सर्राफा बाजार में भूचाल: सोना-चांदी हुई सस्ती... सोना-चांदी के भाव जानने के लिए पढ़े यह खबर....

सर्राफा बाजार में भूचाल: सोना-चांदी हुई सस्ती... सोना-चांदी के भाव जानने के लिए पढ़े यह खबर....

सोना 1155 और चांदी 3130 रुपये सस्ती

मुंबई।  अफ्रीकी देशों में कोरोना के नये वैरिएंट ओमीक्रोन का पता लगने के बाद उत्पादन प्रभावित होने की आशंका में बीते सप्ताह वैश्विक बाजार में कीमती धातुओं में लगभग चार प्रतिशत की भारी गिरावट से घरेलू सर्राफा बाजार में भूचाल आ गया और सोना 1155 रुपये प्रति दस ग्राम एवं चांदी 3130 रुपये प्रति किलोग्राम लुढ़क गई।

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के एक नए वेरियेंट ओमीक्रोन का पता लगने के बाद पूरी दुनिया सतर्क हो गयी है। दक्षिण अफ्रीक, बोत्सवाना, बेल्जियम के अलावा हांगकांग में भी इस नये वेरियेंट के मरीज मिल रहे हैं। नये वैरिएंट के सामने आने के बाद निवेशकों को एक बार फिर से लॉकडाउन लगाये जाने डर सताने लगा है। ऐसे में अफ्रीकी देशों में कीमती धातुओं के उत्पादन में कमी आने की आशंका बढ़ गई है।
 

इससे समीक्षाधीन सप्ताह में वैश्विक बाजार में कीमती धातुओं की कीमत लगभग चार प्रतिशत तक गिर गई। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोना हाजिर 55.37 डॉलर प्रति औंस की बड़ी गिरावट के साथ सप्ताहांत पर 1804.61 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। साथ ही अमेरिकी सोना वायदा भी 69.6 डॉलर प्रति औंस लुढ़ककर 1791.40 डॉलर प्रति औंस रह गया। इसी तरह सप्ताहांत पर चांदी हाजिर 1.27 डॉलर गिरकर 23.49 डॉलर प्रति औंस पर आ गई।

बीते सप्ताह विदेशी बाजारों की गिरावट का असर देश के सबसे बड़े वायदा बाजार एमसीएक्स में भी देखा गया। इस दौरान सोना 1155 रुपये सस्ता होकर 47965 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया। साथ ही सोना मिनी 1197 रुपये गिरकर 47920 रुपये प्रति दस ग्राम पर आ गया। इसी तरह समीक्षाधीन अवधि में स्थानीय स्तर पर चांदी 3130 रुपये का गोता लगाकर 62950 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई। चांदी मिनी भी 2020 रुपये की बड़ी गिरावट लेकर 64050 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई।

Post Comment

Comment List

Latest News

मोबाइल टावरों से मशीन चोरी करने वाली गैंग के 6 चोर गिरफ्तार मोबाइल टावरों से मशीन चोरी करने वाली गैंग के 6 चोर गिरफ्तार
सूचना मिली कि कुछ लड़के थाना इलाके में घूम रहे है, जिनके पास मोबाइल टावर चोरी के उपकरण है। इस...
सोशल मीडिया एप से ट्रेडिंग टास्क के नाम से ठगी करने वाले 3 बदमाश गिरफ्तार
भारत की जनसंख्या का यूएनएफपीए की रिपोर्ट में खुलासा, 77 साल में आबादी हो जाएगी दोगुनी
प्रदेश की 12 सीटों पर 2.54 करोड़ से ज्यादा लोग डालेंगे वोट
राजस्थान विधानसभा की चार समितियों का गठन
मुख्यमंत्री ने सरदारशहर में विशाल रामनवमी शोभायात्रा में की शिरकत
चालू वर्ष में भारत की विकास दर रहेगी 6.5 प्रतिशत : अंकटाड