ई-वेस्ट पॉलिसी जल्द आएगी

‘द 7आर्स कॉन्फ्रेंस रोडमैप फॉर ए ग्रीनर टुमॉरो’ का 5वां संस्करण

ई-वेस्ट पॉलिसी जल्द आएगी

जयपुर। राजस्थान में खनन क्षेत्र को 33 प्रतिशत ग्रीन कवर सुनिश्चित करना चाहिए। राज्य में बड़ी संख्या में छोटी और बड़ी माइंस हैं, यदि वे 33 प्रतिशत ग्रीन कवर सुनिश्चित करते हैं, तो इससे दीर्घकालिक पर्यावरणीय स्थिरता भी सुनिश्चित होगी।

जयपुर। राजस्थान में खनन क्षेत्र को 33 प्रतिशत ग्रीन कवर सुनिश्चित करना चाहिए। राज्य में बड़ी संख्या में छोटी और बड़ी माइंस हैं, यदि वे 33 प्रतिशत ग्रीन कवर सुनिश्चित करते हैं, तो इससे दीर्घकालिक पर्यावरणीय स्थिरता भी सुनिश्चित होगी। यह बात राजस्थान ज्य प्रदूराषण नियंत्रण बोर्ड, राजस्थान सरकार के चेयरमैन सुधांश पंत ने कही। वह जयपुर में कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) द्वारा आयोजित ‘द 7आर्स कॉन्फ्रेंस रोडमैप फॉर ए ग्रीनर टुमॉरो’ के 5वें संस्करण में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।  पंत ने कहा कि राजस्थान सरकार ई.वेस्ट पॉलिसी लेकर आ रही है।

जिसका ड्राफ्ट तैयार है और इसे हितधारकों के साथ उनकी टिप्पणियों और सुझावों के लिए साझा किया गया है। सीईओ और डब्ल्यूटीडी हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड अरुण मिश्रा ने कहा कि राजस्थान में सौर ऊर्जा की अपार संभावनाएं हैं। ऊर्जा के इस स्रोत की क्षमता का बेहतर और प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाना चाहिए। सेंट.गोबेन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के ग्लास सॉल्यूशंस एंड स्ट्रेटेजिक प्रोजेक्ट्स के प्रबंध निदेशकए आइजनहावर स्वामीनाथन ने कहा कि आज के समय में बिल्डिंग्स पर्यावरण की समस्या का एक हिस्सा हैं। कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन बहुत अधिक है। डिप्टी हैड ऑफ  प्लांट ऑपरेशंस हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड मुकेश गोयल ने कहा कि पृथ्वी केवल एक ही है। यह बात किसी को भूलनी नहीं चाहिए। पेरिस जलवायु समझौते में, दुनिया भर के 700 शहरों के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम जैसे देशों को भी ने उत्सर्जन में कटौती के लिए प्रतिबद्ध हैं। पंत ने ग्रीन रेटिंग कंपनियों को भी पुरस्कार प्रदान किए जो ग्रीन-फ्रेंडली प्रोसेस को अपना रही हैं।

 

Read More तेज रफ्तार ट्रक की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत

 

Read More तेज रफ्तार ट्रक की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत

Post Comment

Comment List

Latest News

इजरायली खुफिया प्रमुख अहरोन हलीवा ने इस्तीफा दिया इजरायली खुफिया प्रमुख अहरोन हलीवा ने इस्तीफा दिया
इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने यह जानकारी दी। आईडीएफ ने एक्स पर कहा कि जनरल स्टाफ के प्रमुख हेर्जी हलेवी...
मुंबई इंडियंस की बस जाम में फंसी, फैन ने मदद कर निकलवाया
एसएमएस अस्पताल के हाल: पर्स-मोबाइल के बाद अब जूते-चप्पल भी होने लगे चोरी
राह आसान करने वाले साइन बोर्ड बने आमजन की मुसीबत
भाजपा अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति के लिए करती है काम :  मुख्यमंत्री
माकपा ने लगाया पीएम मोदी पर आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप 
मुख्यमंत्री ने 13 सीटों के चुनाव प्रचार में झोंकी ताकत, सरकार की पहली सियासी परीक्षा में नहीं छोड़ना चाहते कोई कसर