करोड़ों खर्च: सुभाष लाइब्रेरी की घड़ी में बज रहे 12

एक साल से बिजली कनेक्शन कटा, घड़ी भी है बंद

करोड़ों खर्च: सुभाष लाइब्रेरी की घड़ी में बज रहे 12

सुभाष लायब्रेरी में न्यास द्वारा काम होने से इसमें लोगों का आवागमन बंद कर दिया गया था।

कोटा। शहर में विकास और सौन्दर्यीकरण पर करोड़ों रुपए खर्च करने के बाद भी उनका उपयोग नहीं हो पा रहा है। ऐसा ही एक मामला है सुभाष लाइब्रेरी का जिसके 12 बजे हुए हैं। भीमगंजमंडी क्षेत्र में नगर निगम की बरसों पुरानी लायब्रेरी है जिसका नाम है सुभाष लायब्रेरी। इस लायब्रेरी में पहले नगर निगम की ओर से पुस्तकालय बना हुआ था। जहां लोग आकर अखबार व किताबें पढ़ा करते थे। लेकिन देखरेख के अभाव में यह अपनी आभा खोती जा रही थी। 

यूआईटी ने 3.50 करोड़ से कराया विकास
सुभाष लायब्रेरी नगर निगम कोटा उत्तर के अधीन है। लेकिन इसका विकास व सौन्दर्यीकरण का काम नगर विकास न्यास ने कराया है। न्यास ने करीब एक से डेढ़ साल पहले इसका काम शुरु किया। तत्कालीन स्वायत्त शासन मंत्री के निर्देश पर न्यास ने करीब 3.50 करोड़ रुपए से इसका विकास व सौन्दर्यीकरण कराया। जिसके तहत इसे हैरीटेज लुक दिया गया। ऐसे में स्टेशन आने व जाने वालों को यह दूर से ही अच्छी नजर आ सके। कुछ समय पहले इसका काम पूरा हो गया। विधानसभा चुनाव की आचार संहिता से पहले इसका लोकार्पण भी कर दिया गया। लेकिन अभी तक भी यह चालू नहीं हो सकी है।

एक साल से तो बिजली कनेक् शन ही कटा हुआ
सुभाष लायब्रेरी में न्यास द्वारा काम होने से इसमें लोगों का आवागमन बंद कर दिया गया था। यूआईटी द्वारा काम करवाने से नगर निगम ने इस पर ध्यान भी नहीं दिया। हालत यह हो गई कि इस लायब्रेरी का बिजली बिल बकाया होता गया। यह बिल बढ़कर 37 हजार रुपए से अधिक का हो गया।  नगर निगम द्वारा बिल जमा नहीं करवाने पर निजी बिजली कम्पनी ने उस लायब्रेरी का बिजली कनेक् शन 20 दिसम्बर 2022 को काट दिया। उसके बाद से अभी तक करीब एक साल से अधिक  का समय हो गया। न तो निगम ने बिल जमा कराया और न ही कनेक् शन चालू हो पाया है। 

घड़ी में 12 बजे रहे, अतिक्रमण से घिरी
इतना ही नहीं करोड़ों रुपए खर्च करके जिस लायब्रेरी को हैरीटेज लुक दिया गया। उस लायब्रेरी के घंटाघर पर लगी विशाल घड़ी तक चालू नहीं है। उस घड़ी में 12 बजे का समय हो  रहा है।  साथ ही उस लायब्रेरी के चारों तरफ अतिक्रमण हो रहा है। आॅटो चालकों व ठेले वालों ने उसे घेर रखा है। जिससे उसकी दुर्दशा हो रही है। इसे देखकर वहां से निकलने वालों लोगों के मुंह से यही निकलता है कि लायप्रेरी की 12 बज रही है। 

Read More एम्स अस्पताल में कराया मेडिकल बोर्ड से पोस्टमार्टम, पांच सूत्रीय मांगे रखी

पार्षद ने कने क् शन चालू करवाने का दिया ज्ञापन
इधर नगर निगम कोटा उत्तर  वार्ड 64 की पार्षद निशा गौतम के नेतृत्व में  क्षेत्र के अन्य पार्षदों ने गत दिनों महापौर मंजू मेहरा को ज्ञापन दिया।पार्षद गौतम ने बताया कि सुभाष लायब्रीरी के बंद होने से लोगों को राम मंदिर में जाकर अखबार पढ़ना पड़ रहा है। 

Read More VHP ने तीर्थ यात्रियों पर हुए हमले की निंदा की, आतंकवाद का पुतला फूंका

इनका कहना है
हाल ही में स्थानीय पार्षद द्वारा ज्ञापन देने के बाद पता चला कि लायब्रेरी का बिजली बिल बकाया है और कनेक् शन एक साल से कटा हुआ है। यूआईटी द्वारा काम करवाने से उस दौरान वहांं जाकर देखा भी नहीं। अब बिजली अनुभाग के एक्सईएन को निर्देश दिए हैं कि लाइएब्रेरी के बिल की जानकारी लेकर उसका समाधान कराया जाए।  ऐसा होने के बाद वहां जाकर देखूंगी और बंद घड़ी को भी चालू कराया जाएगा।  
- मंजू मेहरा, महापौर, नगर निगम कोटा उत्तर 

Read More सीएम को लिखा पत्र : निकायों का पुनः परिसीमांकन एवं वार्डों की संख्या के निर्धारण का कार्य पारदर्शी तरीके से हो: राजेंद्र राठौड़

गत दिनों पार्षदों के ज्ञापन के बाद महापौर ने उन्हें बिल की जानकारी कर कनेक् शन चालू करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बिजली कम्पनी से सम्पर्क कर बिल निकलवाया है। उसके बाद फाइल तैयार कर आगे बढ़ाई है। शीघ्र ही बिल जमा करवाकर कनेक् शन चालू करवा दिया जाएगा। पहले निगम 15 अगस्त 26 जनवरी के दिन लायब्रेरी पर लाइटिंग करवाते थे लेकिन न्यास के काम के बाद वह भी बंद कर दी है। 
- सचिन यादव, एक्सईएन, नगर निगम कोटा उत्तर बिजली अनुभाग 

Post Comment

Comment List

Latest News

NDA Government राजस्थान पर मेहरबान, केंद्र ने राज्य को जारी किए 8421.38 करोड़ NDA Government राजस्थान पर मेहरबान, केंद्र ने राज्य को जारी किए 8421.38 करोड़
सबसे ज्यादा यूपी को 25069 करोड़, बिहार को 14056 करोड़, एमपी को 10970 करोड़ की राशि हिस्से के रूप में...
बाड़मेर-ऋषिकेश एक्सप्रेस रेलसेवा एलएचबी रैक से संचालित होगी
राज्यवर्धन ने सूचना सहायक पदों की संख्या बढ़ाई
कांग्रेस ने आंध्रप्रदेश के विशेष दर्जे पर मोदी से मांगा स्पष्टीकरण
सीएम को लिखा पत्र : निकायों का पुनः परिसीमांकन एवं वार्डों की संख्या के निर्धारण का कार्य पारदर्शी तरीके से हो: राजेंद्र राठौड़
Single Use Plastic Seizure Campaign: 1 लाख 35 हजार रूपये से अधिक जुर्माने के साथ 109 किलो से अधिक प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक जब्त
निर्मला सीतारमण लगातार 7वां बजट पेश कर बनाएगी रिकॉर्ड, देश की पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री होगी