प्रदेश में मानसून मेहरबान, बारिश ने बनाया रिकॉर्ड

मेघगर्जन के साथ वर्षा दर्ज की गई है

प्रदेश में मानसून मेहरबान, बारिश ने बनाया रिकॉर्ड

मौसम विभाग ने राजस्थान के 5 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

जयपुर। प्रदेश में मानसून अभी भी पूरी तरह से सक्रिय है। जयपुर सहित कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है। जयपुर में सुबह से कहीं तेज तो कहीं रिमझिम बारिश हुई। बादल भी छाए हुए हैं। पिछले 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान में अनेक स्थानों पर और पूर्वी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर मेघगर्जन के साथ वर्षा दर्ज की गई है। जयपुर, उदयपुर, बांसवाडा और डूंगरपुर जिले में कहीं कहीं भारी वर्षा और बांसवाड़ा व  डूंगरपुर जिले में भारी से अति भारी वर्षा वर्षा दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश बागीदौरा (बांसवाडा ) में 202 एमएम व पश्चिमी राजस्थान के रतनगढ़(चूरु) में 26 एमएम बारिश दर्ज की गई है।

बारिश ने बनाया रिकॉर्ड
राजस्थान में इस सीजन बारिश ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अगस्त के महीने में पिछले 13 साल में इतनी बारिश कभी नहीं हुई, जितनी बारिश इस सीजन में हुई है। इस सीजन में 1 अगस्त से 26 अगस्त तक 315 एमएम औसत बारिश हो चुकी है, जो साल 2011 से 2023 तक सर्वाधिक बारिश का रिकॉर्ड है। इतनी बारिश अब तक किसी भी महीने में प्रदेश में दर्ज नहीं हुई। साल 2016 में अगस्त में 277.7 एमएम बरसात दर्ज हुई थी, जो पिछले 13 साल में सर्वाधिक बारिश किसी महीने की रही है।

मौसम विभाग ने आज (27 अगस्त) भी राजस्थान के 5 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, 21 जिलों में येलो अलर्ट है। मानसून एक्टविटी को लेकर मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर का अनुमान है कि 29 और 30 अगस्त को भारी बारिश के दौर में कमी आएगी। हालांकि, हल्की बारिश या बूंदाबांदी का दौर जारी रहेगा।

Post Comment

Comment List

Latest News