राजस्थान हाइकोर्ट के लिए पांच और न्यायाधीशों के नामों पर सहमति

राजस्थान हाइकोर्ट के लिए पांच और न्यायाधीशों के नामों पर सहमति

इससे पूर्व गत माह कॉलेजियम ने वकील और न्यायिक कोटे से तीन-तीन नामों पर अपनी सहमति दी थी।

जयपुर। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने राजस्थान हाइकोर्ट में न्यायाधीश नियुक्ति के लिए वकील कोटे से चार और न्यायिक कोटे से एक नाम पर अपनी सहमति दी है। इससे पूर्व गत माह कॉलेजियम ने वकील और न्यायिक कोटे से तीन-तीन नामों पर अपनी सहमति दी थी। केंद्र सरकार की हरी झंडी मिलने के बाद जल्द ही इनके नियुक्ति वारंट जारी किए जाएंगे।
जानकारी के अनुसार सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम की 6 अक्टूबर को आयोजित हुई बैठक में वकील कोटे से कुलदीप माथुर, मनीष शर्मा, रेखा बोरान और समीर जैन को हाइकोर्ट न्यायाधीश नियुक्त करने के लिए अपनी सहमति दी है। इसी तरह 8 अक्टूबर को कॉलेजियम ने बैठक कर न्यायिक कोटे से शुभा मेहता को हाइकोर्ट न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश की है। फिलहाल शुभा मेहता राजस्थान सिविल सेवा अपीलीय अधिकरण में तैनात हैं।


इसके साथ ही राजस्थान हाइकोर्ट के इतिहास में एक रिकॉर्ड भी बनने वाला है। शुभा मेहता के बतौर हाइकोर्ट न्यायाधीश शपथ लेने के बाद पहली बार होगा जब हाइकोर्ट में न्यायाधीश दंपति एक साथ काम करेंगे। दरअसल शुभा मेहता हाइकोर्ट न्यायाधीश महेंद्र गोयल की पत्नी है। जस्टिस गोयल को कुछ वर्षों पूर्व वकील कोटे से हाइकोर्ट न्यायाधीश नियुक्त किया गया था। वहीं उनकी पत्नी शुभा मेहता डीजे कैडर की वरिष्ठ न्यायिक अधिकारी हैं। गौरतलब है की राजस्थान हाइकोर्ट में पचास पद स्वीकृत हैं। इनमें से पचास फीसदी से अधिक पद खाली चल रहे हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत