श्रीनगर जी-20 बैठक के लिए तैयार आसमान से जमीन तक कड़ी सुरक्षा

चीन, तुर्की, सऊदी अरब ने नहीं कराया पंजीकरण, पाक के अवैध दावे समर्थन

श्रीनगर जी-20 बैठक के लिए तैयार आसमान से जमीन तक कड़ी सुरक्षा

सरकार के निर्देश पर एयरपोर्ट रोड और सिटी सेंटर के सभी स्कूलों को एक सप्ताह के लिए बंद कर दिया गया है। अल्पसंख्यक समुदाय के रिहायशी पॉकेट्स के आसपास भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। तीसरी जी20 पर्यटन कार्य समूह की बैठक 22-24 मई को होगी।

एजेंसी/ श्रीनगर। केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच 22 मई से तीसरे जी 20 पर्यटन कार्य समूह के लिए तैयार हो रही है। वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि तीन देशों, चीन, तुर्की और सऊदी अरब ने कश्मीर में तीन दिवसीय जी 20 कार्यक्रम में भाग लेने के लिए शुक्रवार तक पंजीकरण नहीं कराया था। समझा जाता है कि कश्मीर पर पाकिस्तान के अवैध दावे के समर्थन का यह एक तरीका है।  जम्मू कश्मीर की विशेष दर्जा 2019 में खत्म हो जाने और तत्कालीन राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बदलने के बाद से यह पहला बड़ा अंतरराष्ट्रीय आयोजन है। जी 20 में अर्जेंटीना, आॅस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिकी देशों का समूह शामिल हैं। सूत्रों के बताया कि श्रीनगर में जमीन से आसमान तक सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। किसी भी आतंकवादी खतरे से निपटने और चाक चौबंद सुरक्षा के लिए समुद्री कमांडो और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) को तैनात किया गया है। इसके अलावा, पुलिस, सेना और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल के जवान चौबीस घंटे निगरानी रखे हुए हैं।   जी 20 सम्मेलन को शांतिपूर्ण तरीके से संपूर्ण करने के लिए, श्रीनगर में शेर ए कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) के आसपास सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। उन्होंने बताया कि डल झील के किनारे स्थित एसकेआईसीसी का नवीनीकरण किया गया है। स्मार्ट सिटी परियोजनाओं के तहत कार्यक्रम स्थल तक जाने वाली सड़क का सौंदर्यीकरण किया गया है। सूत्रों ने कहा कि प्रतिनिधियों की गुलमर्ग यात्रा की योजना रद्द हो सकती है। जम्मू-कश्मीर प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के एक प्रतिनिधि ने कहा कि श्रीनगर और बडगाम तथा उसके आसपास एहतियातन करीब एक दर्जन स्कूलों को बंद कर दिया गया है और साथ ही सरकार के निर्देश पर एयरपोर्ट रोड और सिटी सेंटर के सभी स्कूलों को एक सप्ताह के लिए बंद कर दिया गया है। अल्पसंख्यक समुदाय के रिहायशी पॉकेट्स के आसपास भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। तीसरी जी20 पर्यटन कार्य समूह की बैठक 22-24 मई को होगी। पर्यटन सचिव अरविंद सिंह ने शुक्रवार को कहा कि आगामी कार्यक्रम हरित पर्यटन, डिजिटलीकरण, कौशल, पर्यटन एमएसएमई और गंतव्य पर काम कर रहा है। 

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत