मात्र एक चौथाई कर दाताओं ने ही जमा कराया यूडी टैक्स

वित्तीय वर्ष पूरा होने में मात्र छह दिन शेष

मात्र एक चौथाई कर दाताओं ने ही जमा कराया यूडी टैक्स

कोटा दक्षिण निगम में कुल 4753 कर दाता हैं जो नगरीय विकास कर के दायरे में आ रहे हैं। हालांकि अभी सर्वे का काम पूृरा नहीं हुआ है। संभवना है कि कई और प्रतिष्ठान व संस्थाएं इस दायरे में आ सके हैं।

कोटा। वित्तीय वर्ष 2022-23 के समाप्त होने में मात्र 6 दिन का समय शेष है। लेकिन अभी भी नगर निगम में नगरीय विकास कर(यूडी टैक्स)  मात्र एक चौथाई कर दाताओं ने ही जमा कराया है। अभी भी 35 सौ करदाता ऐसे हैं जिन पर टैक्स बकाया है। नगर निगम द्वारा वर्ष 2007 से नगरीय विकास कर वसूलना शुरू किया गया है। शुरुआत से नगर निगम ही यह टैक्स वसूल कर रहा था। लेकिन एक-दो वर्ष को छोड़कर अधिकतर वित्तीय वर्ष में निगम कभी भी यूडी टैक्स के लक्ष्य को पूृरा नहीं कर सका। इसका कारण निगम के राजस्व अनुभाग में कर्मचारियों की कमी को बताया जा रहा था। कोटा में दो नगर निगम उत्तर व दक्षिण बनने के बाद पिछले साल कोटा दक्षिण निगम में नरीय कर वसूली का काम निजी फर्म को दिया गया। जिसका कोटा दक्षिण निगम के पार्षदों ने विरोध भी किया। लेकिन बोर्ड बैठक में लिए गए निर्णय के बावजूद सरकार ने इसे निरस्त नहीं किया। वरन् कोटा उत्तर में यह काम  उसी निजी फर्म को दे दिया। नगर निगम कोटा दक्षिण का वित्तीय वर्ष 2022-23 का यूृडी टैक्स वसूली का लक्ष्य 7 करोड़ रुपए तय किया गया था। जिसे इस बार समय से पहले ही पूरा कर लिया गया है। 

कोटा दक्षिण में 4753 कर दाता
कोटा में वर्ष 2007 के बाद से नगरीय कर का सर्वे नहीं हुआ था। लेकिन निजी फर्म को यह काम देने के बाद उन्होंने नए सिरे से सर्वे का काम किया। जिसमें कई संस्थाएं व प्रतिष्ठान कर के दायरे में आई और कई हटी। जानकारी के अनुसार वर्तमान में कोटा दक्षिण निगम में कुल 4753 कर दाता हैं जो नगरीय विकास कर दे दायरे में आ रहे हैं। हालांकि अभी सर्वे का काम पूृरा नहीं हुआ है। संभवना है कि कई और प्रतिष्ठान व संस्थाएं इस दायरे में आ सके हैं। 

1253 से जमा हुआ सात करोड़ कर
नगर निगम कोटा दक्षिण क्षेत्र में नगरीय विकास कर (यूडी टैक्स) की वसूली करीब एक साल से निजी फर्म द्वारा की जा रही है।  जिससे निगम ने इस बार पिछले कई वर्षों से अधिक नगरीय विकास कर की वसूली की है। सभी प्रतिष्ठानों  व दुकानदारों ने इस वित्तीय वर्ष में लगभग 7 करोड रुपए  टैक्स जमा किया जा चुका है। जो पिछले कई वर्षों से बहुत अधिक है। हालांकि यह कर सिर्फ 1253 करदाताओं ने ही जमा कराया है। उप महापौर पवन मीणा ने बताया कि इस वित्तीय वर्ष 2022- 23 में राज्य सरकार ने नगरीय विकास कर में शत प्रतिशत ब्याज पेनल्टी में छूट प्रदान की हैं जो 31 मार्च को समाप्त हो जाएगी। ऐसे में जिन कर दाताओं ने अभी तक यूडी टैक्स जमा नहीं कराया है वह समय पर करवाकर छूट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। 

35 सौ कर दाताओं को नोटिस जारी
नगर निगम कोटा दक्षिण में 4753 में से मात्र 1253 ने ही यूडी टैक्स जमा कराया है। ऐसे में शेष 35 सौ कर दाताओं को नगर निगम की ओर से नोटिस जारी किए गए हैं। जिससे वे वित्तीय वर्ष के अंतिम 6 दिन में कर जमा करा सके। जानकारी के अनुसार कुल कर दाताओं में से 26 मार्च तक एक चौथाई कर दाताओं ने ही टैक्स जमा कराया है। जबकि तीन चौथाई अभी शेष हैं। 

Read More विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत

कोटा उत्तर में चल रहा काम
नगर निगम कोटा उत्तर में निजी फर्म को कुछ समय पहले ही यूडी टैक्स वसूली का काम दिया  गया है। जिससे उनके द्वारा नए सिरे से सर्वे किया जा रहा है। सर्वे के साथ ही टैक्स भी जमा कया जा रहा है। हालांकि कोटा उत्तर में वित्तीय वर्ष के लक्ष्य 6 करोड़ की तुलना में अभी एक तिराही 2 करोड़ रुपए भी कर वसूल नहीं हो सका है। 

Read More जनता के स्वास्थ्य के साथ खुलेआम हो रहा खिलवाड़

इनका कहना है
नगर निगम में कर्मचारियों की कमी  है। जिससे नगरीय विकास कर के लक्ष्य को पूरा नहीं किया जा रहा था।  ऐसे में यह काम निजी फर्म को दिया गया। इस वित्तीय वर्ष में  1253 करदाताओं को डिमांड नोटिस जारी कर निगम कोष में लगभग 7 करोड रुपए की राशि वसूल की गई । इसके साथ ही 3500 करदाताओं को डिमांड नोटिस जारी किए गए हैं । जिनके द्वारा 31 मार्च तक नगरीय विकास कर जमा कराने की संभावना है।
-राजीव अग्रवाल, महापौर, नगर निगम कोटा दक्षिण 

Read More माकपा ने लगाया पीएम मोदी पर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप 

Post Comment

Comment List

Latest News

आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
कांग्रेस ने वर्षों पहले ही धर्म के आधार पर आरक्षण का खतरनाक संकल्प लिया था। वो साल दर साल अपने...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी
फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग