जापान की 11 कम्पनियां राजस्थान में करेगी 1338 करोड़ का निवेश

निवेश कर एक अध्याय और लिखना चाहिए

जापान की 11 कम्पनियां राजस्थान में करेगी 1338 करोड़ का निवेश

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान में जापान की कम्पनियों ने प्रमुखता से निवेश किया और जापानी निवेश राजस्थान में उद्यमियों के लिये प्रेरणा स्रोत रहा है।

अलवर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान में जापान की कम्पनियों ने प्रमुखता से निवेश किया और जापानी निवेश राजस्थान में उद्यमियों के लिये प्रेरणा स्रोत रहा है। अब जापान की कम्पनियों को बाड़मेर में बन रहे पैट्रोकैमिकल कॉम्पलैक्स, इनवेस्ट राजस्थान और स्किल डवलपमेंट सेंटर के निर्माण में निवेश कर एक अध्याय और लिखना चाहिए। गहलोत नीमराना स्थित डाईकिन जापानीज इंस्टीट्यूट ऑफ  मैन्यूफेक्चरिंग एक्सिलेंस में हुए एमओयू सेरेमनी को संबोधित कर रहे थे। गहलोत ने कहा कि जापानी जोन उद्यमियों में चर्चा का विषय रहता है। जापान की 11 कम्पनियों द्वारा किए गए एमओयू से 1338 करोड़ रुपए का निवेश आएगा। उन्होंने जापान की कम्पनियों से आह्वान किया कि वह पचपदरा में बन रही रिफाइनरी के पैट्रोकैमिकल कॉम्पलैक्स में भी निवेश करे। ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को भी रोजगार देने के लिए स्किल डवलपमेंट सेंटर खोले। इनमें जो भी अपेक्षित सहयोग होगा। सरकार द्वारा दिया जायेगा।

2008 में 10 जापान की कंपनियां थीं, अब 170
भारत में जापान के राजदूत सुजुकी सतोशी ने कहा कि भारत और जापान का रिश्ता केवल द्विपक्षीय नहीं है अपितु असाधारण है। इसीलिए इसे स्पेशल स्ट्रेटेजिक एंड ग्लोबल पार्टनरशिप कहते हैं। गत मार्च में भारत और जापान के प्रधानमंत्रियों के बीच समिट में इस बात पर संतोष जताया कि 2014 में घोषित किए गए 3.5 ट्रिलियन जापनीज येन (लगभग 2 लाख करोड़) के निवेश का लक्ष्य प्राप्त कर चुके हैं। अब उन्होंने 5 ट्रिलियन जापनीज येन (लगभग 3 लाख करोड़ रुपए) को आगामी 5 वर्षों में जापान द्वारा भारत में निवेश करने का कार्य शुरू कर दिया है। गुरुवार को हुए एमओयू से लगभग 1300 करोड़ रुपए का निवेश होगा, जो कि 22 बिलियन येन है। प्रदेश में 2008 में जापान की कम्पनियों की संख्या 10 थी, जो 2021 में बढ़कर 170 हो गई है।

राज्य में निवेश के नए आयाम स्थापित
उद्योग मंत्री शकुन्तला रावत ने कहा कि मुख्यमंत्री की दूरदर्शिता से ही राज्य में निवेश के नये आयाम स्थापित हो रहे हैं। उद्योग विभाग ने हाल ही में प्रत्येक जिले में रोड शो करेंगे, जिससे वहां के पारम्परिक उद्योगों को प्रोत्साहन मिलेगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग वीनू गुप्ता व रीको के अध्यक्ष कुलदीप रांका ने राज्य सरकार द्वारा जापान की कम्पनियों को दिए जा रहे सहयोग की जानकारी दी।

Read More आईएसीटीएस द्वारा आउटरीच प्रोग्राम हुआ आयोजित

Post Comment

Comment List

Latest News

फ्लोरिडा के इतिहास में इयान सबसे घातक हो सकता है : बाइडेन फ्लोरिडा के इतिहास में इयान सबसे घातक हो सकता है : बाइडेन
बाइडेन ने वाशिंगटन डीसी में संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी मुख्यालय की यात्रा के दौरान इयान का जिक्र करते हुए कहा...
मल्लिकार्जुन खड़गे, शशि थरुर और के एन त्रिपाठी ने भरा नामांकन, दिग्विजय हुए रेस से बाहर
नारायण बारेठ का कार्यकाल समाप्त, किया 7 हजार से ज्यादा मामलों का निस्तारण
उद्योग मंत्री ने की इन्वेस्ट राजस्थान क्विज के विजेताओं की घोषणा
ताइवान के बेड़े में शामिल हुआ नया युद्धपोत
शेयर बाजार 1.5 प्रतिशत की तेजी के साथ हुआ बंद 
तमिलनाडु में फटा गैस सिलेंडर, 3 की मौत