आरटीई को लेकर निजी स्कूलों पर सरकार करेगी कार्रवाई

आवश्यक दस्तावेजों के साथ प्रस्तुत कर सकेंगे

आरटीई को लेकर निजी स्कूलों पर सरकार करेगी कार्रवाई

गैर सरकारी विद्यालयों में नि:शुल्क प्रवेश के लिए जारी प्रक्रिया के दौरान अभिभावकों की शिकायतों का निस्तारण अब सोशल मीडिया के माध्यम से भी किया जाएगा। 

जयपुर। प्रदेश में नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 (आरटीई) के तहत प्रवेश के दौरान निजी स्कूलों की अनियमितता बढ़ती जा रही है। इन पर रोक लगाने के लिए राज्य सरकार ने अब कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत गैर सरकारी विद्यालयों में नि:शुल्क प्रवेश के लिए जारी प्रक्रिया के दौरान अभिभावकों की शिकायतों का निस्तारण अब सोशल मीडिया के माध्यम से भी किया जाएगा। 

इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग के शासन सचिव नवीन जैन के निर्देश पर राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद की ओर से हैल्पलाइन नम्बर जारी किए गए है। इस सम्पूर्ण प्रक्रिया के दौरान यदि अभिभावकों को किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर वे राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद द्वारा जारी नम्बर पर शिकायत के संबंध में अपना प्रार्थना-पत्र आवश्यक दस्तावेजों के साथ प्रस्तुत कर सकेंगे। शिकायत मिलने के बाद परिषद के स्तर पर अधिकरियों की एक समिति द्वारा नियमानुसार जांच कर इनका समयबद्ध निस्तारण किया जाएगा। 

Tags: action

Post Comment

Comment List

Latest News

मोदी-राहुल गांधी के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस मोदी-राहुल गांधी के खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत, चुनाव आयोग ने जारी किया नोटिस
चुनाव आयोग ने दोनों पार्टियों के प्रमुखों को जारी नोटिसों में मोदी या गांधी का सीधे उल्लेख नहीं किया है,...
जैसलमेर में वायुसेना का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त
चांदी 500 रुपए और सोना 300 रुपए सस्ता
इराक में 11 आईएस आतंकवादियों को दी फांसी, अभी भी बड़े पैमाने पर छिपे 
दूसरे फेज में निष्क्रिय रहे कांग्रेसियों की रिपोर्ट मांगी, शहरी क्षेत्रों में प्रचार पर बढाया जोर
जदयू नेता सौरभ कुमार की गोली मारकर हत्या
ब्राजील में टक्कर के बाद वाहन में लगी आग, 4 लोगों की मौत