स्पेस में टूटकर बिखरा बोइंग का सैटेलाइट, पृथ्वी में फैला कचरा

अंतरिक्ष कचरे के खतरे में भी इजाफा हुआ है

स्पेस में टूटकर बिखरा बोइंग का सैटेलाइट, पृथ्वी में फैला कचरा

इंटेलसैट 33ई की अचानक बिजली गुल हो गई है। यूएस स्पेस फोर्सेस-स्पेस ने भी पुष्टि की कि उपग्रह कम से कम 20 टुकड़ों में टूट गया है।

मेलबर्न। एक बड़ा संचार उपग्रह अपनी कक्षा में टूट गया है, जिससे यूरोप, मध्य अफ्रीका, मध्य पूर्व, एशिया और ऑुस्ट्रेलिया के उपयोगकर्ता प्रभावित हुए हैं, वहीं हमारे ग्रह के पड़ोस में अंतरिक्ष कचरे के खतरे में भी इजाफा हुआ है। इंटेलसैट 33ई उपग्रह भूमध्य रेखा के चारों ओर भूस्थिर कक्षा में हिंद महासागर से लगभग 35,000 किलामीटर ऊपर एक बिंदु से ब्रॉडबैंड संचार प्रदान करता था। खबरों में कहा गया था कि इंटेलसैट 33ई की अचानक बिजली गुल हो गई है। यूएस स्पेस फोर्सेस-स्पेस ने भी पुष्टि की कि उपग्रह कम से कम 20 टुकड़ों में टूट गया है।

2016 में प्रक्षेपित किया गया था उपग्रह
बोइंग द्वारा डिजाइन और निर्मित, उपग्रह को अगस्त 2016 में प्रक्षेपित किया गया था। वर्ष 2017 में, उपग्रह अपने प्राथमिक थ्रस्टर के साथ एक कथित समस्या के कारण, जो इसकी ऊंचाई और चाल को नियंत्रित करता है, अनुमानित समय से तीन महीने बाद अपनी कक्षा में पहुंचा। स्टेशन कीपिंग एक्टिविटी के दौरान भी उपग्रह में प्रणोदन संबंधी समस्याएं सामने आईं, जो इसे सही ऊंचाई पर रखती हैं। इसमें अपेक्षा से अधिक ईंधन की खपत हो रही है जिसका मतलब है कि इसका मिशन लगभग 3.5 साल पहले, 2027 में समाप्त हो जाएगा।

अंतरिक्ष कचरे पर क्यों ध्यान देने की जरूरत
तीस ब्लू व्हेल जितना अंतरिक्ष कचरा पृथ्वी की कक्षा में मानव निर्मित अंतरिक्ष वस्तुओं का कुल द्रव्यमान लगभग 13,000 टन है। यह लगभग 90 वयस्क नर ब्लू व्हेल के बराबर है। लगभग एक तिहाई कचरा (4,300 टन) है, जो ज्यादातर बचे हुए रॉकेट के हिस्सों के रूप में है। अंतरिक्ष कचरे का पता लगाना और पहचान करना एक चुनौतीपूर्ण कार्य है। अधिक ऊंचाई पर, जैसे इंटेलसैट 33ई की कक्षा लगभग 35,000 किलोमीटर ऊपर है, हम केवल एक निश्चित आकार से ऊपर की वस्तुओं को ही देख सकते हैं। इंटेलसैट 33ई की क्षति के बारे में सबसे चिंताजनक बातों में से एक यह है कि टूटने से कचरे के इतने छोटे हिस्से बने होंगे कि हम उसे मौजूदा सुविधाओं के साथ नहीं देख पाएंगे। पिछले कुछ महीनों में कक्षा में निष्क्रिय और परित्यक्त वस्तुओं के अनियंत्रित होकर टूटने की कई घटनाएं देखी गई हैं।

कौन जिम्मेदार है
जब अंतरिक्ष मलबा बनता है, तो उसे साफ करने या उसकी निगरानी की जिम्मेदारी किसकी होती है? सैद्धांतिक रूप में जिस देश ने वस्तु को अंतरिक्ष में प्रक्षेपित किया, उसकी जिम्मेदारी होती है, जब दोष साबित हो सकता है। अंतरिक्ष वस्तुओं द्वारा होने वाली क्षति के लिए अंतररराष्ट्रीय दायित्व संधि, 1972 में इस पर ध्यान दिया गया था। व्यवहार में, अक्सर बहुत कम जवाबदेही होती है। अंतरिक्ष मलबे पर पहला जुर्माना 2023 में यूएस फेडरल कम्युनिकेशंस कमीशन द्वारा जारी किया गया था। यह स्पष्ट नहीं है कि इंटेलसैट 33ई के मामले में भी ऐसा ही जुर्माना लगाया जाएगा या नहीं। भविष्य जैसे-जैसे अंतरिक्ष का मानवीय उपयोग बढ़ता जा रहा है, पृथ्वी की कक्षा में सघनता बढ़ती जा रही है। कक्षीय कचरे के खतरों को प्रबंधित करने के लिए, कचरे की मात्रा को कम करने के लिए हमें विभिन्न प्रयासों के साथ-साथ निरंतर निगरानी और बेहतर ट्रैकिंग तकनीक की आवश्यकता होगी।

Read More जापान में लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी मुख्यालय पर हमला, एक व्यक्ति गिरफ्तार

 

Read More  डोनाल्ड ट्रंप और हैरिस के बीच 7 राज्यों में कांटे की टक्कर : सर्वे

Tags:

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान उपचुनाव: शेखावाटी क्षेत्र की दुश्मन है कांग्रेस, यमुना जल समझौते को रद्द करने की थी प्लानिंग: भजनलाल राजस्थान उपचुनाव: शेखावाटी क्षेत्र की दुश्मन है कांग्रेस, यमुना जल समझौते को रद्द करने की थी प्लानिंग: भजनलाल
कांग्रेस के समय मेवात में साइबर क्राइम था चरम पर, हमने साइबर ठगों की तोड़ी कमर
AU Small Finance Bank: मुनाफा 42 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि के साथ 571 करोड़ रुपए तक पहुंचा
कांग्रेस प्रत्याशी सिंबल लेने पहुंचे पीसीसी मुख्यालय, संगठन ने किया जीत का दावा
RBI@90 Quiz: राजस्थान का राज्य स्तरीय राउंड के विजेता घोषित
पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने की जम्मू-कश्मीर विधान सभा चुनावों की समीक्षा बैठक
कांग्रेस प्रत्याशियों ने गोविंद डोटासरा से की मुलाकात, टिकट के लिए व्यक्त किया आभार 
उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में उम्मीदवार नहीं उतारेगी कांग्रेस, इंडिया समूह की जीत के लिए करेगी काम : पांडे