मणिपुर हिंसा के बीच हजारों हथियार लूटे म्यांमार भेजे जाने की आशंका : रिपोर्ट

खुफिया एजेंसियों को  सता रहा हमले का डर

मणिपुर हिंसा के बीच हजारों हथियार लूटे म्यांमार भेजे जाने की आशंका : रिपोर्ट

रिपोर्ट के अनुसार, गोदाम, विभिन्न बल और रिजर्व बटालियनों के शस्त्रागार से हथियार लूटे गए हैं। इनकी कुल संख्या का वास्तविक अनुमान कुछ हफ्तों के बाद पूरा किया जाएगा।

इंफाल। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के दौरे के बीच मणिपुर में खुफिया एजेंसियों की चेतावनी से आशंकाएं बढ़ गई हैं। हिंसाग्रस्त मणिपुर में हजारों हथियारों लूट लिए गए हैं। खुफिया एजेंसियों और प्रशासन को डर है कि ये हथियार सीमा पार म्यांमार में आतंकी समूहों को थमाए जा सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, खुफिया एजेंसियों और प्रशासन को आशंका है कि कम से कम 4000 हथियारों को लूट लिया गया है। जबकि कारतूसों की संख्या अभी तक गिनी नहीं गई है। रिपोर्ट के अनुसार, गोदाम, विभिन्न बल और रिजर्व बटालियनों के शस्त्रागार से हथियार लूटे गए हैं। इनकी कुल संख्या का वास्तविक अनुमान कुछ हफ्तों के बाद पूरा किया जाएगा। एक अंग्रेजी न्यूज वेबसाइट के अनुसार, लूटे गए हथियारों में एके सीरीज की अत्याधुनिक बंदूकें, एम 16 राइफल, सबमशीन गन, कार्बाइन और लेटेस्ट पिस्टल शामिल हैं।

सेना को निशाना बनाने की साजिश
एक शीर्ष अधिकारी के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि ऐसी आशंका है कि लूटे गए हथियार म्यांमार में उग्रवादी समूहों के हाथ पहुंचाए गए हैं। यह बेहद डरावना है। किसी भी समुदाय के लिए 4000 हथियार छिपाना या रखना संभव नहीं है। इनपुट्स मिले हैं कि म्यांमार के आतंकी संगठनों को उनमें से कुछ हथियार मिल गए हैं जिनका इस्तेमाल वे राज्य में कानून- व्यवस्था बिगाड़ने और सेना को निशाना बनाने के लिए किया जा सकता है। एजेंसियों के संज्ञान में यह आया है कि राज्य में हिंसा भड़काने वाले कुछ समूह म्यांमार के आतंकी समूहों के संपर्क में हैं और उनके कुछ सदस्यों को हिंसा भड़कने के बाद हथियार भेजे हैं।

सेना ने जब्त किए हथियार
सोमवार को सेना ने एक बयान में कहा था कि चेकिंग अभियान के दौरान सैनिकों को मैगजीन के साथ एक इंसास राइफल, 5.56 एमएम गोला बारूद के 60 राउंड, एक चीनी हथगोला और एक डेटोनेटर बरामद किया है। सेना के अनुसार, इससे एक बड़ा हादसा टल गया है। मंगलवार को गृहमंत्री के दौरे से पहले अलग-अलग हिस्सों से करीब 25 उग्रवादियों को हथियारों के साथ अरेस्ट किया गया है।

अमित शाह ने कड़ाई से निपटने के दिए निर्देश
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता मणिपुर में शांति और समृद्धि है और उन्होंने सुरक्षा अधिकारियों को शांति भंग करने वाली किसी भी गतिविधि से कड़ाई से निपटने का निर्देश दिया है। अमित शाह ने इंफाल में पुलिस, सीएपीएफ, सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मणिपुर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के बाद यह बात कही।  उन्होंने ट्वीट किया कि इंफाल में मणिपुर पुलिस, सीएपीएफ और भारतीय सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक में मणिपुर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। मणिपुर की शांति और समृद्धि हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है, उन्हें शांति भंग करने वाली किसी भी गतिविधि से कड़ाई से निपटने का निर्देश दिया। गृह मंत्री जातीय हिंसा प्रभावित राज्य में शांति बहाल करने के प्रयासों के तहत वर्तमान में मणिपुर का दौरा कर रहे हैं।

Read More Loksabha Election के तीसरे चरण में 95 सीटों पर 1,351 उम्मीदवार

Post Comment

Comment List

Latest News

चांदी 500 रुपए और सोना 300 रुपए सस्ता चांदी 500 रुपए और सोना 300 रुपए सस्ता
मुनाफा वसूली के कारण गुरुवार को दोनों कीमती धातुओं में गिरावट रही। जयपुर सर्राफा बाजार में चांदी 500 रुपए कम...
इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे 
दूसरे फेज में निष्क्रिय रहे कांग्रेसियों की रिपोर्ट मांगी, शहरी क्षेत्रों में प्रचार पर बढाया जोर
जदयू नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या
ब्राजील में टक्कर के बाद वाहन में लगी आग, 4 लोगों की मौत
2nd Phase वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान
तेलंगाना में बस से टकराई अनियंत्रित बाइक, 10 लोगों की मौत