जेईई मेन-2023: ड्रॉप सवालों के सभी को नहीं मिलेंगे मार्क्स, 50 हजार से अधिक नए आवेदन

पहले जनवरी सेशन के लिए कोई आवेदन नहीं किया था और पहली बार अप्रैल सेशन में परीक्षा देने के लिए आवेदन

जेईई मेन-2023: ड्रॉप सवालों के सभी को नहीं मिलेंगे मार्क्स, 50 हजार से अधिक नए आवेदन

करिअर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि प्रत्येक प्रश्न चार अंकों का होगा, इसके साथ बहुविकल्पीय प्रश्नों का सही उत्तर देने पर चार अंक दिए जाएंगे, एवं गलत उत्तर देने पर एक मार्क की नेगेटिव मार्किंग होगी।

ब्यूरो/नवज्योति, जयपुर। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के दूसरे सत्र यानी जेईई मेन अप्रैल सेशन की आवेदन प्रक्रिया जारी है। अप्रैल परीक्षा के लिए अभी तक 50 हजार से अधिक ऐसे नए स्टूडेंट्स आवेदन कर चुके हैं, जिन्होंने पहले जनवरी सेशन के लिए कोई आवेदन नहीं किया था और पहली बार अप्रैल सेशन में परीक्षा देने के लिए आवेदन कर रहे हैं। जेईई मेन अप्रैल सत्र के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 12 मार्च, 2023 तक है।  

अप्रैल सत्र के लिए एफएक्यू जारी
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जेईई मेन अप्रैल सत्र को लेकर जारी किए गए एफएक्यू के अनुसार जेईई मेन परीक्षा में ऐसे प्रश्न जिन्हें किसी भी प्रकार की गलती पाए जाने पर ड्रॉप किया जाएगा, उनमें सेक्शन ए में मल्टीपल करेक्ट प्रश्नों के लिए सभी स्टूडेंट्स को मार्क्स दिए जाएंगे, चाहे स्टूडेंट्स उन्हें अटेम्प्ट करें या नहीं। जबकि सेक्शन बी में न्यूमेरिकल वैल्यू बेस्ड प्रश्नों में केवल ऐसे स्टूडेंट्स को ड्रॉप किए गए प्रश्नों के मार्क्स दिए जाएंगे, जिन्होंने उस प्रश्न को अटेम्प्ट किया होगा।  गौरतलब है की जेईई मेन परीक्षा में 90 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्न-पत्र विषयवार दो भागों में विभाजित होगा। फिजिक्स, कैमिस्ट्री व मैथ्स में सेक्शन ए व सेक्शन बी होंगे। सेक्शन ए में हर विषय में 20 बहुविकल्पीय सवाल दिए जाएंगे। वहीं सेक्शन बी में न्यूमेरिकल वैल्यु बेस्ड 10 सवाल दिए जाएंगे, इन 10 में से कोई पांच सवाल विद्यार्थियों को हल करने होंगे। इस तरह से पूरे पेपर में कुल 90 प्रश्नों में से 75 प्रश्न हल करने का मौका दिया जाएगा। 

2023 गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग
करिअर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि प्रत्येक प्रश्न चार अंकों का होगा, इसके साथ बहुविकल्पीय प्रश्नों का सही उत्तर देने पर चार अंक दिए जाएंगे, एवं गलत उत्तर देने पर एक मार्क की नेगेटिव मार्किंग होगी। साथ ही न्यूमेरिकल वैल्यु बेस्ड प्रश्नों के सही उत्तर देने पर चार अंक मिलेंगे व गलत उत्तर पर एक मार्क की नैगेटिव मार्किंग नहीं होगी। इस प्रकार कुल प्रश्न- पत्र 300 अंकों का होगा। 

Tags: JEE Main

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत