आंगनबाड़ी केंद्र पर पहुंचा सड़ा गला और बदबूदार पोषाहार, कीड़े रेंगते आए नजर

महिलाओं ने दूषित पोषाहार लेने से किया इनकार

आंगनबाड़ी केंद्र पर पहुंचा सड़ा गला और बदबूदार पोषाहार, कीड़े रेंगते आए नजर

अप्रैल माह का पोषाहार अगस्त माह में आया है वह भी सड़ा गला। सभी लाभार्थी महिलाओं ने तो सड़ा हुआ पोषाहार को लेने से साफ इनकार कर दिया। उनका कहना है कि इसको खाने पर तो बीमार पड़ जाएंगे।

केलवाड़ा। क्षेत्र के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में धात्री, गर्भवती महिलाओं एवं नन्हे-मुन्ने बच्चों के लिए आंगनबाड़ी केंद्र पर पोषाहार के रूप में बदबूदार दाल, चावल दलिया आ रहा है। इस संबंध में जन्मदात्री महिलाओं ने कहा कि आधा से ज्यादा पोषाहार सड़ा हुआ है। जबकि दाल घुनी हुई और बदबूदार है। जो खाने योग्य भी नहीं है। सभी लाभार्थी महिलाओं ने तो सड़ा हुआ पोषाहार को लेने से साफ इनकार कर दिया। उनका कहना है कि इसको खाने पर तो बीमार पड़ जाएंगे। संबंधित विभाग द्वारा क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्रों पर पोषाहार की आपूर्ति की जाती है। प्राप्त सूचना के अनुसार अप्रैल माह का पोषाहार अगस्त माह में आया है वह भी सड़ा गला। जिसे आंगनबाड़ी सेविका के द्वारा धात्री महिलाओं को वितरित किया जा रहा था। मौके पर मौजूद महिलाओं ने दूषित पोषाहार को लेने से इनकार कर दिया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता करुणा भारद्वाज ने अपने केलवाड़ा आंगनबाड़ी केंद्र 3 पर जब धात्री महिलाओं को बांटने के लिए पोषाहार के कट्टे खोले तो पोषाहार सड़ा गला बदबूदार व कीड़े रेंगते नजर आए तो आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने केलवाड़ा सरपंच व ग्राम विकास अधिकारी राजाराम सहरिया को फोन कर बुलाया।

ग्राम विकास अधिकारी राजाराम सहरिया व सरपंच प्रतिनिधि कपिल राठौर मौके पर पहुंचे तो देखा पोषाहार में बदबू आ रही थी व कीड़े रेंग रहे थे। सरपंच प्रतिनिधि व ग्राम विकास अधिकारी ने पोषाहार को बांटने से मना कर दिया। उच्चाधिकारियों को अवगत कराया। इससे 2 दिन पूर्व गुणवत्ताहीन पोषाहार का मामला दांता कस्बा के आंगनबाड़ी केंद्र पर महिला बाल विकास अधिकारी रवि मित्तल जांच करने आए पर उन्होंने सभी केंद्रों का पोषाहार की जांच नहीं की। यही मामला 3 दिन पहले कस्बा दाता के आंगनबाड़ी केंद्र पर सड़ा गला पोषाहार का मामला सामने आया था। धात्री महिलाओं ने बताया कि 5 महीने बाद पोषाहार आया है। वह भी सड़ा-गला व बदबूदार पोषाहार है।  आंगनबाड़ी केंद्र 3 पर गर्भवती धात्री महिलाएं आशा जाटव, भूरिया मेहता, प्रियंका मेहता, रेशु जैन, अनिता वर्मा,अंकिता खत्री आदि मौजूद रही।

जल्द ही पोषाहार की जांच कराकर उचित कार्यवाही की जाएगी। 
- जी एस गुर्जर, फूड स्पेक्टर, बारां। 

Read More मेयर सौम्या ने सीएम से मिलने के बाद डीएलबी को दिया नोटिस का जवाब

Post Comment

Comment List

Latest News