रेल बजट में राजस्थान को मिला 9532 करोड़ रुपए का बजट

एनडल्ब्यूआर को गत वर्ष से  28.44 प्रतिशत अधिक मिला

रेल बजट में राजस्थान को मिला 9532 करोड़ रुपए का बजट

रेलवे ने यह कार्ययोजना बनाई है कि अभी प्रतिवर्ष 4500 किलोमीटर नई रेल लाइन, आमान परिवर्तन व दोहरीकरण का कार्य किया जा रहा है, जिसे बढ़ाकर 7000 किलोमीटर प्रतिवर्ष किया जाएगा।

जयपुर। केन्द्रीय रेल बजट में राजस्थान को 9532 करोड़ रुपए का बजट आवंटित हुआ है। इसमें उत्तर पश्चिम रेलवे को पिछले वर्ष की तुलना में 28.44 प्रतिशत अधिक (8636.85 करोड़ रुपए) आवंटन हुआ है। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वर्चुअली इसकी जानकारी दी। रेल मंत्री ने बताया कि रेलवे को 2.40 लाख करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया है, जो वर्ष 2013-14 के बजट से नौ गुना अधिक है। रेलवे ने यह कार्ययोजना बनाई है कि अभी प्रतिवर्ष 4500 किलोमीटर नई रेल लाइन, आमान परिवर्तन व दोहरीकरण का कार्य किया जा रहा है, जिसे बढ़ाकर 7000 किलोमीटर प्रतिवर्ष किया जाएगा। रेलवे लाइनों के दोनों ओर बसे गांवों व शहरों को जोड़ने के लिए इस वर्ष 1000 फ्लाईओवर, फुट ओवर ब्रिज, सब-वे का निमार्ण किया जाएगा।  

जनसुविधा केन्द्र खुलेंगे: उन्होंने कहा कि स्टेशनों पर दिन-प्रतिदिन की आवश्यकताओं की वस्तुओं को ध्यान में रखते हुए 2000 स्टेशनों पर जन सुविधा केन्द्र खोले जाएंगे। टिकट और पूछताछ सम्बंधी समस्याओं के निवारण के लिए सिस्टम अपग्रेड होगा, जिसके तहत वर्तमान में 25 हजार टिकट प्रति मिनट की क्षमता को 10 गुना बढ़ाकर 2 लाख 25 हजार तथा 4 लाख प्रति मिनट इन्क्वायरी की क्षमता को 40 लाख लाख प्रति मिनट किया जाएगा।   

यात्री सुविधाओं पर विशेष फोकस: महाप्रबंधक विजय शर्मा ने बताया कि इस वर्ष संरक्षा के लिए इस वर्ष बजट में 1156 करोड़ रुपए से अधिक का प्रावधान किया। संरक्षा के अहम मद ट्रेक नवीनीकरण के लिए भी 520 करोड़, रेलवे समपारों पर रोड ओवर ब्रिज तथा रोड अण्डर ब्रिज के लिए 454 करोड़ रुपए एवं टक्कररोधी प्रणाली के लिए 150 करोड़ रुपए का बजट में प्रावधान किया है। यात्री सुविधाओं के मद पर उत्तर पश्चिम रेलवे को इस वर्ष 923 करोड़ रुपए का आवंटन किया। बजट में रोलिंग स्टाक के अनुरक्षण के लिए जयपुर डिपो के लिए 30 करोड़ व खातीपुरा में 204 करोड़ रुपए के कार्य स्वीकृत किए हैं। वन्दे भारत ट्रेनों के अनुरक्षण के लिए जयपुर, श्रीगंगानगर, उदयपुर और मदार में अनुरक्षण सुविधाएं विकसित की जा रही है। 

Tags: Railway

Post Comment

Comment List

Latest News

आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
कांग्रेस ने वर्षों पहले ही धर्म के आधार पर आरक्षण का खतरनाक संकल्प लिया था। वो साल दर साल अपने...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी
फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग