असर खबर का - बिना सर्जरी फर्नीचर मार्केट की सुधरी व्यवस्था, फिर यातायात हुआ सुगम

व्यापारियों ने सड़क से हटाए फर्नीचर, चौड़ा दिखने लगा रास्ता

असर खबर का - बिना सर्जरी फर्नीचर मार्केट की सुधरी व्यवस्था, फिर यातायात हुआ सुगम

फर्नीचर मार्केट में व्यापारियों द्वारा सड़क पर अतिक्रमण करने का मुद्दा दैनिक नवज्योति ने उठाया था।

कोटा। एक तरफ जहां बाजार अतिक्रमण से अटे पड़े हैं। वहीं शॉपिंग सेंटर स्थित फर्नीचर मार्केट में व्यापारियों ने स्वयं ही अपना फर्नीचर सड़क से हटाकर दुकानों के आगे फुटपाथ तक सीमित कर लिया है। जिससे बाजार में यातायात तो सुगम हुआ ही है। साथ ही मार्केट की सड़कें भी खुली-खुली और चौड़ी नजर आने लगी हैं। शहर में अतिक्रमण के कारण यातायात में हो रही बाधा को देखते हुए गत दिनों जिला कलक्टर ने नगर निगम, कोटा विकास प्राधिकरण व ट्रैफिक पुलिस को यातायात में बाधक अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद तीनों विभाग लगातार कार्रवाई कर रहे हैं। हालाकि अभी यह कार्रवाई मुख्य मार्गों पर ही की जा रही है। जबकि शहर के अधिकतर बााजार अतिक्रमण से इस तरह से अटे हुए हैं कि वहां से चार पहिया वाहन तो दूर दो पहिया वाहन व पैदल निकलना तक मुश्किल हो रहा है। ऐसे में फर्नीचर मार्केट में व्यापारियों ने बिना पुलिस की कार्रवाई के ही अतिक्रमण हटा लिए। जिससे बाजार खुला-खुला दिखने लगा है। शुक्रवार को मार्केट से बिना किसी बाधा व जाम के दिनभर  ट्रैफिक निकला। जिसे देखकर वहां से गुजरने वाले वाहन चालक आश्चर्य करने लगे। सड़क से अतिक्रमण हटने पर वहां रहने वाले लोगों ने भी राहत महसूस की। स्थानीय निवासी रोहित सिंह ने बताया कि वे पिछले कई सालों से यहां रह रहे हैं। लेकिन अतिक्रमण से हमेशा परेशान रहे। निगम व नगर विकास न्यास ने यहां कई बार अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की लेकिन ऐसा सुधार कभी नहीं हुआ। पहली बार व्यापारियों ने स्वयं ही अतिक्रमण हटाकर अन्य मार्केट वालों के लिए मिसाल कायम की है। 

दैनिक नवज्योति ने उठाया था मुद्दा
शॉपिंग सेंटर स्थित फर्नीचर मार्केट में व्यापारियों द्वारा सड़क पर अतिक्रमण करने का मुद्दा दैनिक नवज्योति ने उठाया था। समाचार पत्र में 14 जुलाई को पेज 5 पर‘ अतिक्रमण से संकरा हुआ फर्नीचर मार्केट’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। उसके बाद केडीए व नगर निगम के पुलिस उप अधीक्षक ने फर्नीचर मार्केट के व्यापारियों को केडीए कार्यालय में बातचीत के लिए बुलाया था।  उस दौरान व्यापारियों ने स्वयं ही मार्केट से अतिक्रमण हटाने का आश्वासन दिया था। दैनिक नवज्योति में 18 जुलाई को पेज 3 पर‘ फर्नीचर मार्केट के व्यापारियों ने स्वयं अतिक्रमण हटाने का दिया आश्वासन’ शीर्षक से समाचार प्रकाशित किया था। उसके बाद जहां निगम व केडीए प्रशासन हरकत में आया। वहीं व्यापारी भी समझ गए। व्यापारियों ने स्वयं ही सड़क पर रख रहे सामान को दुकानों के आगे फुटपाथ तक ही सीमित कर लिया है। जिससे मार्केट की चौड़ी सड़कें नजर आने लगी। 

इनका कहना है
मार्केट के व्यापारियों को काफी समय से समझाइश की जा रही थी। दैनिक नव’योति में समाचार प्रकाशित हुआ। उसके बाद केडीए, निगम व ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों से बात की गई। उन्हें आश्वासन दिया गया था कि व्यापारी बिना सख्ती के स्वयं ही अतिक्रमण हटा लेंगे। जो नहीं हटाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए। लेकिन ऐसी नौबत नहीं आई। सभी ने स्वयं ही अपने सामान फुटपाथ तक सीमित कर लिए हैं। अन्य मार्केट के व्यापारी भी प्रशासन का सहयोग करेंगे तो शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार होगा। 
- इलियास अंसारी, अध्यक्ष फर्नीचर मार्केट य्यापार संघ

फर्नीचर मार्केट के व्यापारियों को कार्यालय में बुलाकर अतिक्रमण हटाने के लिए समझाइश की गई थी। उन्होंने आश्वासन दिया था। उसका पालन भी किया यह अच्छी बात है। इससे मार्केट की व्यवस्था सुधरी और यातायात सुगम हो गया। इसी तरह से अन्य मार्केट के व्यापारी भी सहयोग करेंगे तो सख्ती की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।  
- लोकेन्द्र पालीवाल, पुलिस उप अधीक्षक कोटा विकास प्राधिकरण

Read More सड़कों की भूल भुलैया: गलत दिशा में वाहन चला रहे शहरवासी

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश