करोड़ों खर्च: सुभाष लाइब्रेरी की घड़ी में बज रहे 12

एक साल से बिजली कनेक्शन कटा, घड़ी भी है बंद

करोड़ों खर्च: सुभाष लाइब्रेरी की घड़ी में बज रहे 12

सुभाष लायब्रेरी में न्यास द्वारा काम होने से इसमें लोगों का आवागमन बंद कर दिया गया था।

कोटा। शहर में विकास और सौन्दर्यीकरण पर करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद भी उनका उपयोग नहीं हो पा रहा है। ऐसा ही एक मामला है सुभाष लाइब्रेरी का जिसके 12 बजे हुए हैं। भीमगंजमंडी क्षेत्र में नगर निगम की बरसों पुरानी लायब्रेरी है जिसका नाम है सुभाष लायब्रेरी। इस लायब्रेरी में पहले नगर निगम की ओर से पुस्तकालय बना हुआ था। जहां लोग आकर अखबार व किताबें पढ़ा करते थे। लेकिन देखरेख के अभाव में यह अपनी आभा खोती जा रही थी। 

यूआईटी ने 3.50 करोड़ से कराया विकास
सुभाष लायब्रेरी नगर निगम कोटा उत्तर के अधीन है। लेकिन इसका विकास व सौन्दर्यीकरण का काम नगर विकास न्यास ने कराया है। न्यास ने करीब एक से डेढ़ साल पहले इसका काम शुरु किया। तत्कालीन स्वायत्त शासन मंत्री के निर्देश पर न्यास ने करीब 3.50 करोड़ रुपए से इसका विकास व सौन्दर्यीकरण कराया। जिसके तहत इसे हैरीटेज लुक दिया गया। ऐसे में स्टेशन आने व जाने वालों को यह दूर से ही अच्छी नजर आ सके। कुछ समय पहले इसका काम पूरा हो गया। विधानसभा चुनाव की आचार संहिता से पहले इसका लोकार्पण भी कर दिया गया। लेकिन अभी तक भी यह चालू नहीं हो सकी है।

एक साल से तो बिजली कनेक् शन ही कटा हुआ
सुभाष लायब्रेरी में न्यास द्वारा काम होने से इसमें लोगों का आवागमन बंद कर दिया गया था। यूआईटी द्वारा काम करवाने से नगर निगम ने इस पर ध्यान भी नहीं दिया। हालत यह हो गई कि इस लायब्रेरी का बिजली बिल बकाया होता गया। यह बिल बढ़कर 37 हजार रुपए से अधिक का हो गया।  नगर निगम द्वारा बिल जमा नहीं करवाने पर निजी बिजली कम्पनी ने उस लायब्रेरी का बिजली कनेक् शन 20 दिसम्बर 2022 को काट दिया। उसके बाद से अभी तक करीब एक साल से अधिक  का समय हो गया। न तो निगम ने बिल जमा कराया और न ही कनेक् शन चालू हो पाया है। 

घड़ी में 12 बजे रहे, अतिक्रमण से घिरी
इतना ही नहीं करोड़ों रुपए खर्च करके जिस लायब्रेरी को हैरीटेज लुक दिया गया। उस लायब्रेरी के घंटाघर पर लगी विशाल घड़ी तक चालू नहीं है। उस घड़ी में 12 बजे का समय हो  रहा है।  साथ ही उस लायब्रेरी के चारों तरफ अतिक्रमण हो रहा है। आॅटो चालकों व ठेले वालों ने उसे घेर रखा है। जिससे उसकी दुर्दशा हो रही है। इसे देखकर वहां से निकलने वालों लोगों के मुंह से यही निकलता है कि लायप्रेरी की 12 बज रही है। 

Read More लघु उद्योग भारती ने की केन्द्रीय बजट की सराहना

पार्षद ने कने क् शन चालू करवाने का दिया ज्ञापन
इधर नगर निगम कोटा उत्तर  वार्ड 64 की पार्षद निशा गौतम के नेतृत्व में  क्षेत्र के अन्य पार्षदों ने गत दिनों महापौर मंजू मेहरा को ज्ञापन दिया।पार्षद गौतम ने बताया कि सुभाष लायब्रीरी के बंद होने से लोगों को राम मंदिर में जाकर अखबार पढ़ना पड़ रहा है। 

Read More यूएस की महिला से शादी का ड्रामा कर किया दुष्कर्म

इनका कहना है
हाल ही में स्थानीय पार्षद द्वारा ज्ञापन देने के बाद पता चला कि लायब्रेरी का बिजली बिल बकाया है और कनेक् शन एक साल से कटा हुआ है। यूआईटी द्वारा काम करवाने से उस दौरान वहांं जाकर देखा भी नहीं। अब बिजली अनुभाग के एक्सईएन को निर्देश दिए हैं कि लाइएब्रेरी के बिल की जानकारी लेकर उसका समाधान कराया जाए।  ऐसा होने के बाद वहां जाकर देखूंगी और बंद घड़ी को भी चालू कराया जाएगा।  
- मंजू मेहरा, महापौर, नगर निगम कोटा उत्तर 

Read More परिवहन भवन में ऑटोमेटिक ड्राइविंग ट्रायल ट्रेक को लेकर 7 कंपनियों का प्रजेंटेशन

गत दिनों पार्षदों के ज्ञापन के बाद महापौर ने उन्हें बिल की जानकारी कर कनेक् शन चालू करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बिजली कम्पनी से सम्पर्क कर बिल निकलवाया है। उसके बाद फाइल तैयार कर आगे बढ़ाई है। शीघ्र ही बिल जमा करवाकर कनेक् शन चालू करवा दिया जाएगा। पहले निगम 15 अगस्त 26 जनवरी के दिन लायब्रेरी पर लाइटिंग करवाते थे लेकिन न्यास के काम के बाद वह भी बंद कर दी है। 
- सचिन यादव, एक्सईएन, नगर निगम कोटा उत्तर बिजली अनुभाग 

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में