विश्व कप हॉकी: आकाशदीप सिंह ने जीत में दागे दो गोल 

भारत ने वेल्स को हराया 

विश्व कप हॉकी: आकाशदीप सिंह ने जीत में दागे दो गोल 

कलिंगा स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में शमशेर सिंह (21वां मिनट) और हरमनप्रीत सिंह (59वां मिनट) ने भारत के लिये एक-एक गोल किया, जबकि आकाशदीप (32वां, 45वां मिनट) ने दो गोल जमाएं।

भुवनेश्वर। भारत ने आकाशदीप सिंह के दो गोलों की बदौलत गुरुवार को एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 में वेल्स को 4-2 से हराकर पूल-डी में दूसरा स्थान हासिल किया। कलिंगा स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में शमशेर सिंह (21वां मिनट) और हरमनप्रीत सिंह (59वां मिनट) ने भारत के लिये एक-एक गोल किया, जबकि आकाशदीप (32वां, 45वां मिनट) ने दो गोल जमाएं।

पहले स्थान के लिए जीतना था आठ गोल के अंतर से 
भारत को पूल-डी में पहला स्थान हासिल करने के लिए कम से कम आ गोल के अंतर से जीतने की जरूरत थी, हालांकि मेजबान टीम यहां वैसी आक्रामकता नहीं दिखा सकी।  भारत ने पहली सीटी बजते ही वेल्स के अर्द्ध में जगह बना ली लेकिन गोलकीपर टोबी रेनोल्ड्स कॉटेरिल ने उसे गोल नहीं करने दिया। मनदीप सिंह ने पहला क्वार्टर समाप्त होने से ठीक पहले गोल पर एक और निशाना साधा मगर इस बार भी गेंद कॉटेरिल को पार नहीं कर सकी।  

भारत ने दूसरे क्वार्टर में भी वेल्स पर दबाव बनाना जारी रखा और 21वें मिनट में उसे सफलता मिली। कप्तान हरमनप्रीत सिंह पेनल्टी कॉर्नर पर स्कोर करने में असफल रहे लेकिन शमशेर ने पलटकर आई गेंद को नेट में पहुंचाकर भारत को बढ़त दिला दी। आकाशदीप सिंह ने तीसरे क्वार्टर के शुरू होते ही फील्ड गोल करके भारत की बढ़त दोगुनी की, लेकिन इसके बाद वेल्स के चौतरफा खेल ने भारत को पीछे खींच लिया। भारत 32वें, 35वें, 40वें और 41वें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर पर स्कोर नहीं कर सका, जबकि वेल्स ने 42वें और 44वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील करके स्कोर बराबर कर दिया।  

आकाशदीप ने चौथा क्वार्टर शुरू होते ही एक और गोल दागा, जबकि आखिरी मिनट में हरमनप्रीत पेनल्टी कॉर्नर पर स्कोर करने में सफल रहे। भारत और इंग्लैंड ने तीन मैचों में सात-सात अंक हासिल किये, लेकिन इंग्लैंड (नौ) ने गोल अंतर के आधार पर पहला स्थान हासिल किया। जबकि भारत पूल-डी में (चार) दूसरे स्थान पर रहा। इंग्लैंड ने इस पूल से सीधा क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली है, जबकि भारत को शीर्ष-8 में पहुंचने के लिये क्रॉसओवर मुकाबले में न्यूजीलैंड का सामना करना होगा।  

Read More कीवियों के खिलाफ मैच से भारत करेगा Olympics अभियान का आगाज

Tags: hockey

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में