ओमिक्रॉन की राजस्थान में विस्फोटक एंट्री, दक्षिण अफ्रीका से आए दम्पती-बच्चे सहित नौ संक्रमित,जयपुर में साउथ अफ्रीका से आए दंपती और दो बच्चे थे ग्रसित, पांच रिश्तेदार भी उनसे हुए संक्रमित

ओमिक्रॉन की राजस्थान में विस्फोटक एंट्री, दक्षिण अफ्रीका से आए दम्पती-बच्चे सहित नौ संक्रमित,जयपुर में साउथ अफ्रीका से आए दंपती और दो बच्चे थे ग्रसित, पांच रिश्तेदार भी उनसे हुए संक्रमित

देश में एक दिन में 17 ओमिक्रॉन के मामले, अब तक कुल 21 संक्रमित मिले

 जयपुर। आखिर वहीं हुआ जिसका डर था। राजस्थान में साउथ अफ्रीका से कोरोना संक्रमित दादी का फाटक की दंपती सहित उनके दोनों बच्चों में कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन ही मिला है। वहीं उनके आदर्श नगर स्थित पांच रिश्तेदारों में भी उनसे संक्रमण लगा है। वह भी ओमिक्रॉन से संक्रमित हैं। सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज में साउथ अफ्रीका से लौटे चार लोगों की फैमिली और उनसे संक्रमित हुए पांचों रिश्तेदार के  सैंपल में वायरस की जीनोम सिक्वेंसिंग की जांच में इसकी पुष्टि हुई है। दंपती सहित उनके दोनों बच्चे गत दो दिसम्बर को कोरोना संक्रमित होने का देर शाम पता चला था। इसके बाद चिकित्सा विभाग ने उन्हें प्रतापनगर स्थित आरयूएचएस में भर्ती कराया और इनके सैंपल लिए थे, जिसकी रिपोर्ट 72 घंटे बाद आई है। उनके पांच रिश्तेदार जो अभी घर पर ही आइसोलेट थे, उन्हें भी देर रात आरयूएचएस में भर्ती किया गया है। ओमिक्रॉन को अब तक देश-दुनिया के वैज्ञानिक खतरनाक वेरिएंट बता रहे हैं। डब्ल्यूएचओ ने भी इसे इंटरेस्ट आॅफ कंसर्न यानी खतरनाक वायरस की श्रेणी में रखा है। वहीं राहत की बात है कि जयपुर में मिले ये सभी नौ संक्रमित स्वस्थ हैं। सामान्य सा सिरदर्द, गले में खराश, शरीर दर्द जैसी शिकायत मरीजों को हुई है पर चिंता की बात यह है कि राजस्थान में ओमिक्रॉन के अब तक सर्वाधिक यानी 9 मामले सामने आए हैं। देश में इतने मरीज किसी भी राज्य में चिन्ह्ति नहीं हुए हैं।

ऐसे पहुंचा जयपुर में संक्रमण
दंपती अपने दोनों बच्चों के साथ गत 25 नवम्बर को दुबई से होकर जयपुर आए थे। इस दौरान दंपती की गाइडलाइन के अनुसार चार बार हुई जांच में कोविड रिपोर्ट नेगेटिव आई। दंपत्ती क्वारंटीन भी नहीं हुए। पहले सिटी पैलेस शादी में गए और बाद में आदर्श नगर में अपने रिश्तेदार के घर गए। एक रिश्तेदार का ऑपरेशन होना था तो डॉक्टरों ने कोविड प्रोटोकॉल के तहत जांच कराई, जिसमें वह गत दो दिसम्बर को पॉजिटिव निकला। उसके परिजनों की जांच में चार और पॉजिटिव मिले। ट्रेसिंग हुई तो पता चला साउथ अफ्रीका से रिश्तेदार आए थे। चिकित्सा विभाग दादी का फाटक स्थित साउथ अफ्रीका से आई दंपती और दोनों बच्चों की जांच करने पहुंचा। उसी दिन शाम को सभी की रिपोर्ट में संक्रमण मिला। अब जीनोम सिक्वेंसिंग में ओमिक्रॉन संक्रमण की पुष्टि हुई है।

जिस दिन ओमिक्रॉन का पता चला, उसी दिन वह जयपुर पहुंचे
इसे संयोग ही कहेंगे कि दुनिया को गत 25 नवम्बर यानी जिस दिन कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का साउथ अफ्रीका में पता चला, उसी दिन यह दंपती भी जयपुर के लिए रवाना हो चुका था।

खतरा बड़ा, क्योंकि फैमिली छह दिन जयपुर में घूमती रही

ओमिक्रॉन का पता चलते ही खतरा बड़ा नजर आ रहा है, क्योंकि साउथ अफ्रीका से लौटने के बाद फैमिली जयपुर में खुलेआम घूमती रही। जयपुर में वे सिटी पैलेस में सैकड़ों लोगों के बीच शादी में गए। शादी में दिल्ली से भी रिश्तेदार आए थे। दिल्ली में भी इससे दहशत है। वहां संपर्क में आए लोगों की जांच हो रही है। आदर्श नगर में जो फैमिली इनसे संक्रमित हुई, उनके संपर्क में आने वालों पर भी संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है।

यह फैमिली भी संक्रमण की पुष्टि होने तक कोविड प्रोटोकॉल में नहीं रही।

साउथ अफ्रीका से लौटी फैमिली के संपर्क में कुल 34 लोग आए थे। फैमिली सहित पांच रिश्तेदार संक्रमित मिले हैं। बाकी 25 लोगों की लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव है। संपर्क में आया सीकर के अजीतगढ़ का आठ लोगों का परिवार भी सेफ है। विभाग अलर्ट है। सघन कांटेक्ट ट्रेसिंग कर रहे हैं। सभी कोविड प्रोटोकॉल का सावधानी से पालन करे तो संक्रमण को हरा देंगे।
-वैभव गालरिया, शासन सचिव, चिकित्सा विभाग

Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी