छात्राओं ने अपनी कल्पना को आस्था के रंगों से सजाया

दैनिक नवज्योति की पोस्टर प्रतियोगिता

छात्राओं ने अपनी कल्पना को आस्था के रंगों से सजाया

नवरात्रि महोत्सव के अवसर पर दैनिक नवज्योति ने नवरात्र थीम को लेकर विज्ञान नगर स्थित राजकीय महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय की छात्राओं के बीच पोस्टर और स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की। इस प्रतियोगिता में छात्राओं को मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों को बनाकर संदेश देने को कहा गया।

कोटा। नवरात्रि का पर्व देश में श्रद्धा और उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस अवसर पर नौ दिनों तक माता के नौ स्वरूपों की पूजा - अर्चना की जाती है। मां के हर स्वरूप की अपनी एक अलग विशिष्टता और निराली महिमा है। नवरात्रि महोत्सव के अवसर पर दैनिक नवज्योति ने नवरात्र थीम को लेकर विज्ञान नगर स्थित राजकीय महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय की छात्राओं के बीच पोस्टर और स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित की। इस प्रतियोगिता में छात्राओं को मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूपों को बनाकर संदेश देने को कहा गया। प्रतियोगिता में इस महाविद्यालय की कमर्शियल आर्ट, टेक्सटाइल डिजाइनिंग, इंटीरियर डेकोरेशन और फैशन डिजाइनिंग की छात्राओं ने उत्साह से भाग लिया। इस महाविद्यालय की छात्राओं ने अपनी कला का बेहतरीन प्रदर्शन किया। ड्राइंग शीट पर मां दुर्गा के विभिन्न रूपों की पेंटिंग बनाई। प्रतिभागी छात्राओं ने अपनी रचनात्मकता और कल्पना को विभिन्न रंगों और पेंसिल स्कैच के माध्यम से कागज पर बखूबी उकेरा। 

छात्राओं  की कल्पनाशीलता और एकाग्रता इस प्रतियोगिता में देखने को मिली। छात्राओं ने मां दुर्गा की विभिन्न मुद्राओं को अपनी कल्पना से साकार कर संदेश भी दिया। कई छात्राओं ने मां दुर्गा की आंखों के माध्यम से यह दर्शाया कि इस पेटिंग में मां दुर्गा रौद्र रूप में हैं, मोहिनी रूप में है या उनकी आंखें ममता बरसा रही हैं। मां दुर्गा की आंखें अपने रूप के बारे में बहुत कुछ कह देती हैं। क्योंकि मां दुर्गा की पेटिंग में आंखें ही सबसे खास होती हैं। मां दुर्गा को क्या रूप देना है यह आंखों का एक्सप्रेशन ही तय करता है। एक छात्रा ने मल्टीटास्किंग छवि को दर्शाते हुए महिलाओं का सम्मान करने के बारे में संदेश दिया कि ‘यदि आप बाकी 365 दिनों में महिलाओं का सम्मान नहीं करते हैं तो आपके नौ दिनों की नवरात्रि भगवान को भी खुश नहीं करेगी। महिलाओं का सम्मान करें, तभी सफल होगी नवरात्रि जब सुरक्षित होगी हर रात्रि।’ एक अन्य छात्रा ने संदेश दिया, ‘देवी दुर्गा शेर पर विराजमान होती है। यह इस बात का प्रतिनिधित्व करता है कि डर को अपने कार्यों को निर्धारित न करने दें।’ एक छात्रा संदेश देती है- ‘अबला नहीं अंगार हूं मैं, वज्र का प्रहार हूं मैं, सकल हूं साकार हूं मैं, शक्ति का अवतार हूं मैं, इस सृष्टि का विस्तार हूं मैं।’ एक अन्य छात्रा ने लिखा, ‘देवी दुर्गा अनंत रूप से विद्यमान है, अपने भक्तों के दिलों और दिमाग में निवास करती है।’

इस प्रतियोगिता में कुल 7 छात्राएं विजेता रही। इस प्रतियोगिता को सुचारू रूप से संपन्न करवाने में राजकीय महिला पॉलिटेक्निक महाविद्यालय की प्रिंसिपल एवं इटीरियर डेकोरेशन विभाग की विभागाध्यक्ष फैशन एंड टैक्सटाइल विभाग के विभागाध्यक्ष राजेन्द्र हाड़ा, टैक्सटाइल डिजाइनिंग की विभागाध्यक्ष विभा गर्ग, कॉमर्शियल आर्ट और विजुअल ग्राफिक्स के विभागाध्यक्ष सुनील चतुर्वेदी तथा महाविद्यालय के समस्त स्टाफ का सराहनीय सहयोग रहा।

Read More दुकानों से 50 किलो पॉलीथिन जब्त  ढाई हजार रुपए का जुर्माना वसूला

प्रतियोगिता के परिणाम                                                                           

प्रथम पुरस्कार
-मनस्वी सोनी, द्वितीय वर्ष (तृतीय सेमेस्टर) इंटीरियर डेकोरेशन

द्वितीय पुरस्कार
-ध्रुवी शर्मा , (तृतीय सेमेस्टर) फैशन एंड टेक्सटाइल

Read More देश जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू करने की है जरुरत : रामदेव

तृतीय पुरस्कार
-अराजू खत्री,  तृतीय वर्ष  (5वां सेमेस्टर), इंटीरियर डेकोरोशन

सांत्वना पुरस्कार   

-आंचल जैन, द्वितीय वर्ष (तृतीय सेमेस्टर), इंटीरियर डेकोरेशन

Read More डीजीपी ने विजेता खिलाड़ियों का पुलिस मुख्यालय में किया सम्मान

-जीया पोरवाल  द्वितीय वर्ष ,कमर्शियल आर्ट

-श्रृष्टि शर्मा , द्वितीय वर्ष, कमर्शियल आर्ट                            

-कनिष्का चौधरी ,द्वितीय वर्ष, कमर्शियल आर्ट

Post Comment

Comment List

Latest News