राहुल गांधी का मोदी पर निशाना, कहा- कोरोना की दूसरी लहर के लिए प्रधानमंत्री की नौटंकी जिम्मेदार

राहुल गांधी का मोदी पर निशाना, कहा- कोरोना की दूसरी लहर के लिए प्रधानमंत्री की नौटंकी जिम्मेदार

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोरोना की दूसरी लहर की कहर के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा है कि महामारी को समझे बिना ही उन्होंने इस पर जीत की घोषणा कर दी थी, जिसके कारण देश के लाखों लोगों को जान गंवानी पड़ी। सरकार और प्रधानमंत्री को आज तक कोरोना का नेचर समझ ही नहीं आया और इस वजह से वह इसे रोकने के लिए ठोस रणनीति तैयार नहीं कर सके।

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कोरोना की दूसरी लहर की कहर के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा है कि महामारी को समझे बिना ही उन्होंने इस पर जीत की घोषणा कर दी थी, जिसके कारण देश के लाखों लोगों को जान गंवानी पड़ी। राहुल गांधी ने शुक्रवार को विशेष संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सरकार और प्रधानमंत्री को आज तक कोरोना का नेचर समझ ही नहीं आया और इस वजह से वह इसे रोकने के लिए ठोस रणनीति तैयार नहीं कर सके। कोरोना सिर्फ एक बीमारी नहीं है, कोरोना एक बदलती हुई बीमारी है। आप इसको जितना समय और जगह देंगे ये उतना खतरनाक बनता जाएगा। विपक्ष लगातार सरकार को इस संबंध में आगाह करता रहा, लेकिन मोदी ने इस मामले में विपक्ष की सलाह पर ध्यान ही नही दिया।

उन्होंने कहा कि कोरोना से निपटने में प्रधानमंत्री ने गैर जिम्मेदाराना भूमिका निभाई है और वह कोरोना की पहली लहर से ही इसको लेकर कभी गंभीर ही नहीं हो पाए। उनका कहना था कि यह बात समझ में आती है कि पहली लहर को मोदी समझ नहीं पाए होंगे, लेकिन दूसरी लहर की स्थिति को समझे बिना ही उन्होंने महामारी को लेकर नरम रुख अपनाया और उनके काम करने के तरीके से लाखों लोगों को इस महामारी ने अपनी चपेट में ले लिया। ये दूसरी वेव प्रधानमंत्री की ज़िम्मेदारी है। प्रधानमंत्री ने जो नौटंकी की, अपनी ज़िम्मेदारी पूरी नहीं की उसका कारण दूसरी वेव है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि मोदी को समझना चाहिए कि टीकाकरण ही इस समस्या का स्थाई समाधान है। मास्क, सफाई सामाजिक दूरी इसका अस्थाई समाधान है। इस महामारी को हराना है तो देश की आबादी का पूरी तरह से टीकाकरण जरूरी है क्योंकि यही इस संकट का स्थाई समाधान है। उन्होंने कहा कि अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों में बड़ी आबादी का टीकाकरण हो चुका है लेकिन हमारे यहां सिर्फ 3 प्रतिशत आबादी को ही अब तक टीका लग सका है जबकि भारत टीका उत्पादन करने वाला प्रमुख देश है। अगर वैक्सीनेशन इसी तरह से चलता गया तो मई 2024 में हिन्दुस्तान की पूरी जनता का वैक्सीनेशन होगा।

राहुल गांधी ने कहा कि अगर इस रेट पर वैक्सीनेशन चलता गया तो तीसरी, चौथी और पांचवी वेव आएगी। हमारी मृत्यु दर झूठ है और सरकार इस झूठ को फैला रही है। सरकार को समझना चाहिए कि विपक्ष उनका दुश्मन नहीं है, विपक्ष उनको रास्ता दिखा रहा है। राहुल गांधी ने कहा कि टूलकिट की बात झूठ है, ये इनका (बीजेपी) आविष्कार है। मैंने मोविड लिखा था (ट्विटर पर) तब मेरा कहना था कि अगर मोदी जी के काम अलग होते तो सिर्फ कोविड होता लेकिन मोदी जी के कामों ने कोविड को बढ़ाया, उसे एक नया रूप दिया।

Post Comment

Comment List

Latest News