अभिभाषण पर बहस के दौरान पक्ष-विपक्ष में नोक-झोंक

सुधारों को गांव स्तर पर ले जाने पर दिया बल

अभिभाषण पर बहस के दौरान पक्ष-विपक्ष में नोक-झोंक

बीजेपी के जसवंत यादव ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि आप डर के मारे हर मेटर में वैल में आ रहे हो, एक मिनट भी काम नहीं करने दे रहे हो, मुख्यमंत्री आपकी सारी जांच खुल जाए तो सदन सही से चलता रहे।

ब्यूरो/नवज्योति, जयपुर। राज्य विधानसभा में सोमवार को राज्यपाल के अभिभाषण पर बहस के दौरान पक्ष-विपक्ष के बीच तीखी नोक-झोंक हुई। बीजेपी के जसवंत यादव ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि आप डर के मारे हर मेटर में वैल में आ रहे हो, एक मिनट भी काम नहीं करने दे रहे हो, मुख्यमंत्री आपकी सारी जांच खुल जाए तो सदन सही से चलता रहे। कांग्रेस के गोविंद सिंह डोटासरा ने जवाब में कहा कि हम पाक-साफ नहीं होते तो यहां नहीं बैठते, आपमें दम हैं तो कर लेना, पाक साफ थे, पाक साफ रहेंगे।

हक और अधिकार हम लेना जानते हैं : हरीश चौधरी
कांग्रेस के हरीश चौधरी ने एक कैबिनेट मंत्री के बयान का जिक्र करते हुए कहा कि वे भर्तियों में आरक्षण के लिए 2018 के परिपत्र को फिर से लागू करने की बात कह रहे हैं, जिसमें 50 प्रतिशत की आबादी को 21 प्रतिशत आरक्षण दिया, जिससे कई भर्तियों में शून्य प्रतिशत नौकरी मिली। मैं चेतावनी देते हुए कहना चाहता हूं कि ऐसा किया तो हम राजस्थान के अंदर लोगों के साथ अन्याय नहीं होने देंगे, हक और अधिकार हम लेना जानते हैं। उन्होंने कहा कि चुनावों में मोदीजी ने पेपरलीक और लाल डायरी को मुद्दा बनाया, अब कहां गई लाल डायरी? पेपरलीक में अब क्यों नहीं सलाखों के पीछे दोषियों को डाला? आपने बाड़मेर के पूर्व लोकसभा सदस्य की 100वें वर्ष की जयंती मनाई, इसके लिए धन्यवाद। आप लोगों ने यह बात भी कही क्षत्रिय संघ में हम राम के वंशज हैं, आपको गर्व हैं, हमारे पूर्वज शूद्र हैं, उन पर भी हमारे को फक्र हैं, यह जो व्यवस्था क्षत्रिय और शूद्र के संदर्भ में हैं, योगदान हम लोगों ने भी दिया हैं।

आप पांच साल कैसे निकालेंगे : यादव
बीजेपी के जसवंत यादव ने बहस के दौरान विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार का डेढ़ माह ही आपसे हजम नहीं हो रहा, पांच साल कैसे निकालेंगे? विपक्ष जरा सी बात होती है तो वैल में आ जाता है। आप पांच साल में नहीं कर पाए और मुख्यमंत्री ने डेढ़ माह में ईआरसीपी का समझौता लागू करवा लाए, बजाओ ताली। चार साल सोते रहे और पांचवें साल में कई घोषणाएं कर दी, जनता परेशान हैं। अलवर जिले के तीन टुकडेÞ कर दिए, बिना स्टाफ के निकाय बना दी। बीजेपी के सुरेन्द्र सिंह राठौड़ ने कहा कि 22 जनवरी को रामलला प्राण प्रतिष्ठा के दिन केवल अयोध्या में ही नहीं, पूरे देश का गांव अयोध्या बन गया। कई कांग्रेसी भी कार्यक्रमों में शामिल हुए, कह रहे थे हमारा दुर्भाग्य है कि हमारे नेताओं ने निमंत्रण स्वीकार नहीं किया। कांग्रेस ने पांच साल तुष्टिकरण की राजनीति की। 

पेपरलीक की सीबीआई जांच का क्या हुआ : हनुमान बेनीवाल
आरएलपी विधायक हनुमान बेनीवाल ने बहस के दौरान कहा कि बीजेपी ने विपक्ष में रहते हुए आंदोलन कर पेपरलीक की सत्ता में आने पर सीबीआई जांच कराने की बात कही थी, अब सत्ता में आ गए, क्या हुआ? आरपीएससी को भंग कर पुनर्गठन होना चाहिए। ईडी की एन्ट्री केवल आप वहां करवा रहे हो, जो ज्यादा बोल रहा है, उसके वहां पर। ईडी भेजकर किसी को बदनाम मत करो, सबूत हैं तो कार्रवाई करो। उन्होंने बिजली कंपनियों की वीसीआर भरने, कानून व्यवस्था को लेकर भी सरकार से सुधार की मांग की।

राम-राज्य की परिकल्पना तो गांधीजी के समय हुई : हरिमोहन शर्मा
कांग्रेस के हरिमोहन शर्मा ने कहा कि आज राम-राज्य की स्थापना की बात हो रही हैं, आपका का आजादी की लड़ाई में योगदान भी नहीं था, रामराज्य की परिकल्पना तो महात्मा गांधी के समय ही हो गई थी। इस दौरान सत्ता पक्ष के जोगाराम पटेल और अनिता भदेल ने विरोध किया। कांग्रेस के अभिमन्यु ने कहा कि नहरों से किसानों को पूरा पानी नहीं मिल रहा हैं, नशाखोरी हो रही है, प्रशासन गंभीर नहीं है। युवाओं और किसानों से वादे किए, लेकिन मोदी सरकार ने पूरा नहीं किया।  बीजेपी के हरिसिंह रावत ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार में भय, भ्रष्टाचार, आतंकवाद, भू-माफिया, शराब माफिया, रेत माफिया पैदा कर दिए गए। इनके साथ ही सीएम ने हर विधायक को बोला कि वहां का हर विधायक मुख्यमंत्री हैं, लूट की छूट दे दी, आज राजस्थान की जनता त्राहि-त्राहि करने लगी हैं। एक कहावत चरितार्थ होती हैं बर्बाद गुलिस्तां करने को बस एक ही उल्लू काफी हैं, हर डाल पे उल्लू बैठे हैं, अंजाम एक गुलिस्तां क्या होगा, ऐसी स्थित कर दी थी।

Post Comment

Comment List

Latest News