कोटा विवि का मिस मैनेजमेंट : पिछला रिजल्ट तो आया नहीं, अगले सेमेस्टर की परीक्षा आ गई

4 माह बाद भी जारी नहीं किया पीजी-प्रथम व थर्ड सेमेस्टर परिणाम

कोटा विवि का मिस मैनेजमेंट : पिछला रिजल्ट तो आया नहीं, अगले सेमेस्टर की परीक्षा आ गई

विद्यार्थियों में परिणाम को लेकर असमंजस्य की स्थिति बनी हुई है।

कोटा। कोटा विश्वविद्यालय द्वारा पीजी-प्रथम व थर्ड सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम 4 माह बाद भी जारी नहीं किया गया। जबकि, पीजी-सैकंड और फोर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं बुधवार से शुरू हो गए हैं। ऐसे में विद्यार्थी असमंजस्य की स्थिति में हैं कि पहले सेमेस्टर का परिणाम जाने बिना अगली परीक्षा की तैयारी कैसे करें। वहीं, ओल्ड स्कीम में पीजी-प्रथम और थर्ड सेमेस्टर में जिन विद्यार्थियों के बैक आई, उनके भी रिजल्ट जारी नहीं किए गए। जिसकी वजह से वह प्रदेश की अन्य यूनिवर्सिटी व कॉलेजों में एडमिशन नहीं ले पा रहे। क्योंकि, वहां टीसी व चरित्र प्रमाण पत्र मांगे जा रहे हैं। इसी तरह बीएड फाइनल ईयर के रिजल्ट भी रुके हुए हैं।

बीएड वाले पीजी में नहीं भर पा रहे फॉर्म
बीएड फाइनल के पेपर भी मई-अप्रेल माह में हो चुके हैं। उनके परिणाम भी जारी नहीं हुए। ऐसे में बीएड स्टूडेंट्स कॉलेजों में आयुक्तालय द्वारा चल रही पीजी प्रवेश प्रक्रिया में फॉर्म नहीं भर पा रहे। इसके अलावा ओल्ड स्कीम में जिन विद्यार्थियों के एमए, एमएससी व एमकॉम के प्रथम व थर्ड सेमेस्टर में बैक आई है, उनके भी रिजल्ट घोषित नहीं किए गए। जिसकी वजह से वह प्रदेश की अन्य यूनिवर्सिटी व कॉलेजों में एडमिशन नहीं ले पा रहे। क्योंकि, वहां टीसी व सीसी मांगा जा रहा है। जब तक रिजल्ट पूरी तरह से कम्पलीट नहीं होता तब तक कॉलेज द्वारा टीसी व चरित्र प्रमाण पत्र नहीं दिया जाता। ऐसे में विद्यार्थी परेशानियों से जूझ रहे हैं। 

पहले का पता नहीं और कल से दूसरी परीक्षा   
गवर्नमेंट साइंस कॉलेज के  छात्रसंघ अध्यक्ष आशीष मीणा ने बताया कि एमए, एमएससी व एमकॉम प्रथम व थर्ड सेमेस्टर की परीक्षाएं 24 अप्रेल को समाप्त हुई थी। जिसके 4 माह बाद भी परिणाम जारी नहीं हुए और 4 सितम्बर से फोर्थ व 5 सितम्बर से सैकंड सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू हो रही है। इससे विद्यार्थी अगली परीक्षा तैयारी में रुची नहीं ले पा रहे। क्योंकि, मानसिक रूप से पहले सेमेस्टर के रिजल्ट के आधार पर ही दूसरे सेमेस्टर की तैयारी करते हैं। ऐसे में विद्यार्थियों में परिणाम को लेकर असमंजस्य की स्थिति बनी हुई है।  

पीजी प्रथम व थर्ड सेमेस्टर में विभिन्न विषयों के अधिकतर परिणाम जारी किए जा चुके हैं। शेष रहे सब्जेक्ट के पेपर भी जल्द जारी कर दिए जाएंगे। 
- प्रवीण भार्गव, परीक्षा नियंत्रक, कोटा विवि

Read More वासुपूज्य भगवान के निर्वाणोत्सव पर चढ़ाया गया निर्वाण लाडू

क्या कहते हैं विद्यार्थी
कोटा विश्वविद्यालय द्वारा पीजी प्रथम व चतुर्थ सेमेस्टर और बीए प्रथम सेमेस्टर का परिणाम जारी नहीं किया गया। जिसकी वजह से स्टूडेंट्स अगले सेमेस्टर की तैयारी ठीक से नहीं कर पा रहे। परिणाम को लेकर असमंजस्य की स्थिति में है। 18 सितंबर को एसएससी सीजीएल व सेमेस्टर कक्षाओं के पेपर टकरा रहे हैं,ज्यादातर विद्यार्थियों का सेंटर दिल्ली आया है, विद्यार्थियों में असमंजस में हैं कि वे कौनसी परीक्षा दें। विवि की लेटलतीफी से विद्यार्थी मानसिक तनाव झेल रहे हैं।  
- आशीष मीणा, छात्रसंघ अध्यक्ष, गवर्नमेंट कॉलेज कोटा

Read More गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा और दवाओं की उपलब्धता हो सुनिश्चित: डॉ. समित शर्मा

परीक्षा परिणामों में गड़बड़ियां व पीजी सेमेस्टर के रिजल्ट समय पर  जारी न करना कोटा विश्वविद्यालय की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाती है। विवि प्रशासन की लेटलतीफी व लापरवाही से कई छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं के फॉर्म भरने से वंचित हो गए तो कई अन्य कॉलेजों में एडमिशन नहीं ले पा रहे। पहले सेमेस्टर का परिणाम जारी होने से पहले ही दूसरे सेमेस्टर की परीक्षा करवाना छात्रों को मानसिक रूप से प्रताड़ित करना है। विवि प्रशासन को अपनी कार्यशैली में सुधार करना चाहिए। 
- रोहिताश मीणा, छात्रसंघ महासचिव, कोटा विवि 

Read More युवाओं में मोदी सरकार के खिलाफ गुस्सा, वादाखिलाफी से बैशाखियों पर आई सरकार: पूनियां

एमएससी थर्ड सेमेस्टर बैक का रिजल्ट जारी नहीं होने से मेरा बीएड में एडमिशन नहीं हो पा रहा है। क्योंकि बीएड कॉलेज वाले माइग्रेशन व टीसी मांग रहे जो रिजल्ट जारी होने के बाद मिल पाएगा। ऐसे में साल बर्बाद होने का अंदेशा बना हुआ है। विवि को सभी रुके हुए परिणाम जल्द से जल्द जारी किए जाने चाहिए। 
- रोहित मेरोठा, छात्र गवर्नमेंट कॉलेज कोटा 

मैं, बीएससी बीएड चतुर्थ वर्ष की एक्स छात्रा हूं।  मेरा चतुर्थ वर्ष का परिणाम जारी नहीं होने के कारण मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में एमएससी प्रथम वर्ष में प्रवेश नहीं ले पा रही हूं। यदि, समय पर परिणाम जारी नहीं हुआ तो मेरा एडमिशन नहीं हो पाएगा और साल बर्बाद हो जाएगा। विवि की लेटलतीफी के कारण परेशानियों से जूझना पड़ रहा है। 
- रोशनी मीना, छात्रा गवर्नमेंट कॉलेज 

एमए चित्रकला थर्ड सेमेस्टर का रिजल्ट जारी नहीं होने से मैं यूजीसी नेट का एग्जाम फॉर्म नहीं भर पा रहा। दिसम्बर 2022 में फर्स्ट सेमेस्टर का पेपर दिया था। जिसमें बैक आई। जून 2023 में सैकंड सेमेस्टर का एग्जाम देने के बाद दिसम्बर में हुए थर्ड सेमेस्टर के साथ पहले सेमेस्टर के बैक का पेपर दिया था। अब तक न तो बैक का परिणाम आया और न ही थर्ड सेमेस्टर का। नतीजन, यूजीसी नेट का फॉर्म भरने से वंचित रह गया। - दीपक गौड़, छात्र कोटा विवि 

मैंने एमए लोकप्रशासन प्रथम सेमेस्टर का पेपर दिया था, जिसका परिणाम तो अब तक नहीं आया लेकिन 4 सितम्बर से सैकंड सेमेस्टर की परीक्षाएं आ गई। असमंजस्य की स्थिति बनी हुई है कि प्रथम सेमेस्टर का परिणाम क्या रहेगा। पढ़ाई पर फोकस नहीं कर पा रहा हूं। 
- आशिक मंसूरी, छात्र, कोटा विवि 

परीक्षा परिणाम में देरी के कई कारण हो सकते हैं। सेमेस्टर प्रणाली में इसका कोई फर्क नहीं पड़ता। विद्यार्थियों को पिछले परिणाम के बारे में न सोचते हुए अगले सेमेस्टर के एग्जाम की तैयारी पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
- प्रो. अजय विक्रम, प्राचार्य जेडीबी साइंस कॉलेज 

Post Comment

Comment List

Latest News

बारिश से क्षतिग्रस्त सड़कों पर जल्द होगा निर्बाध यातायात : जेडीसी बारिश से क्षतिग्रस्त सड़कों पर जल्द होगा निर्बाध यातायात : जेडीसी
जेडीए आयुक्त आनंदी ने बताया कि क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत के लिए जोन वाईज कार्य योजना बनाने के लिए 14.73...
आरएएस प्रियंका विश्नोई की तबीयत का मामला : मामले की होगी जांच
Gold & Silver Price: चांदी 800 रुपए और जेवराती सोना 400 रुपए सस्ता
कोलकाता दुष्कर्म-हत्या मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई का सीधा प्रसारण रोकने की गुहार ठुकराई
भारत ने पांचवी बार जीता एशियन हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब
युवाओं में मोदी सरकार के खिलाफ गुस्सा, वादाखिलाफी से बैशाखियों पर आई सरकार: पूनियां
मोदी सरकार के तीसरें कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने पर बोले प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़- 100 दिन में 15 लाख करोड़ की दी योजनाएं