तहव्वुर राणा ने भारत प्रत्यर्पण को अमेरिका की कोर्ट में दी चुनौती

कोर्ट ने राणा के प्रत्यर्पण को मंजूरी दी थी

तहव्वुर राणा ने भारत प्रत्यर्पण को अमेरिका की कोर्ट में दी चुनौती

मुंबई हमले के आरोपी को भारत लाने की तैयारी के बीच राणा ने अपने अधिवक्ता के जरिए बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दायर कर इसे भारत-अमेरिका के बीच प्रत्यर्पण संधि का उल्लंघन बताया है।

वाशिंगटन। मुंबई के 26/11 आतंकी हमले के आरोपी पाकिस्तानी मूल के कनाडाई कारोबारी तहव्वुर राणा ने अमेरिकी कोर्ट के भारत प्रत्यर्पण आदेश को चुनौती दी है। पिछले महीने कोर्ट ने राणा के प्रत्यर्पण को मंजूरी दी थी। मुंबई हमले के आरोपी को भारत लाने की तैयारी के बीच राणा ने अपने अधिवक्ता के जरिए बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दायर कर इसे भारत-अमेरिका के बीच प्रत्यर्पण संधि का उल्लंघन बताया है। बीते 16 मई को सेंट्रल डिस्ट्रक्ट आफ कैलिफोर्निया की अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट कोर्ट की मजिस्ट्रेट जैकलिन चूलजियान ने अमेरिकी प्रशासन के इस अनुरोध को स्वीकार कर लिया था कि राणा को भारत को प्रत्यर्पित कर दिया जाए। 2008 के मुंबई हमले में तहव्वुर राणा पर लश्कर-ए-तैयबा के पाकिस्तानी मूल के अमेरिकी नागरिक डेविड कोलमैन हेडली की मदद करने का आरोप है।

हमले में राणा की भूमिका की जांच कर रही एनआइए ने पाया था कि राणा ने मुंबई हमले में हेडली की संलिप्तता जानते हुए भी उसकी सहायता की। मंबई हमले में कुल 166 लोगों की मौत हो गई  थी, जबकि 10 हमलावरों में से 9 सुरक्षाबलों ने मार गिराया था।

 

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि गुरुवार को नामांकन पत्रों की जांच के दौरान सात प्रत्याशियों...
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी
अनदेखी के चलते लगभग 3 करोड़ के राजस्व की हानि
शिवसेना (शिंदे गुट) में शामिल हुए गोविंदा, उत्तर पश्चिम मुंबई से लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव
Stock Market : वित्त वर्ष के अंतिम दिन बाजार गुलजार
फिजिक्सवाला कोचिंग की छात्रा ने फंदा लगाकर की खुदकुशी