प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जयपुर का कबड्डी मैच लाइव देखा : युवाओ से कहा फिट रहेंगे तो सुपरहिट रहेंगे, राजस्थान के खीचड़े- चूरमा को याद कर कहा- मोटे अनाज के युवा खुद बने ब्रांड एंबेसडर

मोदी ने महाखेल कार्यक्रम के कबड्डी मैच को देखा लाइव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जयपुर का कबड्डी मैच लाइव देखा : युवाओ से कहा फिट रहेंगे तो सुपरहिट रहेंगे, राजस्थान के खीचड़े- चूरमा को याद कर कहा- मोटे अनाज के युवा खुद बने ब्रांड एंबेसडर

चित्रकूट स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में मोदी ने ना केवल महिला कबड्डी का मैच देखा, बल्कि उन्होंने मैदान में मौजूद युवाओं और खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाया।

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जयपुर ग्रामीण के सांसद राज्यवर्धन सिंह राठौड़ के युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए आयोजित खेलों के महाखेल कार्यक्रम के समापन समारोह में कबड्डी के फाइनल मैच को लाइव देखा। चित्रकूट स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में मोदी ने ना केवल महिला कबड्डी का मैच देखा, बल्कि उन्होंने मैदान में मौजूद युवाओं और खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाया। युवाओं को संबोधित भी किया। वह करीब 40 मिनट तक लाइव कार्यक्रम से वर्चुअल रूप से जुड़े। मैच देखने के बाद मोदी ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि मैदान में केवल खिलाड़ी खेलने के लिए ही नहीं जीतने और सीखने के लिए भी आते है, जहां सीख होती है, वहां जीत अपने आप सुनिश्चित हो जाती है। खेल के मैदान से कोई खाली नहीं जाता है। राजस्थान का खेलों में ही नहीं देश की रक्षा में भी बड़ा योगदान रहा है। सेना में भी राजस्थान के युवा किसी दूसरे राज्य से पीछे नहीं है। जयपुर ग्रामीण में तो राजस्थान ने सांसद भी एक ओलंपिक विजेता कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ को विजयी बनाया है। वे अब युवाओं के प्रतिभाओं को निखार रहे हैं। इन खेलों में यह जानकर बड़ी सुखद अनुभूति होती है कि यहां 6500 युवाओं ने खेलों में भाग लिया, जिनमें से 125 टीमें बेटियों की है। उनकी यह भागीदारी सुखद है। राजस्थान में ही नहीं, देश में युवाओं को अगर संसाधन और सुविधाएं मिले, तो वह हर चीज में हर क्षेत्र में सफल हो सकते हैं। हाल ही में केंद्र सरकार का बजट आया है, जिसमें खेलों के लिए 2500 करोड़ का बजट रखा गया है। 2014 से पहले यह खेल बजट 800 करोड़ के आसपास ही हुआ करता था, जिसे अब हमारी सरकार ने 3 गुना बढ़ाया है। अकेले ही खेलो इंडिया अभियान के लिए ही 1000 करोड़ का बजट केंद्र सरकार ने रखा है। देश में युवाओं का जज्बा और प्रतिभा हमेशा से रही है, लेकिन पहले संसाधन और सरकारी सहयोग की कमी आड़ आ जाती थी। जयपुर में ही नहीं देश में सांसद इस तरह के महाखेल आयोजित कर रहे हैं। इनसे युवाओं की प्रतिभाएं सामने आ रही है। केंद्र सरकार जिलों व स्थानीय स्तर पर स्पोर्ट्स फैसिलिटी बढ़ा रही है। केंद्र सरकार की ओर से राजस्थान में भी स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर के काम कराए जा रहे हैं। 

इस बार नेशनल स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी को भी अधिकतम बजट दिया गया है, ताकि युवाओं को भरपूर अवसर मिल सके। केंद्र सरकार खेलों के लिए पैसों की कोई कमी नहीं आने देंगे। खिलाड़ियों के पुरस्कार राशि भी 3 गुना बढ़ाई गई है। ओलंपिक खेलों में भी सरकार खिलाड़ियों के साथ खड़ी रहती है। खेलों में फिटनेस मेंटेन रखना जरूरी होता है, क्योंकि फिट रहेंगे तभी सुपरहिट रहेंगे। फिटनेस खेलों के साथ जिंदगी के लिए भी जरूरी है। इसलिए हमने फिट इंडिया मिशन चलाया है। उन्होंने कहा कि भारत के कहने पर यूनाइटेड नेशन ने 2023 को इंटरनेशनल मिलेट्स दिवस घोषित किया है। राजस्थान के लोग मोटे अनाज को अच्छी तरह जानते हैं। यह एक सुपरफूड है। मोटे अनाज को अन्न के रूप में दुनिया जाने, राजस्थान में तो बाजरे का खिचड़ा और चूरमा कोई भूल नहीं सकता है। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे अपने स्कूलों कॉलेजों में स्वयं ही मोटे अनाज के ब्रांड एंबेसडर बन जाए और इसे पहचान चलाएं, ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा मोटे अनाज का उपयोग करें। 

उन्होंने बजट में युवाओं के लिए नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी के प्रस्ताव पर भी अपनी बात रखते हुए कहा कि इसके माध्यम से देश में विज्ञान सहित सभी विषयों की जानकारी अब युवाओं और छात्रों को डिजिटल उपलब्ध हो सकेंगे। गांव में भी मोबाइल और कंप्यूटर पर यह सभी किताबें होगी। यह सब जानकारियां उपलब्ध कराना हमारा उद्देश्य है। प्रधानमंत्री ने विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना का उल्लेख करते हुए कहा कि हाथ के कौशल से जो लोग और युवा स्वरोजगार करते हैं उन्हें केंद्र सरकार सहयोग और बाजार बनाने में इसके माध्यम से मदद करेंगे। खेल के इस आयोजन में जयपुर ग्रामीण के महा खेलों में भाग ले रहे 6500 खिलाड़ी, क्षेत्र के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, राज्यवर्धन सिंह राठौड़ सहित और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी राजस्थान सरकार के पूर्व मंत्री राजपाल सिंह शेखावत सहित जयपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्रों के भाजपा नेता भी मौजूद रहे। कार्यक्रम वायु सेना की ओर से युवाओं को कमांडो की स्काईडाइ भी दिखाई गई, जिसमें कमांडो वायु सेना के हेलीकॉप्टर से चित्रकूट स्टेडियम में उतरे। मोदी के कार्यक्रम में जुड़ने के बाद स्टेडियम में मौजूद युवाओं ने मोदी के नारे लगाए।

Tags: modi

Post Comment

Comment List

Latest News