Rajasthan By election 2021: वल्लभनगर एवं धरियावद विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान जारी

Rajasthan By election 2021: वल्लभनगर एवं धरियावद विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान जारी

दोनों विधानसभा उपचुनाव में सुबह 10.30बजे तक हुई 12.74% वोटिंग, धरियावाद सीट पर ज्यादा हुआ मतदान

जयपुर। राजस्थान में उदयपुर जिले की वल्लभनगर और प्रतापगढ़ जिले की धरियावद विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज सुबह सात बजे शांतिपूर्ण शुरू हो गया। मतदान कोरोना गाइडलाइंस की पूरी पालन के साथ शुरू हुआ और दोनों विधानसभा क्षेत्रों में मतदान केंद्रों को हाइपोक्लोराइट से सेनेटाइज करवा गया और मतदान केंद्र में प्रवेश से पहले सभी मतदाताओं का तापमान थर्मल स्कैनर से मापने के बाद ही मतदान केन्द्र में प्रवेश दिया जा रहा है। मतदान केंद्रों पर सुबह से मतदान के लिए आना शुरू हो गये । मतदान के लिए मतदान केन्द्रों पर गोले बनाये गये है ताकि अपनी बारी के अनुसार मतदान कर सकेंगे।

दोनों विधानसभा उपचुनाव में सुबह 10.30बजे तक हुई 12.74% वोटिंग, धरियावाद सीट पर ज्यादा हुआ मतदान
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि दोनों सीटों पर स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से सुरक्षित चुनाव के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। कोरोना संबंधी सभी दिशा-निर्देशों की कड़ी पालना के साथ मतदान कराया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि दोनों सीटों पर 16 उम्मीदवार अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं। इनमें वल्लभनगर से नौ और धरियावद से सात प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। मतदान केंद्रों पर आधारभूत सुविधाएं छाया, पानी, रैंप आदि की व्यवस्था की गई हैं।

 गुप्ता ने बताया कि दोनों विधानसभाओं में पांच लाख 11 हजार 455 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। वल्लभनगर में दो लाख 53 हजार 831 तथा धरियावद में दो लाख 57 हजार 624 मतदाता मत डाल सकेंगे। उन्होंने बताया कि मतदान के लिए वल्लभनगर में 310 और धरियावद में 328 सहित कुल 638 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में 119 संवेदनशील मतदान केन्द्र है। इनमें से 64 संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वेब कैमरों के जरिए नजर रखी जा रही हैं। गुप्ता ने बताया कि स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए दोनों विधानसभा क्षेत्रों में चार हजार 468 पुलिस बल तैनात किया गया है। सीएपीएफ, एसएपीएफ की 11 कम्पनियों सहित राजकीय पुलिस व होमगार्ड नियोजित किये गए हैं ।

Post Comment

Comment List

Latest News

वोट बैंक के लिए आस्था को खारिज कर रहा है इंडिया गठबंधन : मोदी वोट बैंक के लिए आस्था को खारिज कर रहा है इंडिया गठबंधन : मोदी
समुद्र में पूजा करने योग्य कुछ है ही नहीं। हमारी हजारों वर्षों से चली आ रही आस्था और भक्ति को...
भजनलाल शर्मा ने मतदान केन्द्र पर डाला वोट, पोलिंग कांउटर पर कार्यकर्ताओं से की चर्चा
इजरायल ने ईरान पर किया मिसाइल हमला, शहरों में उड़ानें निलंबित 
रामगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर में सरेआम बनी 2 किमी सड़क, अधिकारियों को होश तक नहीं
मणिपुर में फायरिंग के कारण मतदान बाधित, ईवीएम की नष्ट
सुरक्षा व्यवस्था : 5 राज्यों की सीमाओं पर बनाई 225 चैक पोस्ट
भाजपा के बूथ पर प्रत्याशी के बैनर तक नहीं, मोदी के नाम पर मांग रहे वोट