जयपुर में 19 से 21 मार्च तक आईटी डे-2023 फेस्टिवल

मुख्यमंत्री ने आयोजन के लिए लगभग 37 करोड़ रुपए किए मंजूर

जयपुर में 19 से 21 मार्च तक आईटी डे-2023 फेस्टिवल

जवाहर कला केंद्र के शिल्पग्राम में ‘स्मार्ट विलेज‘ बनाया जाएगा। इसमें ग्रामीण क्षेत्र की आदर्श रूपरेखा, कृषि यंत्र, ड्रोन, स्प्रिंकलर सिस्टम, जीआईएस, वाटरशेड, डिजिटल ट्रांसजेक्शन, ई-मित्र, ई-मित्र प्लस मशीन सहित स्मार्ट विलेज की अवधारणा को पूरा करने वाले सभी तकनीकें देखने को मिलेगी।

जयपुर। प्रदेश के युवाओं का सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में कौशल बढ़ाने, रोजगार सृजित करने और राज्य हित में आगामी संभावनाओं को खोजने के लिए जयपुर में आईटी डे-2023 का आयोजन होगा। राजस्थान कॉलेज, कॉमर्स कॉलेज और जवाहर कला केंद्र परिसर में 19 से 21 मार्च तक सूचना प्रौद्योगिकी संबंधित गतिविधियां और विशेषज्ञों के बीच मंथन होगा। मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत ने आयोजन के लिए 36.82 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी है। फेस्ट में देश के प्रसिद्ध विशेषज्ञों के बीच पैनल डिस्क्शन के साथ ही स्टार्टअप्स के लिए लाइव पिचिंग सेशन भी होंगे। 

जॉब फेयर में 400 कम्पनियां लेगी हिस्सा
युवाओं को रोजगार के अवसर देने के लिए संकल्पबद्ध राज्य सरकार द्वारा कॉमर्स कॉलेज परिसर में जॉब फेयर लगेगा। इसमें युवाओं के सपनों को उड़ान देने के लिए देशभर से नामी 400 से अधिक नियोक्ता कम्पनियां हिस्सा लेगी। कई नियोक्ताओं द्वारा अभ्यार्थियों का मौके पर ही साक्षात्कार लेकर चयन किया जाएगा। लगभग 20 हजार युवाओं को रोजगार मिलने की संभावना है। इनमें आईटी फील्ड, बीपीओ, इंजीनियरिंग, टेलीकॉम, सिविल, बैंकिंग एंड फाइनेंस, कंसल्टिंग, रिटेल, इलेक्ट्रिकल सहित मल्टी प्रोफाइल जॉब्स ऑफर किए जाएंगे।  

36 घंटे का हैकाथॉन
आईटी डे पर राजस्थान कॉलेज में 19 मार्च शाम 10 बजे से 21 मार्च सुबह 10 बजे तक 36 घंटे का ऑफलाइन हैकाथॉन होगा। इसमें 3000 प्रतिभागी आमजन के दैनिक जीवन की समस्याओं के समाधान सहित राज्य और देश में विकास के लिए कई विषयों की गुत्थियों को सुलझाएंगे। इसका उद्देश्य छात्रों के बीच नवाचार, समस्या-समाधान और लीक से हटकर सोचने की संस्कृति विकसित करना है। साथ ही 1 लाख से अधिक प्रतिभागियों के बीच ऑनलाइन हैकाथॉन 19 मार्च सुबह 11 बजे से 20 मार्च सुबह 11 बजे तक होगा। इन दोनों ही मोड में वर्चुअल एंड ऑगमेंटेड रियलिटी, ब्लॉकचैन, एजुकेशन एंड लर्निंग, एग्रीकल्चर एंड फूड सिक्योरिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सस्टेनेबिलिटी, फाइनेंशियल इन्क्लुजन एंड इकोनॉमिक एम्पॉवरमेंट, स्मार्ट सिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर, सोशल इम्पैक्ट सहित कई विषय रखे गए हैं। इसमें विजेता को 25 लाख रुपए, द्वितीय विजेता को 20 लाख रुपए और तृतीय विजेता को 15 लाख रुपए के पुरस्कार मिलेंगे। 

शिल्पग्राम में बनेगा स्मार्ट विलेज
जवाहर कला केंद्र के शिल्पग्राम में ‘स्मार्ट विलेज‘ बनाया जाएगा। इसमें ग्रामीण क्षेत्र की आदर्श रूपरेखा, कृषि यंत्र, ड्रोन, स्प्रिंकलर सिस्टम, जीआईएस, वाटरशेड, डिजिटल ट्रांसजेक्शन, ई-मित्र, ई-मित्र प्लस मशीन सहित स्मार्ट विलेज की अवधारणा को पूरा करने वाले सभी तकनीकें देखने को मिलेगी। यहां बच्चों के लिए 7डी, ऑगमेंटेड रियलिटी, वर्चुअल रियलिटी आधारित गतिविधियां होंगी।  

स्टार्टअप एक्सपो एंड बाजार और यूथ फिल्म फेस्टिवल भी
राज्य सरकार द्वारा आईटी डे इवेंट में स्टार्टअप/आईटी एक्सपो एंड बाजार भी लगाया जाएगा। इसमें देशभर के नामी स्टार्टअप्स अपने उत्पाद को प्रदर्शित कर उनकी बिक्री भी सकेंगे। यहां से युवाओं को नए स्टार्टअप की शुरूआत करने के लिए सीखने को भी मिलेगा। जवाहर कला केंद्र में यूथ फिल्म फेस्टिवल का आयोजन भी होगा, जिसमें राजस्थान सहित देशभर की विभिन्न शॉर्ट, डॉक्यूमेंट्री फिल्में दिखाई जाएगी।  

आईटी कार्निवाल एंड रन 19 मार्च को
पहले दिन शाम 6 बजे जवाहर कला केंद्र के सामने से आईटी कॉर्निवाल एंड रन का आयोजन होगा। 5 किलोमीटर की यह रन जवाहर कला केन्द्र से शुरू होकर बिड़ला मंदिर से यूटर्न करते हुए वापस कॉमर्स कॉलेज के सामने पूरी होगी। इस दौरान लाइव बैंड परफॉर्मेंस, क्विज कॉम्पिटिशन सहित कई आयोजन होंगे।

Tags: jkk

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें