राहुल गांधी ने हिंदू धर्म पर लिखा लेख

भय उस पर कभी हावी नहीं हो पाता है

राहुल गांधी ने हिंदू धर्म पर लिखा लेख

भय का उल्लेख करते हुए गांधी ने लिखा कि जिस व्यक्ति में अपने भय में इस महासागर को सत्यनिष्ठा से देखने का साहस है, वहीं हिन्दू है। एक हिंदू में अपने भय को गहनता में देखने और उसे स्वीकार करने का साहस होता है।

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भय और धर्म की राजनीतिक चर्चा के बीच सत्यम, शिवम, सुंदरम नाम से एक लेख लिखा है। इस पत्र को गांधी ने सोशल मीडिया पर साझा किया है, जिसमें पूर्वाग्रह तथा भय से मुक्त होकर सत्य एवं अहिंसा के मार्ग पर चलकर सभी को आत्मसात करना ही हिन्दू होने का एकमात्र रास्ता बताया गया है। गांधी ने हिन्दू होने का मतलब दार्शनिक अंदाज में समझाते हुए कहा कि एक हिंदू अपने अस्तित्व में समस्त चराचर को करुणा और गरिमा के साथ उदारतापूर्वक आत्मसात करता है, क्योंकि वह जानता है कि जीवन रुपी इस महासागर में हम सब डूब रहे हैं।

भय का उल्लेख करते हुए गांधी ने लिखा कि जिस व्यक्ति में अपने भय में इस महासागर को सत्यनिष्ठा से देखने का साहस है, वहीं हिन्दू है। एक हिंदू में अपने भय को गहनता में देखने और उसे स्वीकार करने का साहस होता है। जीवन की यात्रा में वह भय रुपी शत्रु को मित्र में बदलना सीखता है। भय उस पर कभी हावी नहीं हो पाता, वरन घनिष्ठ सखा बनकर उसे आगे की राह दिखाता है। एक हिंदू इतनी कमजोर नहीं होता कि वह अपने भय के वश में आकर किसी कस्मि के प्रति क्रोध, घृणा या हिंसा का माध्यम बन जाए। एक हिंदू में अपने भय को गहनता में देखने और उसे स्वीकार करने का साहस होता है। जीवन की यात्रा में वह भय रुपी शत्रु को मित्र में बदलना सीखता है। भय उस पर कभी हावी नहीं हो पाता है। 

 

Tags: rahul

Post Comment

Comment List

Latest News

किसी नेता के बच्चे अच्छा काम कर रहे तो टिकट देने में हर्ज नहीं : रंधावा किसी नेता के बच्चे अच्छा काम कर रहे तो टिकट देने में हर्ज नहीं : रंधावा
हमने सेंट्रल इलेक्शन कमेटी को सातों सीटों पर नाम सौंप दिए हैं। क्षेत्रीय दलों से गठबंधन दिल्ली में है। बैठक...
भजनलाल शर्मा ने गार्सेटी से की मुलाकात, निवेश के लिए किया आमंत्रित
भाजपा में हिम्मत है तो 10 महीने के काम के आधार पर लड़े उपचुनाव : जूली
उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशियों के नामांकन में शामिल होंगे भजनलाल शर्मा
दीए और पटाखों की वैराइटी से जगमगाया बाज़ार
प्रियंका गांधी 23 को वायनाड से करेंगी नामांकन, राहुल गांधी सहित पार्टी के प्रमुख नेता रहेंगे मौजूद
सफाई कर्मचारी भर्ती में अनुभव में छूट की मांग को लेकर विकलांगों का डीएलबी पर धरना