हवामहल के चार और आमेर के दो बूथ पर 90 फीसदी मतदान हुआ

आमेर सीट पर महिलाओं का वोट प्रतिशत तीन फीसदी घटा

हवामहल के चार और आमेर के दो बूथ पर 90 फीसदी मतदान हुआ

जयपुर की हवामहल और आमेर विधानसभा सीट पर बीती शनिवार को बंपर मतदान हुआ, लेकिन हवामहल में चार और आमेर में दो बूथ ऐसे रहे, जिस पर 90 फीसदी मतदान हुआ है।

जयपुर। जयपुर की हवामहल और आमेर विधानसभा सीट पर बीती शनिवार को बंपर मतदान हुआ, लेकिन हवामहल में चार और आमेर में दो बूथ ऐसे रहे, जिस पर 90 फीसदी मतदान हुआ है। वैसे तो जिले की अधिकतर सीटों पर महिलाओं का वोट प्रतिशत बढ़ा है, लेकिन आमेर विधानसभा सीट पर 2018 के चुनाव की तुलना में महिलाओं का वोट प्रतिशत तीन फीसदी कम रहा है।

हवामहल : जयपुर शहर की हवामहल विधानसभा सीट पर परिसीमन के बाद 2008 में 57.82 फीसदी मतदान हुआ था। तब कांग्रेस ने जीत हासिल की थी। इसके बाद 2013 में मतदान में करीब 16 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 73.67 फीसदी पर पहुंच गया। बढ़ोतरी होने पर सीट पर भाजपा ने कब्जा जमाया। 
वर्ष 2018 में मतदान में मामूली कमी हुई और मतदान 72.92 फीसदी दर्ज हुआ। मतदान में कमी होने पर सीट कांग्रेस के खाते में चली गई। इस बार 76.74 फीसदी मतदान हुआ है यानि चार फीसदी से अधिक बढ़ोतरी दर्ज हुई है। ऐसे में अब यह देखना होगा कि इस बार किसको जीत मिल पाती है।

आमेर : चार शहरी वार्ड और शेष ग्रामीण क्षेत्र वाली आमेर विधानसभा सीट पर 2008 में 68.56 फीसदी मतदान हुआ था और कांग्रेस जीती थी। 2013 में 10.5 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 79.06 फीसदी मतदान हुआ। एनपीपी ने जीत हासिल की। 
2018 में मामूली बढ़ोतरी हुई और 80.69 मतदान होने पर बीजेपी ने जीत हासिल की। इस बार यहां 78.20 फीसदी मतदान हुआ। ऐसे में यह अंदाजा लगा पाना मुश्किल हो रहां है कि इस सीट पर किसका कब्जा होगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में