Wildlife Census : महिला कार्मिक और एनजीओ गर्ल्स भी पीछे नहीं

मचान को बांधने से लेकर गणना तक करने में दिखी मुस्तैद

Wildlife Census : महिला कार्मिक और एनजीओ गर्ल्स भी पीछे नहीं

दैनिक नवज्योति ने जब इनसे बात की, तो एनजीओ की गर्ल्स का कहना था कि वाइल्ड लाइफ के क्षेत्र में काम करना हमारा पेशन है।

जयपुर। वन विभाग की ओर से प्रदेश के टाइगर रिजर्वों और संरक्षित वन क्षेत्रों में वन्यजीव गणना शुरू हुई। गर्मी के मौसम में शहर का तापमान जहां तापमान करीब 44 डिग्री से ऊपर पहुंच गया। वहीं वन विभाग के कार्मिक इस भीषण गर्मी में वन्यजीव गणना के लिए जंगल में मुस्तैद दिखाई दिए। इस दौरान खास बात ये देखने को मिली कि इस गणना में वन विभाग की महिला कार्मिकों के साथ ही निजी एनजीओ की गर्ल्स ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। 

दैनिक नवज्योति ने जब इनसे बात की, तो एनजीओ की गर्ल्स का कहना था कि वाइल्ड लाइफ के क्षेत्र में काम करना हमारा पेशन है। नाहरगढ़ अभयारण्य वन क्षेत्र में वन्यजीव गणना में हिस्सा ले रही होप एण्ड बियोन्ड की वॉलिंटियर पीएचडी स्कॉलर आध्या कालिया ने कहा कि पढ़ाई के साथ साथ वाइल्ड लाइफ के लिए कार्य करना मुझे अच्छा लगता है। इस दौरान धूप या गर्मी की परवाह नहीं करते। वहीं पीएचडी स्कॉलर ऐश्वर्या महाजन ने कहा कि वाइल्ड लाइफ के क्षेत्र में कार्य करना अच्छा लगता है। वन्यजीव गणना के लिए सुबह ही नाहरगढ़ अभयारण्य पहुंच गई थी। हमारा पेशन के आगे ये गर्मी भी फेल है।

बघेरे सहित अन्य वन्यजीव दिखे 
वन्यजीव गणना के दौरान गुरुवार शाम को विभिन्न जोनों में बघेरे दिखाई दिए। इसके अतिरिक्त नीलगाय सहित अन्य वन्यजीव को भी गिना गया। वहीं नाहरगढ़ अभयारण्य में वन्यजीव गणना के दौरान इंडियन जैकोल, नीलगाय, सांभर, जरख, नेवले सहित अन्य वन्यजीवों की उपस्थिति दर्ज की गई। इसके अतिरिक्त जयपुर के जयसिंहपुरा खोर, गलता, मुहाना सहित अन्य वन क्षेत्रों में वन्यजीव गणना की गई। जहां विभिन्न वन्यजीव देखे गए।

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में