गंगोत्री के गंगाजल से होगा शिव का जलाभिषेक

सावन माह में ज्यादा होती है बिक्री : डाकघरों में भक्तों के लिए मंगाया अतिरिक्त स्टॉक

गंगोत्री के गंगाजल से होगा शिव का जलाभिषेक

डाक विभाग के अधिकारियों के अनुसार गंगाजल की बिक्री सबसे अधिक सावन माह में होती है।

कोटा। सावन माह में सभी शिवालयों में भगवान शिव के जलाभिषेक व अन्य अनुष्ठानों में गंगाजल की आवश्यकता होती है। आगामी दिनों में सावन माह शुरू होने वाला है। इसे देखते हुए डाक विभाग ने गंगोत्री से पवित्र गंगा जल मंगाया है, जिसकी अब बिक्री होने लगी है। डाकघरों में गंगाजल की 250 एमएल की बोतल 30 रुपए में उपलब्ध है, जबकि बाजार में इस आकार की बोतल की कीमत 60 से 70 रुपए तक है। जिले में संचालित अधिकांश डाकघरों में गंगाजल की बोतलें भिजवा दी गई है। जिससे जिले के सभी भक्तों को आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। वैसे तो गंगाजल की सालभर बिक्री होती है, लेकिन सावन माह को देखते हुए अब बिक्री ज्यादा होने लगी है।

डिमांड भेजकर जयपुर से मंगवाया स्टॉक
डाक विभाग के अधिकारियों के अनुसार गंगाजल की बिक्री सबसे अधिक सावन माह में होती है। कोटा जिले में भगवान शिव के काफी मंदिर हैं। ऐसे में यहां पर सावन माह में भगवान शिव के अभिषेक और अन्य धार्मिक अनुष्ठानों के लिए गंगाजल की डिमांड ज्यादा होती है। स्थानीय विभाग ने कुछ दिनों पूर्व ही गंगाजल की डिमांड डाक विभाग के जयपुर स्थित कार्यालय को भेज दी थी। डिमांड के अनुसार गंगोत्री के गंगाजल से भरी बोतलें जयपुर यहां आती है। फिलहाल डाक विभाग के कुछ स्टॉक मौजूद है, जिसे ग्राहकों को दिया जा रहा है। 

यहां कीमत बाजार से आधी
हिंदू धर्म में पवित्र गंगाजल को अमृत के समान माना गया है। यही कारण है कि पूजा पाठ से लेकर हर शुभ काम में गंगा जल का विशेष रूप से प्रयोग किया जाता है। सावन के महीने में गंगाजल का महत्व बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। सावन माह या किसी विशेष तिथि पर पवित्र स्नान करने या भगवान शिव का गंगाजल से अभिषेक करने के इच्छुक भक्तों को हरिद्वार, वाराणसी या प्रयागराज जाने की आवश्यकता नहीं होगी। अब वे घर पर ही गंगाजल मिश्रित जल से स्नान कर सकेंगे। भगवान भोलेनाथ का भी गंगाजल से अभिषेक कर सकेंगे। इसके लिए डाक विभाग द्वारा सस्ती दर पर यह व्यवस्था की गई। बाजार से 50 प्रतिशत कम कीमत पर शहर के सभी डाकघरों में गंगाजल उपलब्ध है। वर्तमान में जिले में प्रतिदिन गंगाजल की 40 से 50 बोतल की बिक्री हो रही है। 

अब केवल गंगोत्री का जल उपलब्ध
पहले लोगों को हरिद्वार, ऋषिकेश और गंगोत्री का गंगाजल उपलब्ध कराया जाता है, लेकिन अब केवल गंगोत्री का गंगाजल ही बेचा जा रहा है। विभाग ने ये योजना 2016 में शुरू की थी। तब विभाग गंगोत्री के साथ ऋषिकेश का गंगाजल भी बेचता था, लेकिन तीन साल से केवल गंगोत्री का गंगाजल ही बेचा जा रहा है। सावन माह के अलावा भी विभाग के पास सालभर ये बिक्री के लिए उपलब्ध होता है, लेकिन सावन के महीने में गंगाजल की मांग बढ़ जाती है। 

Read More भजनलाल शर्मा ने जर्मनी में बस कंपनी का किया दौरा, एमओयू पर किए हस्ताक्षर 

डाक विभाग की यह सुविधा काफी अच्छी है। लोगों को कम कीमत में गंगोत्री का गंगाजल मिल रहा है। सावन माह में भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक अधिक किया जाता है। इस कारण हर साल गंगाजल खरीदना पड़ता है। इस साल भी उसने चार बोतल गंगाजल खरीदा है।
- बलवीर सिंह, ग्राहक

Read More वेरीफिकेशन के बाद पुलिस ने 1394 दुकानदारों को जारी किए पटाखा लाइसेंस, 689 के आवेदन निरस्त

सावन के महीने में गंगाजल की डिमांड बढ़ जाती है। इसलिए अभी से डाकघरों में इसकी अच्छी खासी बिक्री होने लगी है।  डाकघर में 250 एमएल की बोतल 30 रुपए में बेची जा रही है। डिमांड के अनुसार जयपुर से स्टॉक मंगवा लिया गया है। 
- धनराज मेघवाल, ट्रेजरर, डाक विभाग 

Read More कच्ची शराब और अवैध हथियारों की तलाश में पुलिस की छापेमारी, 10 लोगों के खिलाफ कार्रवाई

Post Comment

Comment List

Latest News

बिहार में अवैध शराब का कारोबार रोकने में सरकार विफल, बेहद पीड़ादायक है 36 लोगों की मृत्यु : राहुल बिहार में अवैध शराब का कारोबार रोकने में सरकार विफल, बेहद पीड़ादायक है 36 लोगों की मृत्यु : राहुल
पीड़ितों के शोकाकुल परिवारजनों को हमारी गहरी संवेदनाएं। सरकार से अनुरोध कि दोषियों को न्यायसंगत सजा दिलवाई जाए।
तालिबान की सोच से प्रेरित है मदन दिलावर का बयान : गुर्जर
उपचुनाव में हार के डर से बौखलाए भाजपा के मंत्री, इनका लोकतंत्र में नहीं है भरोसा : जूली
प्रदेश में तापमान गिरने से सुबह-शाम होने लगा सर्दी का अहसास
पानी के अवैध कनेक्शन काटने में विभाग के छूटे पसीने, विजिलेंस शाखा स्थापित करने का सरकार को भेजेगा प्रस्ताव
युद्ध में नहीं, दुनिया को बुद्ध में मिल सकता है समाधान : मोदी
भजनलाल शर्मा ने लंदन दौरे पर दोराईस्वामी से की भेंट, निवेश पर की चर्चा