कैंसर से जीतने के लिए जागरूकता जरूरी

राजस्थान हॉस्पिटल में कैंसर जागरूकता पोस्टर का विमोचन

कैंसर से जीतने के लिए जागरूकता जरूरी

2018 में अनुमानित 96 लाख मौतों के साथ कैंसर दुनिया भर में मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। अनुमान है कि वैश्विक स्तर पर लगभग छह मौतों में से एक कैंसर के कारण होती है।

जयपुर। विश्व कैंसर दिवस पर राजस्थान अस्पताल में कैंसर जागरूकता के लिए एक पोस्टर का विमोचन डॉ. वीरेन्द्र सिंह, डॉ. विजय सारस्वत, डॉ. सर्वेश अग्रवाल, डॉ. वीणा आचार्य, डॉ. मनीष चौमाल और डॉ. अभिषेक पारीक ने किया। कार्यक्रम में डॉ. चौमाल ने कहा कि हर 10 में से एक व्यक्ति को कैंसर होने की संभावना हो सकती है। 

2018 में अनुमानित 96 लाख मौतों के साथ कैंसर दुनिया भर में मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। अनुमान है कि वैश्विक स्तर पर लगभग छह मौतों में से एक कैंसर के कारण होती है। कैंसर के सबसे आम प्रकार में स्तन कैंसर, फेफड़े का कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर और पेट का कैंसर शामिल हैं। डॉ. वीना आचार्य ने बताया कि सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में गर्भाशय के निचले हिस्से यानी गर्भाशय ग्रीवा को प्रभावित करता है। 

यह भारत में महिलाओं के बीच कैंसर का एक सामान्य रूप है, जिसके अनुमानित रूप से हर साल 1,24000 नए मामले सामने आए हैं। डॉ. शीतू सिंह ने बताया कि फेफड़े का कैंसर सभी प्रकार के कैंसर में सबसे घातक है। इससे हर साल अनुमानित 20 लाख नए मामलों का निदान किया जाता है। डॉ. अमोल नागवेकर ने बताया कि हेपेटिक कैंसर एक प्रकार का कैंसर है, जो लिवर में शुरू होता है। डॉ. अभिषेक पारीक ने बताया कि भारत में कैंसर एक बढ़ती हुई स्वास्थ्य चिंता है। 

Tags: Cancer

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत