स्लीपर कम, ज्यादातर ट्रेनों को किया वातानुकूलित

रेलवे के अधिकारियों दावा : लोगों की पेइंग कैपेसिटी बढ़ी

स्लीपर कम, ज्यादातर ट्रेनों को किया वातानुकूलित

रेल अधिकारियों का दावा है कि लोगों की पेग कैपेसिटी बढ़ी है, जिस वजह से ट्रेनों में स्लीपर व जनरल की संख्या कम कर एसी इकोनॉमी और एसी-3 श्रेणी के कोच लगाए जा रहे हैं।

कोटा । कोरोना काल के बाद से ही आम आदमी से ट्रेने दूर होती जा रही है। सस्ता और सुलभ साधन अब गरीब लोगों की पहुंच से दूर होता जा रहा है। लंबी दूरी की ट्रेनों में जनरल और स्पीपर कोच में कमी कर इकोनॉमी कोच लगाए जा रहे है। साथ एसी 3 के  कोच भी बढ़ाए जा रहे है। अब तक  45 ट्रेनों में से स्लीपर श्रेणी एवं जनरल कोच हटाए जाने से इन गाड़ियों में अब 200 तक वेटिंग चल रही है। रेलवे के इस फैसले से आम यात्रियों पर आर्थिक भार बढ़ा है। उन्हें वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में अधिकतम 40 फीसदी तक अतिरिक्त किराया देकर इकानॉमी या एसी-3 श्रेणी में रिजर्वेशन लेकर सफर करना पड़ रहा है।  रेल अधिकारियों  का दावा है कि लोगों की पेग कैपेसिटी बढ़ी है, जिस वजह से ट्रेनों में स्लीपर व जनरल की संख्या कम कर एसी इकोनॉमी और एसी-3 श्रेणी के कोच लगाए जा रहे हैं। गरीब रथ के अलावा लंबी दूरी की ट्रेनों कोयंबटूर एक्स्प्रेस, जीटी, केरल, प्रतापगढ़ जम्मू तवी, लखनऊ-पुणे सहित कोटा व भोपाल रेल मंडल व पश्चिम-मध्य जोन से गुजरने वाली 45 ट्रेनों में 111 एसी  इकानॉमी या एसी-3 श्रेणी के कोच  एक साल में अब तक लगाए जा चुके हैं। 

जनरल कोच की संख्या रह जाएगी नाममात्र
जैसे- जैसे इकोनॉमी और एसी 3 कोच का प्रोडक्शन बढ़ रहा है। इनकी संख्या भी ट्रेनों में बढ़ाई जा रही है। ऐसे ही यह कोच लगातार बढ़ाए जाते रहे तो अगले तीन साल में ट्रेनों में जनरल कोच की संख्या नाममात्र की रह जाएगी। वहीं, जिन ट्रेनों में 12 तक स्लीपर श्रेणी के कोच लगाए जाते थे, वह भी आधे रह जाएंगे।  रेल मंडल की उपयोगकर्ता सलाहकार समिति के लोगों का कहना है कि  ट्रेनों में स्लीपर व जनरल कोच कम नहीं किए जाना चाहिए। ऐसे ही ऐसी कोच बढ़ाए गए तो तीन साल में नाम मात्र के रह जाएंगे जनरल कोच स्लीपर श्रेणी के कोच भी कम हो जाएंगे। 

दोगुना तक बढ़ जाता है किराया
 जीटी एक्सप्रेस की स्लीपर श्रेणी में भोपाल से नागपुर तक का सफर करने पर 550 रुपए लगते हैं। एसी इकोनॉमी कोच में ये ही सफर 930 रुपए का पड़ रहा है। इस तरह करीब दोगुना तक किराया इकोनोमी कोच में सफर करने पर आम यात्री को भुगतना पड़ रहा है।

एसी इकोनॉमी श्रेणी के कोच में बर्थ ज्यादा 
एसी इकनॉमी श्रेणी के कोचों में बर्थ संख्या  सामान्य एसी-3  श्रेणी से ज्यादा होती है। एसी-3 श्रेणी में बर्थ संख्या 64 होती। जबकि इकोनॉमी को में 68 से 70  तक होती है। इस वजह से एसी-3 के मुकाबले यात्रियों को ज्यादा रिजर्व  बर्थ मिल जाती हैं।

Read More हाड़ौती के दो धुरंधर, कल तक जो दोस्त थे, आज सबसे बड़े धुर विरोधी

स्लीपर श्रेणी में भी मिलने लगी है 200 तक वेटिंग
रेल अधिकारियों के अनुसार एसी इकोनॉमी कोच लगने के बाद स्लीपर श्रेणी में वेटिंग बढ़ने की बात स्वीकार की है। उनका कहना है कि लोगों ने संबंधित ट्रेनों में लगने वाले। कोचों में रिजर्वेशन करवाना शुरू कर दिया है। हालांकि स्लीपर कोच की संख्या कम होने से वेटिंग की नौबत जल्दी आ जाती है। स्लीपर श्रेणी में अब 200 तक वेटिंग मिलने लगी है। जिससे लोगों टिकट कर्न्फम होने की उम्मीद कम होती जा रही है।

Read More विवाह से चंद घंटों पहले मेनाल रेजीडेंसी में करंट से दूल्हे की मौत

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें