जानिए राजकाज में क्या है खास

जानिए राजकाज में क्या है खास

सूबे में भगवा वाले कुछ भाई लोगों की नजरें कहीं न कहीं टिकी रहती हैं। पहले दिल्ली दरबार के नतीजों पर टिकी थी तो अब पड़ोसी सूबे हरियाणा में हो रही चुनावी जंग के नतीजों पर टिकी हैं।

अब नजरें हरियाणा की ओर
सूबे में भगवा वाले कुछ भाई लोगों की नजरें कहीं न कहीं टिकी रहती हैं। पहले दिल्ली दरबार के नतीजों पर टिकी थी तो अब पड़ोसी सूबे हरियाणा में हो रही चुनावी जंग के नतीजों पर टिकी हैं। भगवा वालों के ठिकाने पर चर्चा है कि इन नतीजों का असर सूबे की राजनीति पर भी दिखाई देगा। राज का काज करने वालों में चर्चा है कि एक खेमे को लोगों को रात दिन राज की कुर्सी के सिवाय कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा। इसके लिए पसीने बहाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे। अब इन भाई लोगों को कौन समझाए कि सियार के उतावलेपन से बेर नहीं पकते।

चर्चा दिन में सपनों में खोने की
वैसे तो राज किसी का भी हो काज करने वालों की नजरें सिविल लाइन्स की तरफ ही टिकी रहती हैं। छोटे-मोटे नेताओं का जमावड़ा भी बंगला नंबर आठ और 13 पर दिखाई देता है, लेकिन इस बार सिविल लाइन्स की तरफ कई लोग टकटकी लगाए बैठे हैं। सूबे की शहरी सरकारों के चुनावों के लिए भगवा वालों में कई बड़े नेता तो पहले से ही लाइन में हैं। चर्चा है कि अब तो कई छुटभैये नेता भी सिविल लाइन्स के सपनों में खोए हुए हैं। इन नेताओं ने शनि को अटारी वाले भाई साहब की अगवानी करने में भी अपनी अपनी ताकत दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। 

तीतर गए 13 के भाव
बीकाणा में इन दिनों तीतर गए 13 के भाव और खरगोश हो गए खालसा वाली कहावत काफी चर्चा में हैं। बीकानेरी नमकीन के चटकारों के साथ जमाली चौक के पाटों पर लोग बतियाते हैं कि  25 में से 14 सीटें देने वाला मरु प्रदेश जिस ढंग से नमो टीम के बाद निर्मला सीतारमणजी के बजट में भागीदारी नहीं पा सका, उसी तरह तीन दिन राज के ठहरने के बावजूद बीकाणा की उम्मीदों पर पानी फिर गया। राज का काज करने वाले भी लंच केबिनों में बतियाते हैं कि तीतर और खरगोशों की संख्या के अनुपात में बीकाणा का खयाल रखा गया तो सूरसागर की पाल पर बनी चौपाटी की ठण्डी हवा के झौंकों का भी अलग ही आनंद होगा।

माहिरता पब्लिसिटी में
महामहिम का पहले महीने ही आदिवासियों के प्रति प्रेम क्या उमड़ा भाई साहब के खेमे को चिंता में डाल दिया। बैठे ठाले राज की एसटी नीति पर सवाल निशान जो लग गया। फ्लैगशिप योजनाओं में रात दिन भाग दौड़ करने वाले साहब लोग भी समझ नहीं पा रहे कि महामहिम को मैथी के लड्डू कहां से हाथ लग गए, सो आते ही सक्रिय हो गए। अब उनको कौन समझाए कि यह भवन ही ऐसा है, जो भी उसमें आता है, राज करने और पब्लिसिटी लेने में माहिर होता है। मैडम के वक्त भी दिल्ली वाले खुराना साहब ने अश्कजी की आड़ में जो कुछ किया था, वह भी आदिवासियों प्रति प्रेम का ही राज था।

Read More कांग्रेस ने हरियाणा के लिए की 7 गारंटी देने की घोषणा

अब आसरा सिर्फ ब्यूरोक्रसी
राज के नवरत्नों की परफोरमेंस को लेकर दिल्ली दरबार में भी चिंतन-मंथन का दौर जारी है। अमित भाई से लेकर नड्डा जी तक माथापच्ची कर चुके हैं, मगर बेस्ट परफोरमेंस वाले नवरत्नों का आंकड़ा छह को भी पार नहीं कर पा रहा। राज का काज करने वाले लंच केबिनों में बतियाते हैं कि अब भाई साहब को केवल ब्यूरोक्रेसी के मुखिया लखनऊ वाले साहब से ही आस है।

Read More सत्य, सेवा, साहस और सिद्धान्त पर चलने की परिभाषा है नवज्योति : नरेन्द्र चौधरी

-एल एल शर्मा

Read More राहुल गांधी की बातों का गलत मतलब निकालना बीजेपी की आदत : कांग्रेस

Post Comment

Comment List

Latest News

उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान
भारतीय रेलवे की ओर से आत्मनिर्भर बनने की दिशा में डिजिटल इंडिया की तरफ सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। ...
'एक राष्ट्र एक चुनाव' ध्यान भटकाने की कोशिश : खडगे
टेक्सटाइल सोर्सिंग मीट-24 सफलतापूर्वक सम्पन्न, 300 करोड़ का हुआ कारोबार
राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट- 2024 को पूर्ण सफल बनाने के लिए अधिकारी करें मुस्तैदी से काम- शासन सचिव पर्यटन
Stock Market Update : रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद गिरा बाजार, सेंसेक्स 131.43 अंक गिरा
बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने किया एनपीएस वात्सल्य योजना के शुभारंभ पर जागरूकता कार्यक्रम 
लगातार बारिश ने फेरा किसानों की उम्मीदों पर पानी