नए कप्तान और नए कोच के मार्गदर्शन में भारत का न्यूजीलैंड से कल महामुकाबला : सवाई मान सिंह स्टेडियम टी20 इंटरनेशनल मैच के लिए तैयार

भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज नहीं खेलेंगे विलियम्सन, साउदी को कप्तानी

नए कप्तान और नए कोच के मार्गदर्शन में भारत का न्यूजीलैंड से कल महामुकाबला : सवाई मान सिंह स्टेडियम टी20 इंटरनेशनल मैच के लिए तैयार

जयपुर। सवाई मान सिंह स्टेडियम में कभी भी इंटरनेशनल टी20 मैच नहीं खेला गया है और भारत तथा न्यूजीलैंड के बीच बुधवार को यहां खेला जाने वाला यह पहला टी 20 इंटरनेशनल होगा।

जयपुर। सवाई मान सिंह स्टेडियम में कभी भी इंटरनेशनल टी20 मैच नहीं खेला गया है और भारत तथा न्यूजीलैंड के बीच बुधवार को यहां खेला जाने वाला यह पहला टी 20 इंटरनेशनल होगा।  हालांकि यहां खेले गए 90 टी20 मैचों में 36 बार पहले बैङ्क्षटग करने वाली और 54 बार दूसरी पारी में बैटिंग करने वाली टीम जीती है। वहीं आईपीएल 2019 से यहां 7 मैच हुए जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 6 मुक़ाबले जीते हैं।


इन दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 17 मैच खेले गए हैं। इसमें से 9 मैच न्यूजीलैंड ने जीते हैं और 8 मैचों में भारत को जीत मिली है। 2018 के बाद से इन दोनों टीम के बीच 9 मुक़ाबले हुए हैं जिसमें से 6 मैच भारत ने जीते हैं और 3 मैच में जीत न्यूजीलैंड की झोली में गिरी है। एक बात गौर करने वाली है कि न्यूजीलैड के खलिाफ भारत का विनिंग पर्सेंटेज सबसे बुरा (47.0त्न) है। इसके अलावा भारत का इंग्लैंड के खलिाफ़ 52.6 विनिंग पर्सेंटेज है और ऑस्ट्रेलिया के खलिाफ़ 56.5 फीसदी है।

बड़ी बाउंड्री होने के कारण यहां स्पिनरों को गेंदबाजी करने में सहूलियत होगी। 2019 के बाद से इस पिच पर स्पिनरों ने 7.5 की रन दर से 27 विकेट झटके हैं। इस दौरान उनका औसत 29.6 रहा है। वहीं तेज गेंदबाजों की इकॉनमी 8.7 है और औसत 26.8 है।

नए कप्तान और नए कोच के मार्गदर्शन में भारत का न्यूजीलैंड से कल महामुकाबला :

टी 20 विश्व कप की विफलता से सबक लेते हुए भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी 20 सीरीज में नए कप्तान रोहित शर्मा और नए कोच राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में  पहले टी 20 मुकाबले में कीवी टीम से विश्व कप में मिली हार का बदला चुकाने के इरादे से उतरेगी।

Read More कोविड-19 से उबरे मोहम्मद शमी


भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज नहीं खेलेंगे विलियम्सन, साउदी को कप्तानी

भारत के लिए इस सीरीज में जहां नए कप्तान होंगे वहीं न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने टेस्ट सीरीज में तरोताजा रहने के लिए भारत के खलिाफ़ तीन मैचों की इस सीरीज में नहीं खेलेंगे। उनकी जगह अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी कप्तानी करेंगे, जो पहले भी कीवी टीम की कप्तानी कर चुके हैं।

भारत ने सीमित ओवर सीरीज के लिए 16 सदस्यीय टीम चुनी है । कई सीनियर खिलाड़यिों को आराम दिया गया है , जिसमें विराट, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह  शामिल है। दूसरी ओर, मोहम्मद सिराज लंबे अरसे बाद टी20 मैच खेलते हुुए नजर आ सकते हैं। युजवेंद्र चहल भी टीम का हिस्सा है, जिन्हें विश्व कप टीम में मौका नहीं मिला था।

दुबई में विश्व कप फ़ाइनल खेलने के 24 घंटे के भीतर ही टी20 और टेस्ट सीरीज खेलने के लिए न्यूजीलैंड की टीम भारत के जयपुर में पहुंच चुकी है, जहां पर न्यूजीलैंड के कऱीब 10 टेस्ट स्पेशलिस्ट खिलाड़ी पहले से ही पहुंच चुके थे।

भारत को विश्व कप के अपने दूसरे मुकाबले में ही न्यूजीलैंड से नौ विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था , विश्व कप में भारतीय कप्तान रहे विराट कोहली पहले ही टी 20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ चुके हैं जबकि कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल  भी विश्व कप के बाद समाप्त हो चुका हैं। रोहित शर्मा को टी 20 टीम का नया कप्तान बनाया गया है जबकि द्रविड़ को कोच पद की जिम्मेदारी दी गयी है। अब यह रोहित और द्रविड़ पर है कि वे पहले टी 20 मुकाबले के लिए सही संतुलन ढूंढें ताकि टीम सीरीज में विजयी शुरुआत कर सके।

रोहित के साथ ओपनिंग में सलामी बल्लेबाज और टीम के नवनियुक्त उपकप्तान लोकेश  राहुल उतरेंगे। टीम में चार नए या लगभग नए खिलाड़यिों को मौक़ा दिया गया है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 में सर्वाधिक रन बनाने वाले सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड ने श्रीलंका के खलिाफ़ जुलाई में टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज के दौरान अपना पदार्पण  किया था। ऑलराउंडर वेंकटेश अय्यर और तेज गेंदबाज हर्षल पटेल और आवेश खान को अपने पदार्पण का इंतजार है।

लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल, जिन्हें आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में शानदार प्रदर्शन के बाद भी टी20 विश्व कप में जगह नहीं मिल पाई थी, भारतीय टीम में वापसी कर रहे है। विश्व कप टीम में उनकी जगह लेने वाले राहुल चाहर को टीम से बाहर रखा गया है। साथ ही मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती भी मौजूदा भारतीय टीम का हिस्सा नहीं है।

श्रेयस अय्यर, जो कंधे की चोट से उबरने के बाद से मैच अभ्यास से वंचित होने के कारण विश्व कप टीम से बाहर हो गए थे, टीम में वापस आ गए हैं। शुरुआत में टी20 विश्व कप टीम का हिस्सा होने वाले अक्षर पटेल भी इस टीम में शामिल है। उन्हें विश्व कप शुरू होने से ठीक पहले रिजर्व खिलाड़यिों में भेज दिया गया था और मुख्य टीम में शार्दुल ने उनकी जगह ली थी।

न्यूजीलैंड की टीम में  टिम साउदी के अलावा काइल जेमीसन, डैरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स और मिचेल सैंटनर ही टी20 और टेस्ट दोनों सीरीज में खेलेंगे। वहीं टीम प्रबंधन लॉकी फ़ग्र्यूसन के चोट पर नजर बनाए हुए है, जो कि चोट के कारण टी20 विश्व कप से बाहर हो गए थे। हालांकि अब वह बेहतर हैं और न्यूजीलैंड क्रिकेट ने कहा है कि पूरी तरह फ़टि होने पर वह टी20 मैचों में खेलेंगे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), लोकेश  राहुल (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, अक्षर पटेल, आवेश खान।

न्यूजीलैंड:टिम साउदी (कप्तान), डैरिल मिचेल, मार्टिन गुप्टिल , ग्लेन फ़ििलप्स, जिमी नीशम, टिम सिफर्ट  (विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, टॉड एस्टल, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फ़ग्र्यूसन, काइल जेमीसन, ऐडम मिल्न, मिचेल सैंटनर, ईश सोढी।

 

Post Comment

Comment List

Latest News