जोधपुर में 20 से 22 मार्च को आयोजित होगा राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो

प्रदेश के हैण्डीक्राफ्ट क्षेत्र में निर्यात को करेंगे प्रोत्साहित 

जोधपुर में 20 से 22 मार्च को आयोजित होगा राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो

जोधपुर के बोरोनाड़ा स्थित ट्रेड फेसिलिटेशन सेन्टर में आयोजित होने वाले इस एक्सपो में भाग लेने के लिए 28 देशों के 20,000 से अधिक विदेशी बाॅयर्स को निमंत्रण भेजा गया है।

जयपुर। राजस्थान में औद्योगिक विकास को विश्वपटल पर नई ऊंचाइयां देने और प्रदेश के हैण्डीक्राफ्ट, वुडन एवं आयरन फर्नीचर, स्टील के बर्तन, कृषि खाद्य उत्पाद, स्टोन आर्टिकल्स, इंजीनियरिंग गुड़स् क्षेत्र में निर्यात को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो का प्रथम संस्करण जोधपुर में 20 से 22 मार्च को आयोजित किया जायेगा। जोधपुर के बोरोनाड़ा स्थित ट्रेड फेसिलिटेशन सेन्टर में आयोजित होने वाले इस एक्सपो में भाग लेने के लिए 28 देशों के 20,000 से अधिक विदेशी बाॅयर्स को निमंत्रण भेजा गया है। राज्य सरकार ने विश्व के सभी देशों के भारतीय दूतावासों में सम्पर्क किया गया है। अब तक कुल 28 देशों से बायर्स की सूची प्राप्त हो चुकी है। राजस्थान सरकार की उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री शकुंतला रावत ने राजस्थान इंटरनेशनल एक्सपो के लोगो और ब्राॅशर लांचिंग सेरेमनी में यह बात कही।

इस अवसर पर राजस्थान एक्सपोर्ट प्रमोशन काउसिंल (आरईपीसी) एवं राजसीको के चेयरमैन राजीव अरोड़ा; अतिरिक्त मुख्य सचिव, उद्योग वीनू गुप्ता और उद्योग एवं वाणिज्य आयुक्त महेंद्र कुमार पारख के अलावा आरईपीसी के वाईस चेयरमैन महावीर प्रसाद शर्मा भी उपस्थित थे। शकुंतला रावत ने कहा कि इंटरनेशनल एक्सपो प्रदेश में निर्यात के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। इस अंतरराष्ट्रीय एक्सपो में हस्तशिल्प से लेकर वुडन एवं आयरन फर्नीचर, सेरेमिक व अन्य उत्पादों को व्यापक स्तर पर प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जोधपुर को भारत की हैण्डीक्राफ्ट केपिटल कहा जाता है। देश भर से वुडन, आयरन से संबंधित हैण्डीक्राफ्ट आइटम जोधपुर से निर्यात किए जाते हैं। इसके अतिरिक्त हाल ही में भारत सरकार ने जोधपुर में पूर्व में संचालित इनलैण्ड कंटेनर डिपो की क्षमता विस्तार के लिए 95 करोड़ रूपये की विशेष सहायता स्वीकृत की है। इसीलिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जोधपुर को इस अन्तराष्ट्रीय प्रदर्शनी के लिए चुना है।

 

Read More ऊर्जा मंत्री ने छत्तीसगढ़ के सीएम से की मुलाकात, कोल ब्लॉक से खनन की बाधाएं होंगी दूर

 

Read More ऊर्जा मंत्री ने छत्तीसगढ़ के सीएम से की मुलाकात, कोल ब्लॉक से खनन की बाधाएं होंगी दूर

Post Comment

Comment List

Latest News

उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए राज्य बजट में शामिल किए जाएंगे शिक्षकों के सुझाव: भजनलाल उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए राज्य बजट में शामिल किए जाएंगे शिक्षकों के सुझाव: भजनलाल
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शिक्षकों को विद्यार्थियों के मित्र एवं मार्गदर्शक तथा उनकी राष्ट्रनिर्माण में अहम भूमिका बताते...
Upcoming Week of Stock Market : जीएसटी परिषद के नतीजों का बाजार पर रहेगा असर
भजनलाल सरकार 5 साल में नहीं कर पाएगी एक भी भर्ती, भाजपा-आरएसएस की सोच घातक: डोटासरा
गौ रक्षार्थ 11 कुंडीय गायत्री महायज्ञ का हुआ आयोजन
NEET Paper Leak Conflict : सीबीआई ने दायर की पहली FIR, शिक्षा मंत्रालय की शिकायत पर हुई दर्ज
केन्या में कर वृद्धि के विरोध में प्रदर्शन, 2 लोगों की मौत
दो समुदाय के बीच पथराव के बाद सन्नाटा, 5 लोग गिरफ्तार