वीआईपी जोन फिर भी सड़कों पर वाहनों का अम्बार

दो पार्किंग के बावजूद कलक्ट्री व सर्किट हाउस रोड पर यातायात में बाधक बन रहे वाहन

वीआईपी जोन फिर भी सड़कों पर वाहनों का अम्बार

मंत्री शांति धारीवाल के घर के सामने के क्षेत्र को छोड़कर हर जगह चाहे ग्रामीण एसपी कार्यालय हो वहां भी मेन रोड पर इतने अधिक वाहन खड़े रहते हैं। जिससे सार्वजनिक निर्माण विभाग कार्यालय जाना हो या उप कोष कार्यालय वाहनों को निकलने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

कोटा । दृश्य 1- शहर के सबसे वीआईपी जोन सर्किट हाउस के सामने मोड़ से लेकर कलक्ट्री चौराहे तक  मेन रोड पर वाहनों का जमावड़ा लगा हुआ है। विशेष रूप से कारों की संख्या अधिक है। जबकि यहां पार्किंग बनी हुई है। हालत यह है कि यहां दिन के समय कई बार ट्रैफिक जाम के हालात बन जाते हैं। 

दृश्य 2- कलक्ट्रेट जैसे वीआईपी जोन में जहां सड़क पर वाहन खड़ा करना वर्जित है। वहां अदालत व कलक्ट्री के सामने नो  पार्किंग के बोर्ड भी लगे हुए हैं। साथ ही कलक्ट्री में पार्किंग भी है। उसके बावजूद यहां मेन रोड पर दोनों तरफ बेतरतीब वाहनों का जमावड़ा यातायात में बाधक बन रहा है। 

 ये तो उदाहरण मात्र हैं। कलक्ट्रेट के आस-पास चारों तरफ कोई भी जगह ऐसी नहीं हैं जहां दो पहिया व चार पहिया वाहन खड़े नहीं हो रहे हैं। जिधर देखो उधर वाहन ही वाहन नजर आते हैं। कलक्ट्री गेट के पास तक लोग वाहन खड़े करने लगे हैं। अदालत चौराहे के चारों तरफ व राज भवन रोड पर बैंक के सामने तक वाहन ही वाहन खड़े हुए हैंÞ। मंत्री शांति धारीवाल के घर के सामने के क्षेत्र को छोड़कर हर जगह चाहे वह ग्रामीण एसपी कार्यालय हो  वहां भी मेन रोड पर इतने अधिक वाहन खड़े रहते हैं। जिससे सार्वजनिक निर्माण विभाग कार्यालय जाना हो या उप कोष कार्यालय वाहनों को निकलने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।  वहीं कलक्ट्री पर सड़क के दोनों तरफ खड़े वाहनों से रास्ता बाधित हो रहा है। ऐसे में अदालत चौराहे से स्टेशन की तरफ जाने वाले बड़े वाहनों विशेष रूप से नगरीय परिवहन के साधनों सिटी बसों व अन्य वाहनों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। 

निजी स्कूल में पार्किंग, फिर भी सड़क पर वाहन
अदालत में आने वाले वकीलों व उनसे जुड़े कर्मचारियों व मुंशियों के वाहन अदालत के पास निजी स्कूल परिसर में भी खड़े किए जा रहे हैं। वहां पर्याप्त जगह होने के बाद भी सड़क पर ही वाहन खड़े हो रहे हैं। यहां तक कि अदालत परिसर में भी वाहन खड़े करने की जगह नहीं बची है। 

Read More मेन रोड पर लगा कचरे का अम्बार

यहां हैं पार्किंग
कलक्ट्रेट परिसर में पार्किंग बनी हुई है। जहां कलक्ट्री  के सरकारी विभागों में आने वाले लोग वाहन खड़े कर रहे हैं। अंदर काफी जगह होने के बाद भी सड़क पर ही वाहन खड़े किए जा रहे हैं। इतना ही नहीं पहले जहां अदालत परिसर के अंदर पार्किंग संचालित होती थी। उसकी जगह पर नगर विकास न्यास ने अदालत के सामने डॉक्टरों के पुराने क् वार्टर की जगह पर पार्किंग बना दी है। वहां वकीलों के अलावा पक्षकारों व आमजन के वाहन खड़े किए जा रहे हैं। उसके बाद भी अदालत से लेकर सर्किट हाउस के सामने  तक सड़क के किनारे वाहनों का अम्बार लगा हुआ है। हालांकि अधिकतर वकीलों के ही हैं। 

Read More श्रद्धालुओ ने खेली चंग-डफ के संग फूलों की होली

नयापुरा चौराहे पर भी जाम के हालात
नयापुरा स्थित विवेकानंद चौराहे पर यातायात को सुगन बनाने के प्रयास तो किए गए। लेकिन जिस तरह की वहां स्थिति है। बस स्टैंड, खाई रोड, अग्रसेन चौराहा से एक साथ वाहन आने से इस चौराहे पर दिन और शाम के समय कई बार ट्रैफिक जाम के हालात बन रहते हैं। यहां रोडवेज व निजी  और सिटी बसों का भी जमावड़ा रहने से दो पहिया वाहन चालक तो फिर भी जैसे-तैसे निकल जाते हैं जबकि चार पहिया वाहन चालक विशेष रूप से कार चालकों का निकलना आसान नहीं रहता है। जिससे यातायात सुगम होने के स्थान पर परेशानी का कारण बन रहा है। 

Read More दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों को मिली डिग्रियां

वीआईपी विजिट के समय सड़क हो जाती खाली
हालत यह है कि जब भी किसी वीआईपी की विजिट सर्किट हाउस में होती है। उस समय सर्किट हाउस के सामने से कलक्ट्री तक की सड़क को ट्रैफिक पुलिस कर्मी खाली भी करवा लेते हैं। वहां किसी के वाहन खड़े भी नहीं होने देते। यहां तक कि सड़क पर वाहन खड़े न हो इसके लिए उस जगह पर पुलिस कर्मियों की ड्यूटी तक लगा दी जाती है। ऐसा एक दो बार नहीं कई बार दखा गया है। भारत जोड़ो यात्रा की तैयारियों के सिलसिले में कोटा आए मुख्यमंत्री के सर्किट हाउस में ठहरने के दौरान ही ऐसा हुआ था। लेकिन वीआईपी के जाते ही फिर से व्यवस्था पुराने ढर्रे पर आ जाती है। 

इनका कहना है

अदालत परिसर में वाहन खड़े करने की जगह नहीं है। इसलिए निजी स्कूल और डॉक्टरों के क्वार्टर की जगह पर बनी पार्किंग में ही वाहन खड़े करने की व्यवस्था की गई है। उसके बाद  भी कई सड़क सर्किट हाउस रोड पर व कलक्ट्री के सामने वाहन खड़े कर रहे हैं तो यह गलत है। इससे एक तो ट्रैफिक में बाधा तो उत्पन्न हो ही रही है। साथ ही वाहन चोरी होने या ट्रैफिक पुलिस कर्मियों द्वारा नो पार्किंग में खड़ा होने से उठाकर ले जान  पर परेशानी का सामना भी करना पड़ रहा है। इस संबंध में वकीलों व अन्य लोगों से समझाइश की जाएगी कि वाहन सड़क पर नहीं खड़ा करेें। 
-प्रमोद शर्मा, अध्यक्ष, अभिभाषक परिषद

सर्किट हाउस रोड व कलक्ट्रेट के सामने  सड़क पर वाहन खड़े करना गलत है। एक तो यह वीआईपी जोन है। दूसरे यहां नो पार्किंग के बोर्ड लगे हुए हैं। उसके बाद भी सड़क किनारे वाहन खड़े करने से ट्रैफिक में बाधा उत्पन्न होती है। इसे देखते हुए दिन भर टोनिग़ वाहन उस क्षेत्र में घूमता रहता है। नो पार्किंग में खड़े वाहनों के खिलाफ कई बार कार्रवाई भी की गई है। लेकिन लोग ही कि मानते ही नहीं है। लोगों से समझाइश व सख्ती दोनों की जा चुकी है। प्रयास करेंगे कि सड़क पर वाहन खड़े न हों।  
-कालूराम वर्मा, उप अधीक्षक, यातायात पुलिस

Post Comment

Comment List

Latest News