सब्जीमंडी के नवीनीकरण में देरी से व्यापारियों में बढ़ी चिंता

बारिश से पूर्व सब्जीमंडी में शिफ्ट नहीं हुए तो होगी परेशानी

सब्जीमंडी के नवीनीकरण में देरी से व्यापारियों में बढ़ी चिंता

नगर पालिका द्वारा नवीनीकरण कराने से व्यापारियों को समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। नगर में पंचायत समिति मार्ग पर स्थित सब्जीमंडी में नगर पालिका प्रशासन द्वारा 25 लाख रुपए की लागत से डोम निर्माण का कार्य किया जा रहा है।

सुल्तानपुर। नगर में स्थित सब्जीमंडी के नवीनीकरण में देरी ने व्यापारियों की चिंता बढ़ा दी है। व्यापारियों का कहना है कि अगर बारिश से पूर्व सब्जीमंडी का नवीनीकरण नहीं हुआ तो हमें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। सब्जीमंडी में पिछले साल की तरह इस साल भी कीचड़ और गंदगी फैल जाएगी। गौरतलब है कि जर्जर अवस्था को देखते हुए नगर पालिका द्वारा सब्जीमंडी को तुड़वाकर दोबारा विकास कार्य कराया जा रहा है। इससे सब्जीमंडी व्यापारियों को आवारा जानवरों एवं बारिश के दिनों में होने वाली परेशानी से निजात मिलेगी। पूर्व में तेज आंधी और हवा चलने के कारण सब्जीमंडी में एक साइड के थड़ों का टीन शेड टूट गया था। जिसके कारण सब्जीमंडी व्यापारियों को टापरी बनाकर दुकानें लगानी पड़ रही हैं। उन्हें बारिश के दिनों में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। साथ ही मुख्य दरवाजे की स्थिति सही नहीं होने के कारण आवारा जानवर रात्रि में भी सब्जीमंडी में घुस जाते हैं। सब्जियों को खराब कर देते हैं। सब्जीमंडी व्यापारी रघुवीर राठौर, आजाद, कमल सुमन, जीतू राठौर ने बताया कि पूर्व में सब्जीमंडी की जर्जर व्यवस्था के कारण व्यापारियों के साथ ही सब्जी खरीदने आने वाली महिलाओं एवं नगर वासियों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आवारा जानवरों की भरमार बारिश के दिनों में पानी भरने से कीचड़ होने के कारण समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन नगर पालिका द्वारा नवीनीकरण कराने से व्यापारियों को समस्याओं से छुटकारा मिलेगा। नगर में पंचायत समिति मार्ग पर स्थित सब्जीमंडी में नगर पालिका प्रशासन द्वारा 25 लाख रुपए की लागत से डोम निर्माण का कार्य किया जा रहा है। 

25 लाख रुपए से होगा कायाकल्प 
पालिका चेयरमैन हेमलता शर्मा एवं प्रतिनिधि विनीत शर्मा ने बताया कि पुरानी सब्जीमंडी में अव्यवस्थाओं का अंबार था। यहां तक कि बारिश के दिनों में सब्जीमंडी में पानी भर जाया करता था। जिससे सब्जीमंडी व्यापारियों को गंदगी में बैठना पढ़ता था। साथ ही खरीदारों को भी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। 25 लाख रुपए से सब्जीमंडी का कायाकल्प करवाया जा रहा है। जिसमें डोम की सुविधा मुहैया करवाने से बारिश के दिनों में व्यापारियों एवं खरीदारों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। बारिश से पूर्व व्यापारियों को सब्जीमंडी को कंप्लीट करा कर दुकानें आवंटित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। 

फैंकनी पड़ती हैं सब्जियां
व्यापारी पुरुषोत्तम मेघवाल बनवारी लाल सुमन, राजेंद्र सुमन का कहना है कि बारिश के दिनों में अगर सब्जीमंडी कंप्लीट नहीं होती है तो व्यापारियों को सड़क पर सब्जियां बेचने में बहुत समस्याएं होंगी। वर्तमान में भी सड़क पर दुकानें लगाने से धूल मिट्टी के कारण सब्जियां खराब हो जाती हैं। पूर्व में सब्जियां बच जाने पर दूसरे दिन बेच दी जाती थी। लेकिन अब धूल मिट्टी के कारण सब्जियां खराब हो जाती है, जिन्हें फेंकना पड़ता है। तेज हवा आंधी चलने के कारण सब्जीमंडी के बाहर सड़क पर त्रिपाल की टप्पर बनाकर सब्जियां बेच रहे व्यापारियों को समस्याएं हो रही हैं।

बारिश से पहले काम हो जाएगा पूरा 
नगर पालिका ईओ जितेंद्र सिंह पारस ने बताया कि सब्जीमंडी व्यापारियों को अच्छी सुविधा मुहैया कराने के लिए सब्जीमंडी का काम कराया जा रहा है। व्यापारियों की परेशानियों को दूर करने के लिए ही सब्जीमंडी का कार्य शुरू कराया गया था। जिसे बारिश के पूर्व पूर्ण करवा दिया जाएगा। जिससे व्यापारियों को बारिश में समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। 

Read More  मतदाता जागरूकता अभियान के लिए व्यापारियों से जनसंपर्क किया शुरू 

इनका कहना है
सब्जीमंडी में डोम बनाया जा रहा है। जिससे बारिश के दिनों में भी समस्या नहीं होगी। सभी व्यापारियों को लॉटरी के माध्यम से जगह का आवंटन किया जाएगा। 
-जितेंद्र सिंह पारस, ईओ, नगर पालिका 

Read More गोविंद डोटासरा ने की कांग्रेस-गठबंधन प्रत्याशियों को वोट देने की अपील 

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित