सरकार से इस बारे...
मुख्यमंत्री का झारखण्ड दौरा : कांग्रेस की लूट की राजनीति ने देश को किया बर्बाद- भजनलाल
स्वास्थ्य विभाग के अफसर पहुंचे दौरे पर, बिना सूचना अनुपस्थित रहने वाले कार्मिकों को नोटिस जारी
कश्मीर में आए भूकंप के झटके, अभी तक नुकसान की नहीं है सूचना
सीपीआई(एम) ने मनाया अन्तर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस
गहलोत कल से 3 राज्यों के चुनावी दौरे पर रहेंगे
चांदी 1200 रुपए और सोना 600 रुपए सस्ता