डिप्रेशन के हो गए हैं शिकार, तो क्यों होती है ये परेशानी

शारीरिक, यौन या भावनात्मक शोषण आपको जीवन में डिप्रेशन के प्रति ज्यादा संवेदनशील बना सकता है।

 डिप्रेशन के हो गए हैं शिकार, तो क्यों होती है ये परेशानी

जो लोग बुजुर्ग हैं उनमें डिप्रेशन का खतरा ज्यादा होता है। दूसरे कारणों से ये और भी ज्यादा बदतर हो सकता है, जैसे अकेले रहना और सामाजिक समर्थन की कमी होना।

 डिप्रेशन एक गंभीर परेशानी होती है। कोई नहीं जानता कि वास्तव में इसका क्या कारण है, लेकिन यह कई कारणों से हो सकता है। कुछ लोगों को गंभीर बीमारी के दौरान डिप्रेशन होता है। दूसरों को जीवन में बदलाव के साथ डिप्रेशन हो सकता है। यहां कुछ कारण दिए गए हैं जिनकी वजह से डिप्रेशन हो सकता है।  

शारीरिक, यौन या भावनात्मक शोषण आपको जीवन में डिप्रेशन के प्रति ज्यादा संवेदनशील बना सकता है। जो लोग बुजुर्ग हैं उनमें डिप्रेशन का खतरा ज्यादा होता है। दूसरे कारणों से ये और भी ज्यादा बदतर हो सकता है, जैसे अकेले रहना और सामाजिक समर्थन की कमी होना।पुरुषों की तुलना में महिलाओं के उदास होने की संभावना लगभग दोगुनी होती है। महिलाएं अपने जीवन के अलग.अलग समय में जिन हार्मोनल परिवर्तनों से गुजरती हैं, वे भी कारण हो सकता है। कभी-कभी, डिप्रेशन एक बड़ी बीमारी के साथ होता है या किसी अन्य चिकित्सा स्थिति से शुरू हो सकता है।अन्य मानसिक बीमारियों के कारण सामाजिक डिप्रेशन, परिवार या सामाजिक ग्रुप से निकाले जाने जैसी समस्याएं डिप्रेशन के विकास के जोखिम का कारण हो सकता है। व्यक्तिगत संघर्ष या परिवार के सदस्यों या दोस्तों के साथ विवादों के कारण डिप्रेशन हो सकता है।

Post Comment

Comment List

Latest News