इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्नीक कॉलेजों में शुरू होगा मल्टी एंट्री, मल्टी एक्जिट सिस्टम

बीच में पढ़ाई छोड़ने वाले विद्यार्थियों को होगा फायदा

इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्नीक कॉलेजों में शुरू होगा मल्टी एंट्री, मल्टी एक्जिट सिस्टम

तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि आगामी सत्र से प्रदेश के पॉलिटेक्नीक्स और इंजीनियरिंग कॉलेजों में मल्टी एंट्री, मल्टी एग्जिट, मल्टी डिसीप्लिनरी योजना लागू कर दी जाएगी।

जयपुर। प्रदेश के इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्नीक कॉलेजों में मल्टी एंट्री, मल्टी एक्जिट सिस्टम शुरू होगा, जिसका बीच में पढ़ाई छोड़ने वाले छात्र-छात्राओं को फायदा होगा। तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि आगामी सत्र से प्रदेश के पॉलिटेक्नीक्स और इंजीनियरिंग कॉलेजों में मल्टी एंट्री, मल्टी एग्जिट, मल्टी डिसीप्लिनरी योजना लागू कर दी जाएगी। इससे उन छात्र-छात्राओं को लाभ होगा, जिनकी पढ़ाई किसी कारणवश बीच में ही छूट गई और वे फिर से दाखिला लेकर कोर्स पूरा करना चाहते हैं। जहां तक उन्होंने पहले पढ़ाई की थी, वे उसके अगले स्तर पर फिर से दाखिला ले सकेंगे।  गर्ग बुधवार को तकनीकी शिक्षा भवन में राजकीय पॉलिटेक्निक संस्थानों में मल्टी एंट्री, मल्टी एग्जिट, मल्टी डिसीप्लिनरी योजना के ड्राफ्ट पर चर्चा के लिए हुई बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। यह योजना युवाओं के लिए बहुत हितकारी साबित होगी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के कुछ घटकों को लागू करने की दिशा में यह योजना लागू की जा रही है। उन्होंने पॉलिटेक्निक के साथ-साथ प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में भी यह सिस्टम लागू करने के निर्देश दिए। 

सर्टिफिकेट और डिग्री देने पर विचार  
गर्ग ने कहा कि इंजीनियरिंग का एक साल पूरा करने वालों को सर्टिफिकेट, दो साल वालों को एडवांस सर्टिफिकेट, 3 साल की पढ़ाई पूरी करने वालों को डिप्लोमा तथा चार साल वालों को डिग्री देने का विचार किया है। इसमें ऐसे युवा छात्र-छात्राओं को भी लाभ होगा, जो पहले साल में प्रथम और द्वितीय सेमेस्टर पास नहीं कर पाए। यह छात्र-छात्राएं कोई भी अन्य शाखा चुन कर नए सिरे से पढ़ाई शुरू कर सकते हैं। तृतीय और चतुर्थ सेमेस्टर पास नहीं कर पाए छात्र छात्राओं को भी इच्छित शाखा चुनने और एक्स्ट्रा क्रेडिट का लाभ दिया गया है। पांचवें व छठे सेमेस्टर पास नहीं कर पाने वालों को भी एक्स्ट्रा क्रेडिट्स की सुविधा दी है।

Post Comment

Comment List

Latest News