केरल का इंटरनेशनल थियेटर फेस्टिवल 5 फरवरी से होगा शुरू

पद्मश्री मत्तन्नूर शंकरनकुट्टी 101 तालवाद्य कलाकारों के समूह के साथ उत्सव की शुरुआत करेंगे

केरल का इंटरनेशनल थियेटर फेस्टिवल 5 फरवरी से होगा शुरू

प्रत्येक नाटक के लिए बहुत ही कम खर्च मात्र 60 रुपये खर्च कर दर्शक ब्रेट बेली से लेकर रोमियो कैस्टेलुची तक के प्रसिद्ध थिएटर कलाकारों की प्रस्तुतियों को देख सकते हैं। साथ ही नसीरुद्दीन शाह, प्रकाश राज और एमके रैना जैसे भारतीय कलाकारों को भी सुन सकते हैं।

त्रिशूर। दो साल के कोरोना काल के प्रतिबंधों के बाद केरल का इंटरनेशनल थियेटर फेस्टिवल रविवार से शुरू होने जा रहा है और इसको लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं। 

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन देश और दुनिया की थियेटर की जानी मानी हस्तियों की मौजूदगी में कल इस फेस्टिवल का उद्घाटन करेंगे। संगीत नाटक अकादमी के अध्यक्ष पद्मश्री मत्तन्नूर शंकरनकुट्टी अकादमी परिसर में 101 तालवाद्य कलाकारों के समूह के साथ इस 10 दिवसीय उत्सव की शुरुआत करेंगे।

यह महोत्सव 10 अंतरराष्ट्रीय प्रस्तुतियों, देश भर के 14 नाटकों, (एजेंसी)ओं, चर्चाओं, कार्यशालाओं और कला कार्यक्रमों के साथ थिएटर का उत्सव है और थिएटर निर्माताओं और थिएटर जाने वालों के लिए एक अनूठा मिलन स्थल है। प्रत्येक नाटक के लिए बहुत ही कम खर्च मात्र 60 रुपये खर्च कर दर्शक ब्रेट बेली से लेकर रोमियो कैस्टेलुची तक के प्रसिद्ध थिएटर कलाकारों की प्रस्तुतियों को देख सकते हैं। साथ ही नसीरुद्दीन शाह, प्रकाश राज और एमके रैना जैसे भारतीय कलाकारों को भी सुन सकते हैं।

दीपन शिवरामन ने सरोजिनी नायडू स्कूल ऑफ आर्ट के डीन बी अनंतकृष्णन और अनुभवी थिएटर-पर्सन अनुराधा कपूर के साथ फेस्टिवल को क्यूरेट किया है। दीपन, एक प्रमुख समकालीन रंगमंच निर्देशक, चर्चा करते हैं कि उन्होंने इस वर्ष के उत्सव की योजना कैसे बनाई। उन्होंने कहा, ''चूंकि यह महामारी के बाद का संस्करण है, हम चाहते थे कि यह एक ऐसी जगह हो जहां हम एक साथ हो सकें, हाथ पकड़ सकें, चर्चा कर सकें और थिएटर में डूब सकें। हम थिएटर निर्माताओं और थिएटर जाने वालों को वापस लौटने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते थे। हम उन्हें वह भरोसा देना चाहते थे।"

Read More तजिंदर सिंह ने दिया कांग्रेस से इस्तीफा, भाजपा में शामिल

दीपन ने कहा, ''महामारी के दौरान, हम सभी ने कभी न कभी खुद को अलग-थलग महसूस किया, लेकिन हमने यह भी देखा कि कैसे लोग एक-दूसरे के पास पहुंचे। एक दूसरे के बिना खुद को बनाए रखना मुश्किल है। यह महामारी ने सिखाया है, यही कारण है कि इस वर्ष हमारा विषय है मानवता को एक होना चाहिए।"

Read More Loksabha Election में भाजपा का खाता खुला, सूरत में मुकेश दलाल की निर्विरोध जीत

थीम को ध्यान में रखते हुए, नाटकों में से एक पीटर ब्रूक्स का प्रतिष्ठित टेम्पेस्ट प्रोजेक्ट है, जिसका पहली बार भारत में मंचन किया जाएगा। दीपन ने कहा कि ब्रूक्स का महाभारत एक वैश्विक कला के साथ एक ऐतिहासिक नाटक था।  उन्होंने कहा कि यह उचित है कि हम दिवंगत निर्देशक को श्रद्धांजलि देने के लिए ब्रूक्स के टेम्पेस्ट प्रोजेक्ट को आमंत्रित करते हैं जिन्होंने दुनिया को अपने काम से एक मंच पर लाया।

Read More जम्मू-कश्मीर की आवाज को दिल्ली तक ले जाने की लड़ाई है : महबूबा

सैमसन - दक्षिण अफ्रीका की सामाजिक-राजनीति में गहराई से निवेश किया गया काम - ब्रेट बेली द्वारा, दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण आधुनिक निर्देशकों में से एक माना जाता है। फिर इटली के रोमियो कैस्टेलुची, डेनमार्क के यूजेनियो बारबा और फिलिस्तीनी नाटककार और निर्देशक बशर मार्कस जैसे समकालीन ङ्क्षकवदंतियों के नाटक हैं। इन 10 अंतरराष्ट्रीय प्रस्तुतियों में से पांच सीधे फेस्टिवल डी एविग्नन से आ रहे हैं।

दीपन ने कहा, ''बच्चों के लिए दो नाटक हैं - हीरो ब्यूटी, ताइवान का एक ओपेरा, और तेलंगाना की सुरभि द्वारा मंचित माया बाजार, जो परिवार आधारित थिएटर प्रदर्शनों की सूची है।" ग्रैंड फिनाले में रॉयस्टन एबेल की महान कृति मांगनियार सेडक्शन होगी, जिसने 33 देशों का दौरा किया है। मांगणियारों की तीन पीढिय़ों के 40 संगीतकार 36-खिड़की वाले गहना बॉक्स में प्रस्तुति देंगे। आईटीएफओके के इस संस्करण में दो आर्किटेक्ट भी सहयोग करेंगे।

कोझिकोड स्थित बृजेश शैजल ने 1,000 सीटर ओपन-एयर पवेलियन थिएटर डिजाइन किया है। पर्दे के पीछे एक और प्रभावशाली संरचना है - सुजाथन मास्टर सीनिक गैलरी। आर्किटेक्ट लिजो जोस द्वारा डिजाइन की गई यह गैलरी स्पेस साइक्लोरामस (थिएटर बैकड्रॉप्स) को प्रदर्शित करता है, जिसे सुजाथन मास्टर ने हाथ से चित्रित किया है।

Tags: theatre

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें