सिलिकॉन वैली बैंक में संकट से 60 से ज्यादा भारतीय स्टार्टअप्स मुश्किल में 

इन स्टार्टअप्स के बैंक में करीब 400 करोड़ रुपए जमा हैं

सिलिकॉन वैली बैंक में संकट से 60 से ज्यादा भारतीय स्टार्टअप्स मुश्किल में 

बैंक ट्रांजैक्शन पर अमेरिकी सरकार की 13 मार्च तक लगाई रोक के कारण इन स्टार्टअप्स का पैसा अटक गया है और कई आपरेशन रुक गए हैं। ऐसे में इस संकट से निपटने के लिए भारत सरकार स्टार्टअप फाउंडर्स के साथ अगले सप्ताह मीटिंग करने जा रही है।

मुंबई। सिलिकॉन वैली बैंक में आए संकट के कारण 60 से ज्यादा भारतीय स्टार्टअप्स को भारी वित्तीय संकट का सामना करना पड़ रहा है। इसमें से 40 स्टार्टअप्स ऐसे हैं जिनके 2 करोड़ रुपए से 8 करोड़ रुपए तक  सिलिकॉन वैली बैंक में जमा हैं। वहीं 20 स्टार्टअप्स के अकाउंट में 8 करोड़ रुपए से ज्यादा जमा हैं। इस तरह इन स्टार्टअप्स के बैंक में करीब 400 करोड़ रुपए जमा हैं।

बैंक ट्रांजैक्शन पर अमेरिकी सरकार की 13 मार्च तक लगाई रोक के कारण इन स्टार्टअप्स का पैसा अटक गया है और कई आपरेशन रुक गए हैं। ऐसे में इस संकट से निपटने के लिए भारत सरकार स्टार्टअप फाउंडर्स के साथ अगले सप्ताह मीटिंग करने जा रही है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि मीटिंग में यह देखेंगे कि संकट के समय सरकार उनकी मदद कैसे कर सकती है।

इस संकट का असर अन्य बैंकों पर न पड़े, इसके लिए फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कार्पोरेशन और फेडरल रिजर्व एक फंड तैयार करने का प्लान बना रहे हैं। अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने सोमवार यानी 13 मार्च को इमरजेंसी मीटिंग भी बुलाई है। इसमें अमेरिकी फेडरल रिजर्व बोर्ड आॅफ गवर्नर्स इस संकट से निपटने के उपायों पर चर्चा करेंगे। जानकार लोगों का कहना है कि रेगुलेटरी ने भी बैंकिंग अधिकारियों से बातचीत करके इससे निपटने का उपाय निकालने पर चर्चा की है। उम्मीद है कि इस तरह का कोई भी कदम लोगों में घबराहट को रोकने में मदद करेगा। ये उपाय बैंक संकट को जल्दी से जल्दी कंट्रोल करने के लिए किया जा रहा है। 

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत