दक्षिण अफ्रीकी पोलो संघ निलंबित, ईरान ने हाथ खींचे, पाक से कड़वाहट के चलते चैंपियनशिप में भारत की भागीदारी अटकी

एफआईपी ने दिया ब्रिटेन में भारत-पाक मैच कराने का प्रस्ताव, भारतीय टीम द. अफ्रीका में खेलने की इच्छुक

दक्षिण अफ्रीकी पोलो संघ निलंबित, ईरान ने हाथ खींचे, पाक से कड़वाहट के चलते चैंपियनशिप में भारत की भागीदारी अटकी

फ्लोरिडा (अमेरिका) के पॉम बीच में 26 अक्टूबर से 6 नवम्बर तक आयोजित होने वाली पोलो वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत की हिस्सेदारी अटकी हुई है। भारत को वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए जोन ई में प्लेआॅफ मुकाबले खेलने हैं। जोन की अन्य टीमों में पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और ईरान शामिल हैं।

जयपुर। फ्लोरिडा (अमेरिका) के पॉम बीच में 26 अक्टूबर से 6 नवम्बर तक आयोजित होने वाली पोलो वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत की हिस्सेदारी अटकी हुई है। भारत को वर्ल्ड चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए जोन ई में प्लेआॅफ मुकाबले खेलने हैं। जोन की अन्य टीमों में पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका और ईरान शामिल हैं। प्लेआॅफ के मेजबान दक्षिण अफ्रीका को जहां फेडरेशन इंटरनेशनल पोलो (एफआईपी) ने निलंबित कर दिया है, वहीं ईरान ने पहले मेजबानी और फिर हिस्सेदारी से ही हाथ खींच लिए। अब जोन ई से प्लेआॅफ का एकमात्र मैच भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाना है। भारतीय पोलो संघ पाकिस्तान के साथ रिश्तों में कड़वाहट के चलते न तो पाकिस्तान जाकर खेलने का इच्छुक है और न ही उसकी मेजबानी करना चाहता है। ऐसे में जोन ई से क्वालीफाई करने वाली टीम का निर्णय अटका हुआ है। एफआईपी ने दोनों देशों के संबंधों के देखते हुए मैच का आयोजन ब्रिटेन में कराने का प्रस्ताव दिया है। हालांकि भारतीय पोलो संघ ने यह मैच दक्षिण अफ्रीका में खेलने की इच्छा जताई है। अभी यह तय नहीं है कि यह मैच कहां खेला जाएगा। इस मैच के जरिए ही जोन ई से क्वालीफाई करने वाली टीम का फैसला होगा।

ये हैं प्लेआॅफ के लिए संभावित खिलाड़ी
इंडियन पोलो एसोसिएशन ने अप्रैल में ही प्लेआॅफ मुकाबलों के लिए संभावित खिलाड़ियों की घोषणा कर दी थी। इनमें तीन खिलाड़ी चार गोल के हैं, वहीं तीन गोल के पांच खिलाड़ियों को चुना गया है। चार हैंडीकैप के खिलाड़ियों में पद्मनाभ सिंह, शमशीर अली और सिद्धांत शर्मा हैं, वहीं तीन गोल के नवीन सिंह, गौरव सहगल, कुलदीप सिंह, अंगद कलान और विशाल चौहान को शामिल किया है।

गत विजेता अर्जेन्टीना और मेजबान अमेरिका समेत छह टीमें तय
फाइनल्स में आठ टीमें हिस्सा लेंगी। इनमें गत विजेता अर्जेन्टीना और मेजबान देश अमेरिका सहित छह टीमें तय हो चुकी हैं। जो ए से मैक्सिको, जोन सी से इटली और स्पेन तथा जोन डी से उरुग्वे ने प्लेआॅफ के जरिए क्वालीफाई किया है। अब जोन बी और जोन ई के फ्लेआॅफ से दो टीमें फाइनल्स के लिए क्वालीफाई करेंगी।

वर्ल्ड चैंपियनशिप के   विजेता

वर्ष    विजेता मेजबान   
1987    अर्जेन्टीना     अर्जेन्टीना
1989 अमेरिका     जर्मनी

Read More टी-20 में शीर्ष रैंकिंग के करीब पहुंचे सूर्यकुमार

1993

अर्जेन्टीना  चिली
1995  ब्राजील  स्विटजरलैंड
1998 अर्जेन्टीना    अमेरिका
2001 ब्राजील   आस्ट्रेलिया
2008  चिली    मैक्सिको
2011   अर्जेन्टीना     अर्जेन्टीना
2015 चिली    चिली
2017 अर्जेन्टीना    आस्ट्रेलिया

 

Post Comment

Comment List

Latest News