वेट लॉस डाइट से हो रहा है सिरदर्द, तो यह नुस्खे आएंगे काम

डाइटिंग करने से होती है शरीर में कुछ विटामिन्स की कमी

वेट लॉस डाइट से हो रहा है सिरदर्द, तो यह नुस्खे आएंगे काम

जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं, वह सबसे पहले अपनी खान-पान की आदतों में ही बदलाव करते हैं। यहां तक कि कुछ लोग तो जल्द और बेहतर रिजल्ट पाने के लिए किसी खास तरह की डाइट को भी फॉलो करते हैं।

वजन कम करने के लिए सबसे पहले अपनी डाइट पर ध्यान देना आवश्यक होता है। जो लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं, वह सबसे पहले अपनी खान-पान की आदतों में ही बदलाव करते हैं। यहां तक कि कुछ लोग तो जल्द और बेहतर रिजल्ट पाने के लिए किसी खास तरह की डाइट को भी फॉलो करते हैं। सिरदर्द से छुटकारा पाने से पहले आपको यह जानना आवश्यक है कि वेट लॉस के दौरान व्यक्ति को सिरदर्द क्यों होता है। इसकी कई वजहें होती हैं। डाइटिंग करने से शरीर में कुछ विटामिन्स की कमी हो जाती है। इसके अलावा तनाव, शरीर में पानी की कमी,कैलोरी कम लेना आदि भी सिरदर्द की समस्या को बढ़ावा देता है। 

पहले करें एक्सरसाइज 
कुछ लोग वजन कम करने के लिए सीधा ही डाइटिंग करना शुरू कर देते हैं। लेकिन जब आप ऐसा करते हैं तो इससे व्यक्ति को बैचेनी होना, सिर में भारीपन या सिर में दर्द की शिकायत हो सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप पहले अपने शरीर को इस बदलाव के लिए तैयार करें।  

एकदम से ना करें कम 
वेट लॉस के दौरान कुछ लोग कैलोरी का सेवन एकदम से कम कर देते हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा करने से आपको सिर में भारीपन व दर्द की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि बहुत कम कैलोरी का सेवन करने से बॉडी कैलोरी डेफिसिट मोड में चली जाती है। जिससे सिरदर्द हो सकता है। कुछ लोग जब वजन कम करना शुरू करते हैं, तो कैलोरी मेंटेन करने के लिए मील्स स्किप करना शुरू कर देते हैं। लेकिन इस तरह से वजन कम नहीं होता है और सिरदर्द की समस्या भी बढ़ती है। वजन कम करने के लिए खाना स्किप करना सही तरीका नहीं है।  आपको स्लो मेटाबॉलिज्म, लो एनर्जी और आपके शरीर में कैलोरी की कमी के कारण सिरदर्द हो सकता है। 

Read More वर्ल्ड डायबिटीज डे आज : दुनिया में 42.2 करोड़ लोग मधुमेह की गिरफ्त में

फाइबर की मात्रा पर दें ध्यान 
अगर आप हेल्दी तरीके से वजन कम करना चाहती है, तो ऐसे में लो फैट और हाई फाइबर फूड लेना अधिक विचार हो सकता है। जब आप इस तरह के आहार का सेवन करते हैं तो इससे सिरदर्द व माइग्रेन के लक्षणों से राहत मिलती है।  जब आप वेट लॉस कर रहे हैं, तो ऐसे में आपको कुछ खास तरह के फूड्स का सेवन करना चाहिए।  ऐसे कई फूड्स होते हैं,जो ना केवल वेट लॉस में मदद करते हैं, बल्कि सिरदर्द की समस्या को भी कम करते हैं। आपको अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, मेवे, फैटी फिश, फल और सीड्स आदि को जरूर शामिल करना चाहिए। 

ना करें समझौता 
जब आप वेट लॉस डाइट पर हैं और आपको लगातार सिरदर्द की समस्या का सामना करना पड़ता है तो हो सकता है कि आप अपने वाटर इनटेक पर ध्यान ना देते हों। शरीर में पानी की कमी के कारण निर्जलीकरण हो सकता है और यह सिरदर्द के प्रमुख कारणों में से एक है।  

Post Comment

Comment List

Latest News