आय के बावजूद ग्रीनराइड के 13 में से 10 स्टैंड पर ताला

कंपनी का विज्ञापन और निगम का किराया लेने पर फोकस

आय के बावजूद ग्रीनराइड के 13 में से 10 स्टैंड पर ताला

शहर में स्थित 13 स्टैंडों पर संचालक कंपनी विज्ञापन तो ले रही है लेकिन संचालन सिर्फ तीन स्टैंड का ही कर रही है।

कोटा। कोटा शहर में स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर के कोचिंग एरिया में 2016 में साइकिल शेयरिंग योजना शुरु की गई थी। लाखों रुपए खर्च करके शुरु की गई इस योजना का मुख्य उद्ेदश्य कोटा में प्रदूषण रहित यातायात बढ़ाने और शहरवासियों के लिए शहर में आसान आवागमन चालु करना था। लेकिन योजना के शुरु होने के सात साल बाद भी शहर के सभी स्टैंड पूरी तरह से चालु नहीं हो पाए हैं। वहीं संचालक कंपनी के अधिकारी निगम की उदासीनता और संचालन में नुकसान को स्टैंड के बंद होने का कारण बता रहे हैं। इन सबके बीच जिनके लिए ये योजना तैयार की गई थी वो बस इन स्टैंडों पर लगे तालों को देखने को मजबूर हैं।

क्या थी योजना
निगम द्वारा शहर में प्रदूषण को कम करने और लोगों के बीच साइकिल के चलन को बढ़ाने के उद्देश्य से 2016 में एक निजी कंपनी के साथ साझेदारी करते हुए इस योजना की शुरुआत क थी। जहां कोई भी व्यक्ति स्टैंडसे शेयरिंग प्लेटफॉर्म के तहत अपनी आवश्यकतानुसार साइकिल ले सकता था और उपयोग के बाद किसी भी स्टैंड पर खड़ा कर सकता था। जिसमें उसे घंटे के हिसाब से किराया देना होता था। योजना स्मार्ट सिटी व फिट इंडिया मुवमेंट के तहत प्रस्तावित थी।

13 स्टैंडों पर विज्ञापन, चालू सिर्फ तीन
शहर में स्थित 13 स्टैंडों पर संचालक कंपनी विज्ञापन तो ले रही है लेकिन संचालन सिर्फ तीन स्टैंड का ही कर रही है। इस पर कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि निगम को हर स्टैंड के लिए हर महीने दो हजार रुपए किराया देना होता है ऐसे में किराया देने में ही सारा पैसा चला जाता है तो स्टॉफ का खर्चा नहीं निकल पाता इस कारण स्टैंडों को बंद किया हुआ है। निगम प्रशासन की ओर से सहयोग मिले तो हम क्यों नहीं चलाना चाहेंगे। ऐसे में सवाल उठता है कि निगम प्रशासन कंपनी के विज्ञापन लेने के बावजूद स्टैंडों को नहीं चलाने पर चुपचाप क्यों बैठा है। 

कहां कहां स्टैंड बंद
शहर में राजीव गांधी नगर, कॉमर्स कॉलेज के सामने व जवाहर नगर स्थित स्टैंड ही संचालन में हैं। वहीं जवाहर नगर पेट्रोल पंप के पास, महावीर नगर तृतीय परिजात कॉलोनी, महावीर नगर द्वितीय सब्जी मंडी, इंद्रा विहार थाना, डकनिया रेलवे स्टेशन, कोटा इलेक्ट्रॉनिक कॉम्प्लेक्स, महावीर नगर प्रथम, महावीर नगर विस्तार योजना, घटोत्कच सर्किल और राजीव गांधी नगर हॉटल के पास स्थित स्टैंड बंद पड़े हैं।

Read More कारगिल विजय दिवस पर सेना के जवानों ने दिया गार्ड ऑफ ऑनर, मुख्यमंत्री ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

स्टैंडों पर लगा ताला, खा रहे धूल
इस योजना के लिए निगम ने कोटा के 13 स्थानों पर साइकिल स्टैंड भी तैयार किए थे लेकिन उसके एक साल बाद ही संचालक कंपनी और निगम के बीच स्टैंड के किराए को लेकर हुए विवाद के बाद इस योजना को बंद कर दिया था। वहीं कंपनी व निगम के बीच मामला सुलझने के बाद कंपनी ने इस योजना में सारे स्टैंडों को दुबारा चलाया भी। लेकिन कंपनी ने संचालन में नुकसान बताकर पिछले साल जून महीने से 10 स्टैंडों को बंद कर दिया। जिससे योजना चालू होने के बाद भी इसका लोगों को लाभ नहीं मिल पा रहा है, और 10 स्थानों पर बने स्टैंड और साइकिल बस धूल खा रहे हैं।

Read More भाजपा के झांसे में नही आने वाली जनता, लोकतांत्रिक प्रक्रिया से देगी उचित जवाब : गहलोत

इनका कहना है
जब स्टैंड चालू थे मैं तो रोज कोचिंग जाने के लिए इनका इस्तेमाल करता था अब इन्होंने स्टैंड बंद कर दिया है तो पैदल ही जाना पड़ता है। हॉस्टल में साइकिल रखने की जगह नहीं है इस वजह से ये बढ़िया साधन था।
- मोहित राठौर, महावीर नगर प्रथम 

Read More राजस्थान चैंबर और GeM ई-मार्केट प्लेस के बीच एमओयू साइन

मैंने साइकिल का मंथली रिचार्ज किया हुआ था जो स्टैंड बंद होते ही ऐसे ही रह गया। क्योंकि में महावीर नगर विस्तार योजना रहता हूं और वहां का स्टैंड चालू ही नहीं है जो बेलेंस था वो दूसरे स्टैंड पर जाकर खत्म किया।
- विनोद यादव, महावीर नगर विस्तार योजना

सभी स्टैंडों को पिछले साल मई तक चलाया जा रहा था लेकिन स्टॉफ का खर्चा नहीं निकलने और नुकसान होने से बंद करना पड़ा। निगम प्रशासन की ओर से प्रोत्साहन मिले और इसका प्रचार प्रसार हो तो हम भी इसे चलाना चाहते हैं।
- विनोद वर्मा, कोटा हेड, संचालक कंपनी

अभी मामला मेरे संज्ञान में नहीं है लेकिन जो भी समस्या है उसको दिखाकर दूर करेंगे। पूरे स्टैंड चलाए जाएं इसके लिए कंपनी को पाबंद करेंगे। 
- सरिता सिंह, आयुक्त, नगर निगम दक्षिण कोटा

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में