युगांडा ने रचा इतिहास, हासिल किया वर्ल्ड कप का टिकट

टी-20 विश्व कप : टेस्ट खेलने वाला देश जिम्बाब्वे हुआ बाहर

युगांडा ने रचा इतिहास, हासिल किया वर्ल्ड कप का टिकट

युगांडा विश्व कप में खेलने वाला 5वां अफ्रीकी देश होगा

दुबई। युगांडा की क्रिकेट टीम ने इतिहास रचते हुए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) पुरुष टी-20 विश्वकप के लिए क्वालीफाई किया और इसी के साथ वह इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाला पांचवां अफ्रीकी देश बन गया है। युगांडा अपने छह मैचों में से पांच में जीत दर्ज करते हुए आईसीसी पुरुष टी-20 विश्वकप अफ्रीका क्षेत्र से इस टूर्नामेंट में क्वालीफाई करने वाली पांचवीं टीम बन गया है। यह विश्वकप वेस्टइंडीज और अमेरिका में आयोजित किया जा रहा है। युगांडा ने अफ्रीकी रीजन के क्वालिफायर में अपने आखिरी मुकाबले में रवांडा को नौ विकेट से पराजित किया। इस जीत के साथ ही जिम्बाब्वे ने पॉइंट्स टेबल के टॉप-2 में अपनी जगह पक्की कर ली। रवांडा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 18.5 ओवर में 65 रन बनाए। एरिक दुसिंगीजिमाना ने सर्वाधिक 19 रन बनाए। जवाब में युगांडा ने 8.1 ओवर में ही एक विकेट पर 66 रन बना जीत हासिल कर ली। 

अफ्रीकी रीजन में दूसरे स्थान पर रहा युगांडा
युगांडा ने अफ्रीकी रीजन क्वालिफायर में 10 अंकों के साथ तालिका में दूसरे स्थान पर रहते हुए क्वालीफाई किया है। युगांडा ने छह मैचों में पांच जीते और एक मैच हारा। नामीबिया अपने अब तक खेले सभी पांच मैच जीतकर तालिका में शीर्ष पर बनी हुई है। जिम्बाब्वे के 5 मैचों में 3 जीत और दो हार से 6 अंक रह गए। इस रीजन में केन्या, नाइजीरिया, तंजानिया और रवांडा भी खेल रही हैं, लेकिन वे क्वालीफाई करने की होड़ से बाहर हो चुकी हैं। 

जिम्बाब्वे को हराया था 5 विकेट से
इससे पहले शुरुआती क्वालीफायर मैचों में युगांडा ने केन्या को 33 रनों से, नाइजीरिया को 9 विकेट से, जिम्बाब्वे को 5 विकेट से और तंजानिया को आठ विकेट से पराजित किया था।  युगांडा ने टेस्ट मैच खेलने वाले जिम्बाब्वे को पांच विकेट से हराकर शानदार जीत दर्ज की थी। नामीबिया और युगांडा के हाथों हार झेलने वाली जिम्बाब्वे टीम टी-20 वर्ल्ड कप में क्वालिफाई करने से चूक गई। युगांडा के कप्तान सिकंदर रजा ने जिम्बाबे के खिलाफ 48 रन पर नाबाद रहते हुए टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया, वहीं गेंदबाज दिनेश नाकरानी ने 14 रन देकर तीन विकेट झटके। जिसने जिम्बाम्बे की टीम को सात विकेट के नुकसान पर 136 रन पर रोक दिया था। लक्ष्य का पीछा करने उतरी युगांडा के रियाजत अली शाह ने 42 और अल्पेश रमजानी 40 रन बनाये। उन्होंने एक बड़े क्रिकेट उलटफेर के साथ पांच विकेट से मुकाबला जीत लिया।

क्वालीफाई करने वाली टीमें
इस बार टी-20 विश्वकप 2024 के लिए अब तक क्वालिफाई करने वाली टीमों में वेस्टइंडीज, अमेरिका, आॅस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, नीदरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, अफगानिस्तान, बंगलादेश, आयरलैंड, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी, कनाडा, नेपाल, ओमान, नामीबिया और युगांडा शामिल हैं।

Read More भारत-पाक टी 20 विश्व कप मैच के टिकटों के दाम आसमान पर, 1.86 करोड़ रु. तक पहुंची कीमत!

Post Comment

Comment List

Latest News