पटवारी परीक्षा : डमी पेपर देने के लिए अभ्यर्थियों से लिए थे 10-10 लाख, कोचिंग संचालक गिरफ्तार

पटवारी परीक्षा :  डमी पेपर देने के लिए अभ्यर्थियों से लिए थे 10-10 लाख, कोचिंग संचालक गिरफ्तार

जयपुर और उदयपुर में दो डमी अभ्यर्थी भी गिरफ्तार, चंदवाजी में पराक्रम डिफेन्स एकेडमी कोचिंग सेन्टर का संचालक है प्रवीण , 12 गिरफ्तार

जयपुर/ बीकानेर/उदयपुर। चंदवाजी पुलिस ने पटवारी भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों को डमी पेपर उपलब्ध कराने वाले अभियुक्त पराक्रम डिफेन्स एकेडमी के संचालक प्रवीण को गिरफ्तार किया है। इसने अभ्यर्थियों को 10-10 लाख रुपए उपलब्ध कराए थे।  जयपुर ग्रामीण पुलिस अधीक्षक शंकर दत्त शर्मा ने बताया कि 23 अक्टूबर को पीड़ित रूपेश गुर्जर निवासी विराटनगर ने रिपोर्ट दी कि प्रवीण गुर्जर ने पटवारी परीक्षा से पहले पेपर देने का झांसा देकर प्रत्येक अभ्यर्थी से 10-10 लाख रुपए में सौदा किया और चार लाख रुपए की अग्रिम राशि ली है। बाकी राशि के लिए चैक व अभ्यर्थियों के मूल दस्तावेज ले लिए और अभ्यर्थियों को नकली पेपर दे दिए। इनमें से परीक्षा में एक भी प्रश्न नहीं आया। इस पर टीम ने जांच कर प्रवीण गुर्जर निवासी सुन्दरपुरा चन्दवाजी को गिरफ्तार कर लिया।  


नकल गिरोह सरगना पौरव कालेर की पत्नी सहित तीन को पुलिस रिमांड पर भेजा
बीकानेर में कोर्ट ने पटवार भर्ती परीक्षा में नकल कराने की साजिश रचने वाले फरार मुख्य सरगना पौरव कालेर की पत्नी भावना कालेर को एक दिन तथा दो अन्य सदस्यों राजाराम विश्नोई तथा उम्मेदाराम जाखड़ को तीन दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया। गंगाशहर पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि तुलसाराम का भतीजा पटवारी परीक्षा में नकल की सामग्री बेच रहा है। इस पर शुक्रवार देर रात करीब ढाई बजे पुलिस ने उसके घर पर छापा मारा था। नकल गिरोह के पांच लोगों सरगना कालेर की पत्नी भावना, राजाराम, उम्मेदाराम, पौरव तथा बाबूलाल को नामजद कर तीन लोगों गिरफ्तार किया था। राजाराम से पांच मोबाइल, नकल डिवाइस, मक्खी सहित अन्य अनेक उपकरण बरामद किए थे।


पटवारी परीक्षा में पकड़ा गया डमी अभ्यर्थी

उदयपुर के गोवर्धन विलास पुलिस ने रविवार को पटवारी परीक्षा के दूसरे दिन एक डमी अभ्यर्थी पकड़ा है। जालौर निवासी यह युवक किसी और की जगह पर परीक्षा देने आया था। केन्द्र पर जांच के दौरान परीक्षक को जब अभ्यर्थी संदिग्ध लगा तो पुलिस को बुलाया गया।
गिर्वा की सहायक पुलिस अधीक्षक ज्येष्ठा मैत्रेयी ने बताया कि सेक्टर 14 स्थित स्टेट इंस्टीट्यूट आॅफ होटल मैनेजमेंट में बनाए गए सेंटर पर सुबह पहली पारी में आरोपी परीक्षा देने आया। जांच के दौरान प्रवेश पत्र पर लगे फोटो से शक्ल नहीं मिलने पर परीक्षक को संदेह हुआ। इस पर आरोपी ने पुराना फोटो होने की दलील दी। परीक्षक उससे संतुष्ट नहीं हुए और पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने चितलवाना, नागौर निवासी दिनेश पुत्र भीखाराम विश्नोई को थाने लाई, जहां उसे गिरफ्तार कर लिया। जांच में सामने आया कि वह नेमाराम जाट की जगह पर परीक्षा देने आया है। दिनेश के किसी गिरोह से जुड़े होने की बात भी प्रारम्भिक तौर पर सामने आई है। उसने किसी गिरोह के मार्फत नेमाराम के स्थान पर परीक्षा देने की डील की है, इसके बाद नेमाराम के प्रवेश पत्र लेकर दिनेश शनिवार को जालौर से उदयपुर परीक्षा देने पहुंचा। दिनेश पढ़ाई में काफी तेज है।


सांगानेर में एक और श्याम नगर में दो डमी अभ्यर्थी पकड़े
प्रताप नगर सेक्टर-7 स्थित सेंट जोसफ  कान्वेंट स्कूल में बिहार निवासी डमी अभ्यर्थी लकी कुमार को सांगानेर पुलिस ने पकड़ा है। वह मूल अभ्यर्थी रामजस मीणा निवासी बौंली सवाई माधोपुर की जगह परीक्षा देने आया था।
वहीं श्याम नगर पुलिस ने दौसा पुलिस की सूचना पर केन्द्रीय विद्या मंदिर सीनियर सैकण्डरी स्कूल कटेवा नगर में दबिश देकर बिहार निवासी नितेश कुमार और पंकज कुमार को गिरफ्तार किया है। नितेश राजगढ़ अलवर निवासी विनोद मीणा की जगह परीक्षा देने आया था। इससे पूछताछ पर इसके साथी पंकज कुमार को भी पकड़ लिया। इन्होंने परीक्षा देने के लिए दस लाख रुपए में सौदा तय किया था।

सवाई माधोपुर में 6 फर्जी परीक्षार्थी पकड़े
सवाई माधोपुर जिले में दो अलग-अलग परीक्षा केन्द्रों से डमी कैंडिडेट बैठाने और उनसे परीक्षा दिलवाने की एवज में पैसे लेने के अलग-अलग मामले सामने आए हैं। इन परीक्षा केन्दों से पुलिस 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने दीपक महतो, वीजेन्द्र सिंह, वीनू उर्फ विनोद, यशवीर सिंह, राकेश यादव, सोनू जाटव, अजीत कुमार उर्फ चन्दन को गिरफ्तार किया है। इनमें से कुछ उत्तर प्रदेश और बिहार के हैं।

ओएमआर शीट साथ ले गया अभ्यर्थी, केस दर्ज

जयपुर। संजय सर्किल इलाके में पटवार भर्ती परीक्षा के दौरान एक अभ्यर्थी ओएमआर शीट अपने साथ ले गया। श्री खण्डेलवाल वैश्य केन्द्रीय सीनियर माध्यमिक विद्यालय केन्द्र के एडीसी रमेश चंद शर्मा ने रिपोर्ट दर्ज दी है। अभ्यर्थी भवानी शंकर टेलर परीक्षा के बाद ओएमआर शीट ले गया, जिसे वह कुछ देर में वापस दे गया। पूछताछ में उसने भूलवंश ले जाने की बात कही है। पुलिस ने मामले की जांच कर रही है।

रीट मामला : बत्तीलाल मीना समेत अन्य आरोपियों को भेजा जेल

गंगापुर सिटी। रीट नकल प्रकरण में गिरफ्तार पांच आरोपियों को एसओजी ने रविवार को न्यायाधीश आकांक्षा मीना के घर पेश किया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया। एसओजी ने आरोपी बत्तीलाल मीना, शिवदास उर्फ शिवा मीना, रवि कुमार जीनापुर, पृथ्वीराज मीना और रवि पागडी को गिरफ्तार किया था। रिमांड खत्म होने पर कोर्ट में पेश करना था। मगर रविवार को अवकाश होने पर एसओजी के सीआई खेमाराम बिजारणियां ने पांचों आरोपियों को न्यायाधीश आकांक्षा मीना के घर पेश किया जिसके बाद आरोपियों को गंगापुर सिटी जेल लाया गया।

पांच लाख में सौदा बीस हजार एडवांस लेकर दोस्त : की जगह परीक्षा देने बैठा, पकड़ा गया

जोधपुर। पुलिस ने जोधपुर में रविवार को पटवारी भर्ती परीक्षा में एक फर्जी परीक्षार्थी को पकड़ा है। यह फर्जी परीक्षार्थी बीस हजार रुपए लेकर अपने दोस्त के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। परीक्षा पास होने पर पांच लाख रुपए देने का सौदा तय हुआ था।  प्राप्त जानकारी के अनुसार देवनगर पुलिस को सूचना मिली की कोई परीक्षार्थी किसी ओर के नाम से परीक्षा देने पहुंचा है। इस पर पुलिस अलर्ट मोड पर आ गई और केन्द्र पर पहुंच गहनता से जांच की। दबिश के दौरान यहां सुरेश नाम के युवक को फर्जी तरीके से परीक्षा देते हुए पकड़ा है। युवक मनीष के नाम से परीक्षा दे रहा था। पुलिस अनुसार दोनों युवक बाड़मेर के धोरीमन्ना क्षेत्र के रहने वाले हैं और आपस में दोस्त है।

Post Comment

Comment List

Latest News