RAS प्री-2021 परीक्षा कल : सिंधी कैंप और रेल्वे स्टेशन पर दिखने लगी भीड़

RAS प्री-2021 परीक्षा कल : सिंधी कैंप और रेल्वे स्टेशन पर दिखने लगी भीड़

प्रदेश के 2046 सेंटर पर 6.50 लाख परीक्षार्थी देंगे एग्जाम

जयपुर। राजस्थान लोक सेवा आयोग की राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी (प्रारम्भिक) परीक्षा 27 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगी। आयोग ने परीक्षा की सभी तैयारियां पूरी कर ली है। परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 2046 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें करीब 6.50 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा के प्रश्नपत्र कड़ी सुरक्षा के बीच जिला मुख्यालयों पर भेज दिए गए हैं। आयोग ने परीक्षा के लिए ड्रेस कोड निर्धारित किया है। इसमें छात्रों को हल्के कपड़े पहने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लाने पर प्रतिबंध रहेगा। अभ्यर्थियों की मेटल डिटेक्टर से जांच कराई जाएगी। इसके अलावा आयोग ने अभी जिला कलेक्टर्स और पुलिस अधीक्षकों को विशेष निगरानी रखने के निर्देश दिए है। 


सभी मुख्यालयों पर कंट्रोल रूम

सभी जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम सोमवार से शुरू हो गया है। यहां अभ्यर्थी किसी भी परेशानी के लिए संपर्क कर सकते हैं। अभ्यर्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के बाद परीक्षा के पते के सम्बन्ध में कोई जानकारी लेनी हो तो संबंधित जिला मुख्यालय के कंट्रोल रूम से सम्पर्क किया जा सकता है। परीक्षा के लिए प्रदेश के समस्त जिला मुख्यालयों व उपखंड स्तर पर सेंटर बनाए गए है।


200 अंकों का होगा पेपर

आरएएस प्री का पेपर सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान का होगा। 200 अंकों के इस प्रश्न पत्र को हल करने के लिए तीन घंटे का समय मिलेगा। प्रारंभिक परीक्षा में एक ही प्रश्न पत्र होगा। सवाल ऑब्जेक्टिव होंगे। परीक्षा का उद्देश्य केवल स्क्रीनिंग परीक्षण करना है।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम
आयोग ने नीट, रीट और पटवारी परीक्षा में हुई किसी तरह की आपराधिक गतिविधियों से सतर्क रहते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। आयोग ने फ्लाइंग दस्ते भी बनाए हैं। आरपीएससी की इस परीक्षा में राज्य सेवा में 363 और अधीनस्थ सेवा के 625 पदों पर भर्ती होनी है। परीक्षा के दौरान नकल रोकने और पेपर लीक होने से रोकने के लिए विशेष तैयारी की है। सब इंस्पेक्टर परीक्षा के दौरान अलवर के परीक्षा केंद्र में हुई चूक को आयोग ने गंभीरता से लिया है।

सबसे अधिक परीक्षा केन्द्र जयपुर में
यह परीक्षा राज्य के जिला मुख्यालयों के 2046 परीक्षा केंद्रों में होगी। सर्वाधिक 259 परीक्षा केंद्र जयपुर में जबकि सबसे कम 17 परीक्षा केंद्र जैसलमेर में बनाए गए हैं। अजमेर में 141 परीक्षा केंद्र है।

नियंत्रण कक्ष स्थापित

राजस्थान राज्य एवं अधिनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी प्रारम्भिक परीक्षा के लिए जिला प्रशासन ने जिला कलेक्ट्रेट परिसर में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। जयपुर जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि परीक्षा के सफल संचालन के लिए कलेक्ट्रेट में कमरा नम्बर 116 में नियंत्रण कक्ष बनाया है। इस कक्ष का दूरभाष नंबर 2206699 है। परीक्षा केन्द्रों पर वीडियोग्राफी कराने के साथ ही  पर्यवेक्षक, पुलिस, नोडल अधिकारी की नियुक्ति की है। जिले में 47 सतर्कता दल गठित किए हैं। जिले में अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट शहर -पूर्व राजीव कुमार पाण्डेय को समन्वयक बनाया है। नियंत्रण कक्ष 25 से 27 अक्टूबर तक कार्य करेगा।

आरएएस प्री परीक्षा को लेकर सिंधी कैंप पर भारी भीड़
 प्रदेश भर में बुधवार को आयोजित होने वाली आरएएस प्री परीक्षा को लेकर सिंधी कैंप बस स्टैंड पर मंगलवार को परीक्षार्थियों की भारी भीड़ रही। आरएएस प्री परीक्षा को लेकर सरकार ने परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए निशुल्क यात्रा सुविधा प्रदान की है। इसको देखते हुए रोडवेज प्रशासन की ओर से करीब 150 अतिरिक्त बसों का संचालन किया है।

Read More सरकारी स्कूलों में आठवीं तक के बच्चों को मिलेगा सप्ताह में 2 दिन दूध

Post Comment

Comment List

Latest News