पाकिस्तान में राष्ट्रीय ग्रिड फ्रीक्वेंसी कम होने से देशभर में बिजली हुई गुल

उत्पादन इकाइयों को किया अस्थायी रूप से बंद

पाकिस्तान में राष्ट्रीय ग्रिड फ्रीक्वेंसी कम होने से देशभर में बिजली हुई गुल

बिजली मंत्री खुर्रम दस्तगीर ने बताया कि आर्थिक उपाय के तहत ईंधन की बचत करने के लिए रात में बिजली उत्पादन इकाइयों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया जाता है।

लाहौर। पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रीय ग्रिड की फ्रीक्वेंसी कम होने के कारण सुबह से देश भर में बिजली गुल हो गई। मंत्रालय ने ट्वीट किया, ''प्रारंभिक रिपोर्टों के अनुसार, नेशनल ग्रिड की सिस्टम फ्रीक्वेंसी आज सुबह 07:34 बजे कम हो गई, जिसके कारण बिजली व्यवस्था व्यापक रूप से ठप हो गई है।'' बिजली मंत्री खुर्रम दस्तगीर ने बताया कि आर्थिक उपाय के तहत ईंधन की बचत करने के लिए रात में बिजली उत्पादन इकाइयों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया जाता है।

दस्तगीर ने कहा, ''आज सुबह साढ़े सात बजे जब सिस्टम एक-एक करके चालू किए गए तो देश के दक्षिणी हिस्से में जमशोरो और दादू के बीच फ्रीक्वेंसी में तब्दील की सूचना मिली, वोल्टेज में उतार-चढ़ाव आया और सिस्टम एक-एक करके बंद हो गए, यह कोई बड़ा संकट नहीं है।'' उन्होंने कहा कि उनके मंत्रालय ने तारबेला और वारसाक में कुछ ग्रिड स्टेशनों को बहाल करना शुरू कर दिया है।उन्होंने दावा किया, ''पेशावर इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी (पीईएससीओ) और इस्लामाबाद इलेक्ट्रिक सप्लाई कंपनी (आईईएससीओ) के कुछ ग्रिड पहले ही बहाल कर दिए गए हैं।''

इस बीच, कराची के कई इलाकों में बिजली गुल रहने की भी खबर है। के-इलेक्ट्रिक के प्रवक्ता ने इसका कारण साझा नहीं किया है। आईईएससीओ के प्रवक्ता ने कहा कि उसके 117 ग्रिड स्टेशन में बिजली नहीं है। इस बीच, पीईएससीओ ने अपने आपूर्तिकर्ता क्षेत्रों में भी बिजली नहीं होने की पुष्टि की है। जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार तीन महीने के भीतर यह दूसरी बार है जब देश में बिजली गुल हुई है। इससे पहले पिछले वर्ष अक्टूबर में कराची, हैदराबाद, सुक्कुर, क्वेटा, मुल्तान और फैसलाबाद में बिजली गुल हो गई थी।

Tags: Pakistan

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में